यूपी से करनाल मंडी पहुंच रहा 1509 किस्म का धान

Edited By Isha, Updated: 29 Jul, 2022 11:36 AM

1509 variety of paddy reaching karnal mandi from up

भले ही हरियाणा में धान की रोपाई इसी सप्ताह खत्म हुई हो, लेकिन पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से बासमती की प्रजाति 1509 धान की जोरदार आवक हरियाणा की सीमावर्ती अनाज मंडियों में शुरू हो चुकी है। खास बात ये है कि जितना 1509 धान पिछले साल आया था,

करनाल: भले ही हरियाणा में धान की रोपाई इसी सप्ताह खत्म हुई हो, लेकिन पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से बासमती की प्रजाति 1509 धान की जोरदार आवक हरियाणा की सीमावर्ती अनाज मंडियों में शुरू हो चुकी है। खास बात ये है कि जितना 1509 धान पिछले साल आया था, उससे करीब दो गुना धान पिछले 28 दिनों में ही करनाल की अनाज मंडी में पहुंच चुका है। किसानों की बल्ले-बल्ले हो रही है, क्योंकि पिछले साल की अपेक्षा धान का भाव करीब डेढ़ गुना से अधिक है। इससे सरकार को तो अच्छा मंडी शुल्क मिल ही रहा है, आढ़तियों व चावल कारोबारियों की भी बांछें खिल गई हैं। उपायुक्त अनीश यादव ने बृहस्पतिवार को लघु सचिवालय में मंडी सचिवों के साथ बैठक कर 24 घंटे कर्मियों की ड्यूटी लगाकर बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

यूं तो हरियाणा की सीमावर्ती कई अनाज मंडियों से 1509 धान की आवक होती है। जिले में सर्वाधिक करनाल मंडी में ये धान आ रहा है। अनाज मंडी में आवक दर्ज कर गेटपास जारी किए जा रहे हैं, जिससे प्रत्येक क्विंटल पर दो प्रतिशत मार्केट फीस और दो प्रतिशत हरियाणा ग्रामीण विकास फंड (एचआरडीएफ) यानी कुल चार प्रतिशत फीस वसूल की जा रही है। करनाल मंडी में एक जुलाई से अब तक 56 लाख रुपये की मार्केट फीस एकत्र हो चुकी है।
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!