1 नवंबर तक ऑपरेशनल होगा हिसार एयरपोर्ट, 9 रूट पर हवाई सेवा होगी शुरू : डिप्टी सीएम

Edited By Mohammad Kumail, Updated: 30 Mar, 2023 10:11 PM

hisar airport will be operational by november 1

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आज हिसार पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे को एक नवंबर तक ऑपरेशनल कर दिया जाएगा...

चंडीगढ़ (चन्द्रशेखर धरणी) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आज हिसार पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे को एक नवंबर तक ऑपरेशनल कर दिया जाएगा। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत हिसार से अलग-अलग राज्यों के नौ रूट पर हवाई सेवा शुरू की जाएगी। विभिन्न कार्यों के पूरा होने के बाद 48 सीटर प्लेन से इन रूट्स पर यात्री आवागमन कर सकेंगे। वे गुरुवार को हिसार हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एयर इंडिया यहां से फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑपरेशन शुरू करने की दिशा में हिसार हवाई अड्डे के निरीक्षण के लिए आएगी। एयर इंडिया जल्द ही 400 एयरबस जहाज खरीदने जा रही है, हिसार में इंस्पेक्शन के बाद यदि यह फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑपरेशन शुरू होते हैं तो अकेले एयर इंडिया लगभग 200 पायलटों को यह प्रशिक्षण देगी। उन्होंने कहा कि तीन अन्य कंपनियां भी हिसार में फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑपरेशन शुरू करने की दौड़ में है और इसको लेकर जल्द ही ओपन टेंडर लगाया जाएगा।

हिसार हवाई अड्डे पर चल रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हवाई अड्डे की बाउंड्री वाल का कार्य मई महीने में हो जाएगा। सुरक्षा के दृष्टिगत अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप वाच टावर स्थापित किए गए हैं। हवाई अड्डे पर टैक्सी वे का कार्य लगभग पूरा हो गया है। एडवांस लाइट सिस्टम आ चुके हैं और अगले महीने से इन्हें इंस्टॉल किया जाएगा। हवाई अड्डे पर फिलहाल बने टर्मिनल की क्षमता को 30 लोगों से बढ़ाकर 50 से 55 तक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त नए टर्मिनल की बिल्डिंग के लिए टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। उन्होंने बताया कि हाईजैक व अन्य आपातकालीन परिस्थितियों के मद्देनजर भी व्यवस्थाएं की जा रही है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की शर्तों के अनुरूप कई परियोजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है और इनकी ड्राइंग तैयार की जा रही है।

हिसार हवाई अड्डे के क्रियान्वयन के संबंध में पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार हवाई अड्डे का कार्य जेवर हवाई अड्डे से लगभग दो साल आगे चल रहा है और इसका एडवांटेज हमें जरूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि 2025 तक भारत में 1500 जहाज होंगे, जिनके संचालन के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करनी होगी और इसमें हिसार हवाई अड्डा सबसे अग्रणी है।

एक अन्य सवाल के उत्तर में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार दूरदर्शन केंद्र को बंद नहीं किया गया है बल्कि यहां के कुछ ऑपरेशंस शिफ्ट किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में उनकी सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से बातचीत हुई है और यह भरोसा दिया गया है कि हिसार से किसान चैनल का आठ घंटे का रिले होगा, जिसमें चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय तथा लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय का सहयोग रहेगा।

हिसार को चंडीगढ़ से रेल मार्ग के माध्यम से जोड़ने को लेकर एक प्रश्न के उत्तर में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि पूर्व की सरकार में हिसार से हांसी, नारनौंद तथा जींद के रास्ते चंडीगढ़ को जोड़ने की प्रस्ताव दिया गया था, जिसे नॉट फीजिबल बताया गया है, लेकिन हिसार-उकलाना के माध्यम से नरवाना होते हुए चंडीगढ़ की रेल कनेक्टिविटी को लेकर बातचीत चल रही है, जिस पर रिपोर्ट आनी बाकी है। डिप्टी सीएम ने कहा कि उम्मीद है कि उकलाना-नरवाना रेल मार्ग के माध्यम से चंडीगढ़ के साथ हिसार की सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी बताया कि हिसार से दिल्ली एयरपोर्ट तक रेलवे रूट की फिजिबिलिटी आ गई है और इस पर आगे काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हिसार में एलिवेटेड रोड को लेकर बजट में 723 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हवाई अड्डे की दीवार के साथ वैकल्पिक मार्ग के निर्माण को लेकर वन विभाग से 15 एकड़ जमीन की मांग की गई है, इसके बदले उन्हें नजदीक ही 15 एकड़ भूमि बदले में दी जाएगी। वन विभाग से स्वीकृति आते ही बाउंड्री वाल के साथ सडक़ मार्ग बनाया जाएगा।

इससे पहले उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सिविल एविएशन सहित संबंधित विभागों के उच्चाधिकारियों की बैठक लेकर महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे की परियोजनाओं की समीक्षा की। बैठक में कुल 28 एजेंडे रखे गए थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हवाई अड्डे के सभी प्रोजेक्टस तय समयावधि में पूरे होने चाहिए और कार्यों में कोताही सहन नहीं की जाएगी। इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता, वरिष्ठ जेजेपी नेता एवं चेयरमैन राजेंद्र लितानी सहित काफी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!