Haryana TOP 10 : बुनियाद को लेकर आज शुरू होगी पंजीकरण की प्रक्रिया, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग ले पाएंगे सरकारी स्कूल के छात्र, पढ़ें हरियाणा की बड़ी खबरें

Edited By Vivek Rai, Updated: 06 Jul, 2022 07:05 AM

haryana top 10 read top news of haryana pradesh

बुनियाद को लेकर आज शुरू होगी पंजीकरण की प्रक्रिया, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग ले पाएंगे सरकारी स्कूल के छात्र

डेस्क : हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए शुरू की गई, बुनियाद योजने के लिए आज से पंजीकरण की शुरूआत हो जाएगी। योजना के पहले चरण के लिए पंजीकरण एक ऑनलाइन लिंक द्वारा किया जा सकता है। विभाग द्वारा जारी किया गया लिंक 18 जुलाई तक एक्टिव रहेगा। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार नौंवी कक्षा के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के मकसद से निशुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाएगी। इसी के साथ कोचिंग लेने वाले छात्रों के लिए ड्रेस,किताबें, टेबलेट,बैग और परिवहन जैसी सभी व्यवस्थाएं भी विभाग की ओर से ही उपलब्ध कराई जाएगी।

जानें क्या है प्रदेश सरकार की बुनियाद योजना, कैसे कर सकते हैं पंजीकरण

शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक भी उपलब्ध कराया जाएगा, जो कि 18 जुलाई तक मान्य रहेगा। सभी जिलों में बुनियाद के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए डीएसएस (जिला विज्ञान विशेषज्ञ) और डीएमएस (जिला गणित विशेषज्ञ) की बतौर नोडल अधिकारी ड्यूटी लगाई जाएगी और उनसे सम्पर्क के लिए उनका मोबाइल नम्बर आवेदकों और उनके अभिभावकों के साथ शेयर किया जाएगा। 

29.64 लाख के साथ शातिर लुटेरे गिरफ्तार, असम से ATM लूट कर आ रहे थे हरियाणा

हरियाणा पुलिस ने पलवल में एक ऐसे गिरोह को गिरफ्तार किया है, जो असम से एटीएम लूट कर वापस आ रहे थे। गिरफ्तार किए गए चार आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने 29.64 लाख रुपये नकदी, एक गैस कटर किट, तीन देसी कट्टे और आरोपियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे दो वाहन भी जब्त किए हैं। प्राथमिक जांच के दौरान आरोपियों ने कबूल किया कि उन्होंने असम के रंगिया कस्बे से एक एटीएम को गैस कटर से काटकर पैसे चोरी किए थे।

अभय चौटाला भले ही विपक्षी हो पर, वोट तो हमे ही दिया: शिक्षामंत्री गुज्जर

अभय चौटाला के राज्यसभा चुनाव में खरीद-फरोख्त के आरोपों पर शिक्षा मंत्री गुज्जर ने कहा की अभय चौटाला ने भी हमें ही वोट दिया है उनके आभारी भी है लेकिन उनके आरोपों में कोई दम नहीं है वह विपक्षी है तो बयान देना उनका काम हैं लेकिन इसमें कतई भी सच्चाई नहीं है। उधर मानसून सत्र के सवाल पर बताया अब विपक्ष को सवाल पूछने के लिए सेशन का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है विधायक तीन सवाल तो कभी भी पूछ सकते हैं यह एक अच्छी परंपरा शुरू की है हमारी सरकार ने।

हरियाणा की भैंसों की विदेश में बढ़ी मांग, मुर्रा जर्मप्लाज्म को खरीदेगा ब्राजील

ब्राजील के उबेरबा स्थित अल्टा जेनेटिक्स प्रयोगशाला ने हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के माध्यम से अच्छी गुणवत्ता वाले मुर्रा जर्मप्लाज्म को लेने की इच्छा जताई है। ताकि वें मुर्रा जर्मप्लाज्म से अधिक दूध उत्पादन वाले पशुओं की नस्लों को तैयार कर सकें। वर्तमान में ब्राजील की यह प्रयोगशाला जर्मप्लाज्म की खरीद के लिए इटली पर निर्भर है। 

सेवानिवृत्त शिक्षकों के लिए खुशखबरी, हरियाणा सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों को राज्य के सेवानिवृत्त शिक्षकों के माध्यम से भरा जाएगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने पूर्व में जारी पत्र को वापिस ले लिया है। शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि शिक्षा विभाग ने सुगम शिक्षा के अन्तर्गत सेवानिवृत्त शिक्षकों की सेवाएं लेने हेतु जल्दी ही दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

नंबरदारों को मोबाइल देने की सरकारी योजना पर उठे सवाल, नाराज नजर आए कुछ नंबरदार

ऐलनाबाद में सिर्फ दो ही कम्पनी सैमसंग व  लावा कम्पनी के ही अधिकारी मोबाइल वितरण के लिए पहुंचे। मोबाइल लेने पहुंचे नंबरदारों की खुशी उस समय काफूर हो गई जब  सैमसंग के पास मोबाइल ही नहीं था और केवल मात्र कम्पनी द्वारा मोबाइल लेने वाले नंबरदारों को  सिर्फ टोकन ही  दिया गया। नंबरदारों ने कहा कि ऐसे मोबाइल तो आजकल हमारे बच्चे भी प्रयोग नहीं करते तो ऐसे में हम यह मोबाइल कैसे प्रयोग कर सकते हैं। 

विधायक के भतीजे की तेज रफ्तार स्कॉर्पियो का कहर, बाइक चालक की मौत

नेशनल हाईवे 19 पर विधायक जगदीश नायक के भतीजे की स्कॉर्पियो गाड़ी ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी, जिसमें बाइक चालक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और पीछे बैठा हुआ एक किशोर गंभीर रूप से घायल हो गया है। वहीं दुर्घटना के बाद स्कारपियो भी थोड़ी आगे जाकर पलट कर गड्ढे में जा गिरी। 

सावधान ! शहर के पॉश इलाकों में साधुओं के भेष में घुम रहे ठग

पानीपत के मॉडल टाउन से सामने आया जहां दो ठग साधु संतों की वेशभूषा में महिला को ठगते हुए पकड़े गए। ठगों ने पति की 5 दिन में मृत्यु होने का डर दिखाकर महिला से पहले 1100 रुपये मांगे। 1100 रुपये देने के बाद शातिर ठगों ने 11 दिन के दान के रूप में 5 हजार रुपए की डिमांड कर डाली। 

फिल्म निर्माता जगबीर दहिया को धमकी देने वाले गिरफ्तार, फोन कर मांगे थे 2 करोड़ रूपए

बहादुरगढ़ के फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर जगबीर दहिया से 2 करोड़ रूपए फिरौती मांगने वाले दो युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जगबीर दहिया को फोन कर धमकी देने वाले दोनों आरोपी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। आरोपियों ने खुलासा किया कि उन्होंने प्रोड्यूसर जगबीर दहिया के जानने वाले के कहने पर फिरौती मांगी थी।

सुनार की दुकान में चोरो ने लगाई सेंध, लाखों की नकदी और सोना लेकर हुए फरार

यमुनानगर में एक सुनार के घर में लाखों रूपए की चोरी होने का मामला सामने आया है। चोर सुनार के घर से 13 लाख रुपए की नकदी व पांच ग्राम सोना चुराकर फरार हो गए। घटना की सूचना परिजनों को सुबह मिली। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने एफएसएल की कई टीमों के साथ घटना स्थल का मुआयना किया। पुलिस द्वारा फिलहाल आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!