मंकीपॉक्स को लेकर सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग, पैरामेडिकल स्टाफ भी अलर्ट पर

Edited By Isha, Updated: 30 Jul, 2022 01:10 PM

health department alert about monkeypox

देश में मंकीपॉक्स के मामले लगातार सामने आने के बाद जहां हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैं वही कोरोना के एक्टिव मामलों में बढ़ोतरी के चलते भी स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है।

यमुनानगर( सुरेंद्र मेहता): देश में मंकीपॉक्स के मामले लगातार सामने आने के बाद जहां हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैं वही कोरोना के एक्टिव मामलों में बढ़ोतरी के चलते भी स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है। 

यमुनानगर जिला में कोरोना के इस समय 103 एक्टिव केस मौजूद है। जबकि स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा अब विभिन्न अस्पतालों में ओपीडी में आने वाले मरीजों के भी कोरोना, मलेरिया व डेंगू के सैंपल लिए जाने लगे हैं। जिला सिविल सर्जन डॉ मंजीत सिंह ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए सभी तैयारियां की गई हैं। जहां आईसीयू बेड पर्याप्त संख्या में है वही ऑक्सीजन प्लांट भी यमुनानगर के विभिन्न अस्पतालों में स्थापित किए गए हैं।


मंकीपॉक्स के मामलों में देश में जहां स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैं। वहीं हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने भी इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। विदेशों से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर विशेष नजर रखी जा रही है। सिविल सर्जन ने बताया कि मंकीपॉक्स में बुखार, शरीर में चकत्ते होना के लक्षण पाए जाते हैं। शरीर में छाले पड़ जाते हैं। ऐसी स्थिति होने पर स्वयं को व्यक्ति होम आइसोलेट करके स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें इसके साथ साथ चंडीगढ़ में हैंड, फुट एंड माउथ डिजीज मामले सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। सिविल सर्जन ने बताया कि चंडीगढ़ में ऐसे मामले सामने आने पर स्कूल छुट्टी की गई है। इसको लेकर यहां भी एहतियात बरती जा रही है।
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!