ब्रजमंडल यात्रा को लेकर प्रशासन का बड़ा फैसला, नूंह में इतने दिनों के लिए बंद हुआ INTERNET

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 21 Jul, 2024 05:52 PM

internet was shut down for two days in nuh

हरियाणा के नूंह जिला में कल यानी 22 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा निकलेगी। वहीं यात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से करवाने के लिए प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि नूंह जिले के अधिकार क्षेत्र में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी तरह की गड़बड़ी...

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी/एके बघेल): हरियाणा के नूंह जिला में कल यानी 22 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा निकलेगी। वहीं यात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से करवाने के लिए प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि नूंह जिले के अधिकार क्षेत्र में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए 21 जुलाई से 22 जुलाई तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने का आदेश दिया गया है।

PunjabKesari

गृह विभाग के मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने आदेश जारी किया है कि वॉयस कॉल को छोड़कर पूरे नूंह जिले में सभी प्रकार की इंटरनेट सेवाएं बंद रहेगी। सावन में होने वाली ब्रजमंडल यात्रा के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है। नूंह में 21 जुलाई शाम 6 बजे से 22 जुलाई तक एक दिन के लिए इंटरनेट बंद रहेगा। हरियाणा के गृह सचिव ने ऑर्डर जारी किए हैं।

PunjabKesari

बता दें कि बीते साल नूंह में ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई थी। जिसमें कई जानें चली गई थी और बड़े स्तर पर जानमाल का नुकसान हुआ था। वहीं इस साल 22 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा निकाली जाएगी। ये यात्रा के नल्हड़ के शिव मंदिर तक जाएगी। 

PunjabKesari

बता दें कि पिछले साल नूंह में स्थित नलहड़ शिव मंदिर में जलाभिषेक के दौरान हिंसक घटना हुई थी। इसके बाद एक बार फिर विश्व हिंदू परिषद नल्हड़ शिव मंदिर में जलाभिषेक की तैयारी कर रहा है। सोनीपत के राधा कृष्ण आश्रम के मठाधीश स्वामी दयानंद सरस्वती महाराज ने एक प्रेस वार्ता की प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों से बातचीत में स्वामी दयानंद सरस्वती महाराज ने बड़ा ऐलान किया है, सरस्वती महाराज ने कहा है कि सावन के पहले सोमवार 22 जुलाई को नलहड़ शिव मंदिर में जलाभिषेक किया जाएगा। जिसकी तैयारियां की जा रही हैं इस बार बच्चों और महिलाओं पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं किसी को भी कोई हथियार ले जाने की इजाजत नहीं दी गई है। सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेवारी बजरंग दल द्वारा की जाएगी।

PunjabKesari

वहीं सरकार और प्रशासन को भी इसकी सूचना दे दी गई है इस बार कोई हिंसक घटना ना हो इसके लिए सभी व्यवस्थाओं को संत खुद देख रहे हैं और इस बार अगुवाई यात्रा की सभी जगह से संत करेंगे 22 तारीख को सुबह सोनीपत से स्वामी सरस्वती महाराज नल्हड़ शिव मंदिर में जलाभिषेक के लिए प्रस्थान करेंगे।

PunjabKesari

नूंह पुलिस की पैनी नजर

ब्रजमंडल जलाभिषेक शोभायात्रा को लेकर इस बार अभेद सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। आसमान से जमीन तक पुलिस इस बार हर गतिविधियों पर नजर रख रही है । जमीन और आसमान ही नहीं बल्कि आधे आसमान की ऊंचाई तक अरावली पर्वत पर भी पुलिस, पैरामिलिट्री व कमांडो के जवान तैनात किए गए हैं तथा ड्रोन द्वारा अरावली पर्वत व आस-पास के स्थानों की निगरानी की जा रही हैं । इसके साथ ही मन्दिरों के साथ लगते अरावली पर्वत पर पुलिस द्वारा लगातार सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा हैं।

PunjabKesari

नूंह पुलिस द्वारा नूंह शहर, नल्हरेश्वर मंदिर, अरावली पर्वत, बडकली चौक, झिरकेश्वर मंदिर सहित श्रृंगेश्वर मंदिर (सिंगार) व यात्रा समापन स्थलों तक की निगरानी की जा रही है। इतना ही नहीं डॉग स्क्वॉयड तथा घोड़ा पुलिस को भी तैनात किया गया है। इसमें अर्ध सैनिक बलों के जवान जिसमें सीआरपीएफ, आरएएफ सहित अन्य कई कंपनियां इस बार तैनात रहेंगी। खास बात यह है कि ब्रजमंडल जलाभिषेक शोभायात्रा नूंह में बाहरी राज्यों व जिलों से शामिल होने के लिए आने वाले लोगों की गाड़ियों की विडियोग्राफी की जाएगी तथा उनको पूरी तरह से चैक किया जाएगा ताकि किसी प्रकार की कोई विस्फोटक सामग्री, हथियार इत्यादि यात्रा तक ना पहुंच सके। आमजन में सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए इलाके में पुलिस अधीक्षक नूंह की मौजूदगी में फ्लैगमार्च भी निकाल गया। 

PunjabKesari

ब्रजमंडल शोभायात्रा को लेकर बोले सतीश पूनिया 

हरियाणा भाजपा प्रभारी सतीश पूनिया ने सोमवार को नूंह में ब्रजमंडल शोभायात्रा पर कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी देश के सभी समाज के लोगों ने संघर्ष किया है। अगर हम इतिहास के पन्नों को पलटें तो वहां देखते हैं कि अशफाक उल्ला से लेकर अब्दुल हमीद तक सभी ने देश की आजादी में अपनी कुर्बानियां दी है। हमें सभी धर्म के लोगों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बृजमंडल शोभायात्रा को लेकर नूंह जिले के सभी समुदायों को शौभायात्रा में आने वाले सभी श्रद्धालुओं का स्वागत करना चाहिए।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें) 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!