प्रदेश सरकार की योजना के तहत शहजादपुर के सरकारी स्कूल में विद्यार्थियों को बांटी गई टूल किट

Edited By Vivek Rai, Updated: 28 May, 2022 10:17 PM

tool kit distributed to the students in the government school of shahzadpur

अंबाला में 52 सरकारी स्कूलों में वोकेशनल कोर्स कर रहे 1210 बच्चों को टूल किट मुहैया करवाई करवाने का काम जोरों शोरों से किया जा रहा है। इस कड़ी में आज शहजादपुर के गांव कक्कड़ माजरा के सरकारी स्कूल के पेशेंट केयर असिस्टेंट के विद्यार्थियों को टूल किट...

अंबाला: किताबी शिक्षा के साथ-साथ हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के बच्चों को स्किल डेवलपमेंट कोर्स भी करवाए जा रहे हैं, ताकि वोकेशनल शिक्षा को बढ़ावा मिल सके। अंबाला में 52 सरकारी स्कूलों में वोकेशनल कोर्स कर रहे 1210 बच्चों को टूल किट मुहैया करवाई करवाने का काम जोरों शोरों से किया जा रहा है। इस कड़ी में आज शहजादपुर के गांव कक्कड़ माजरा के सरकारी स्कूल के पेशेंट केयर असिस्टेंट के विद्यार्थियों को टूल किट दी गई ताकि बच्चे स्कूल के बाद घर पर भी अपने सब्जेक्ट की प्रैक्टिकल नॉलेज बढ़ा सकें।

वोकेशनल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बच्चों को दी जा रही टूल किट

बच्चे केवल किताबी शिक्षा तक ही सीमित ना रहे इसके लिए विभाग द्वारा राष्ट्रीय कौशल रोजगार योजना चलाई गई थी। इसका मुख्य लक्ष्य वोकेशनल शिक्षा को बढ़ावा देना है, ताकि बच्चे पढ़ाई के बाद किसी फील्ड में स्वरोजगार प्राप्त कर सकें। अंबाला के 52 सरकारी स्कूलों में 10वीं व 12वीं के बच्चों को ऑब्जेक्टिव 13 वोकेशनल कोर्स करवाए जा रहे है। इसके लिए पहले चरण में 32 स्कूलों के 1210 बच्चों को टूल किट भी मुहैया करवाई जाएगी। आज अंबाला जिले के शहजादपुर के गांव कक्कड़ माजरा के स्कूल में भी किट वितरण समारोह आयोजित किया गया। समारोह में स्वास्थ्य विभाग शहजादपुर से हेल्थ काउंसलर मधु मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुई और उन्होंने अपने हाथ से विद्यार्थियों को टूल किट्स आबंटित की। उन्होंने कहा कि बच्चों को किताबी शिक्षा तक सीमित ना रख कर स्किल डेवलपमेंट की ओर भी ले जाया जाए, ताकि पढ़ाई के बाद बच्चे रोजगार पैदे करने में अपना सहयोग दे सकें। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य नरेंद्र सिंह मलिक, एबीआरसी तारा मुनि, रिटायर्ड अध्यापक मंगतराम, रामपाल और विद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!