कुरुक्षेत्र में कैदियों द्वारा चलाया जा रहा खास पेट्रोल पंप, 8 लाख तक पहुंची प्रतिदिन की सेल

Edited By Vivek Rai, Updated: 16 Jun, 2022 09:03 PM

special petrol pump run by prisoners  daily sale reaches upto 8 lakhs

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में कैदियों द्वारा संचालित पेट्रोल पंप की प्रतिदिन सेल साढ़े आठ लाख के करीब पहुंच गई है। पेट्रोल पंप पर काम करते जेल बंदियों के चेहरों पर भी रौनक आई है। कैदियों को खुले में सांस लेते हुए तनाव से मुक्ति मिल रही है। कुरुक्षेत्र...

कुरुक्षेत्र(विनोद): हरियाणा के कुरुक्षेत्र में कैदियों द्वारा संचालित पेट्रोल पंप की प्रतिदिन सेल साढ़े आठ लाख के करीब पहुंच गई है। पेट्रोल पंप पर काम करते जेल बंदियों के चेहरों पर भी रौनक आई है। कैदियों को खुले में सांस लेते हुए तनाव से मुक्ति मिल रही है। कुरुक्षेत्र जेल के इस पेट्रोल पंप पर अब 24 घंटे पेट्रोल और डीजल मिलने लगा है। पिछले दो दिनों से इस पंप को अब रात्रि के समय में भी संचालित किया जा रहा है। इसका संचालन सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक कैदी बंदियों द्वारा किया जाता है और रात्रि के समय जेल में कार्यरत वालंटियर वार्डर द्वारा किया जाता है। इसकी अनुमति हरियाणा कारागार के महानिदेशक अकील मोहम्मद ने दी है। 

जेल मंत्री की मौजूदगी में 31 मई को शुरू हुआ था पंप

कुरुक्षेत्र जिला जेल अधीक्षक सोमनाथ जगत ने बताया कि इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड व जेल विभाग द्वारा कैदी बंदियों के संयुक्त प्रयासों से संचालित प्रदेश के पहले जेल फिलिंग स्टेशन का शुभारंभ 31 मई को जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला व महानिदेशक अकील मोहम्मद द्वारा किया गया था। इन 15 दिनों में जेल फिलिंग स्टेशन की सेल प्रतिदिन 7 लाख रुपए पहुंच गई है। दो दिन पहले तक यह पंप सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक ही कैदी बंदियों द्वारा संचालित किया जा रहा था। जेल मुख्यालय द्वारा निर्णय लिया गया कि जेल पैट्रोल पम्प की सफलता को देखते हुए पेट्रोल पंप की सेल बढ़ाने के लिए समय अवधि भी बढ़ाई जाए। जेल महानिदेशक अकील मोहम्मद द्वारा जेल पैट्रोल पम्प को मुख्यालय के निर्देशानुसार 24 घंटे खुला रखने का निर्णय लिया गया। इस पंप का संचालन सायं 7 बजे से सुबह 7 बजे तक जेल में कार्यरत वालंटियर वार्डर द्वारा किया जा रहा है और प्रातः 7 बजे से सायं 7 बजे तक कैदी बंदियों को एक अधिकारी की देखरेख में पेट्रोल पंप पर कार्य लिया जा रहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि पेट्रोल पंप की सफलता से सेल 24 घंटे में लगभग 10 लाख रुपए तक पहुंचने की संभावना है। इस पेट्रोल पंप से जहां कैदियों बंदियों को आम नागरिक की तरह काम करने का अवसर मिल रहा है। वहीं शहरवासियों को अच्छी गुणवत्ता का पेट्रोल और डीजल सहजता से मिल रहा है।

पंप पर काम कर बेहद खुश हैं जेल के बंदी

जेल बंदी भी पेट्रोल पंप पर काम करते हुए काफी खुश नजर आ रहे हैं। हरप्रीत ने कहा कि इस तरह काम करने से जहां खुशी मिली है, वहीं खुले में सांस लेते हुए लोगों से बात करने का मौका मिला है। जेल बंदी सुरेश ने कहा कि काम तो जेल में भी कर रहे थे, तनाव में रहते थे लेकिन बाहर की दुनिया में काम करने की अलग ही खुशी है। जेल बंदी पवन ने भी कहा कि जेल में अंदर घुटन में थे। लेकिन यहां लोगों के बीच काम करते हुए काफी अच्छा लगता है। अन्य जेलों में पेट्रोल पंप खुलेंगे तो और भी जेल बंदी भाईयों को मौका मिलेगा। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

284/10

378/3

India

416/10

245/10

England win by 7 wickets

RR 4.63
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!