"बुनियाद" को लेकर 6 जुलाई से पंजीकरण शुरू होगा, 18 जुलाई होगी अंतिम तिथि

Edited By Vivek Rai, Updated: 05 Jul, 2022 09:40 PM

registration will buniyaad starts from july 6 july 18 is last date

सरकारी स्कूल के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के मकसद से शुरू की गई बुनियाद योजना के लिए पंजीकरण 6 जुलाई से शुरू होगा। विभाग की ओर से परीक्षा के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के...

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी): सरकारी स्कूल के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के मकसद से शुरू की गई बुनियाद योजना के लिए पंजीकरण 6 जुलाई से शुरू होगा। विभाग की ओर से परीक्षा के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक भी उपलब्ध कराया जाएगा, जो कि 18 जुलाई तक मान्य रहेगा। सभी जिलों में बुनियाद के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए डीएसएस (जिला विज्ञान विशेषज्ञ) और डीएमएस (जिला गणित विशेषज्ञ) की बतौर नोडल अधिकारी ड्यूटी लगाई जाएगी और उनसे सम्पर्क के लिए उनका मोबाइल नम्बर आवेदकों और उनके अभिभावकों के साथ शेयर किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए केवल प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले नौवीं कक्षा के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं पहले चरण के लिए पंजीकरण

बुनियाद कार्यक्रम में पंजीकरण के लिए लिंक विभाग की वेबसाइट buniyaadhry.com पर उपलब्ध रहेगा। सभी छात्र रजिस्ट्रेशन के समय प्रदेश के राजकीय विद्यालय से 8वी पास करने का प्रमाण पत्र भरकर अपने विद्यालय मुखिया से अटेस्ट करवा कर रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ अपलोड करेंगे।

सरकारी स्कूल के बच्चों को फ्री कोचिंग देने के लिए सरकार की योजना

गौरतलब है कि बुनियाद कार्यक्रम के लिए प्रदेश भर में 51 बुनियाद केंद्र स्थापित किये गए है। इन केंद्रों पर 9 वीं कक्षा के छात्रों को NTSE  (National Talent Search Examination) और KVPY(Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। इस योजना में 2 चरण होंगे, पहले चरण में प्रत्येक जिले से करीब 200 बच्चे ऑनलाइन कोचिंग लेंगे। पहले चरण में पूरे हरियाणा से करीब 3 हजार बच्चे होंगे। इन बच्चों का चयन भी परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। सभी बच्चे ऑनलाइन ही इन बुनियाद केंद्रों पर टेबलेट के जरिये कोचिंग लेंगे और रेवाड़ी ही कोचिंग का मुख्य केंद्र रहेगा।

कोचिंग लेने वाले छात्रों के लिए ड्रेस,किताबें, टेबलेट,बैग और परिवहन जैसी सभी व्यवस्था विभाग की ओर से ही उपलब्ध कराई जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!