कैलकुलेटर जैसे चलता है 9 साल के चिराग का दिमाग...

Edited By Shivam, Updated: 06 Aug, 2019 10:23 PM

this boy is calculator boy from rewari haryan

नौ साल के बच्चे को कितने संख्या के पहाड़े याद हो सकते हैं? 10, 20, 30 या मान लोग 40 तक के पहाड़े किसी बहुत ज्यादा ही होनहार बच्चे को याद हो सकता है। लेकिन रेवाड़ी जिले के रोहड़ाई गांव का रहने वाला 9 साल का चिराग का हुनर और दिमाग कुछ अलग ही स्तर पर...

रेवाड़ी (मोहिंदर भारती): नौ साल के बच्चे को कितने संख्या के पहाड़े याद हो सकते हैं? 10, 20, 30 या मान लोग 40 तक के पहाड़े किसी बहुत ज्यादा ही होनहार बच्चे को याद हो सकता है। लेकिन रेवाड़ी जिले के रोहड़ाई गांव का रहने वाला 9 साल का चिराग का हुनर और दिमाग कुछ अलग ही स्तर पर तेज चलता है। दावा है कि चिराग का दिमाग कैलकुलेटर के जैसे काम करता है और बिना किसी कागज-पेन के ही अंकों की गणना कर लेता है। वहीं चिराग को 10 हजार तक के पहाड़े याद हैं।

PunjabKesari, chirag

चिराग के पिता कुलदीप यादव पिछले 3 सालों से को सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवा रहे हैं। वर्तमान में बोडिया कमालपुर स्थित भारती इंटरनेशनल स्कूल में पांचवी कक्षा में पढ़ाई कर रहा है। स्कूल के निदेशक पवन भारद्वाज भी आप चिराग की उत्कृष्टता को सराहते हैं। उन्होंने चिराग को स्कूल में मुफ्त कोचिंग देने की घोषणा की है। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी और स्कूल संचालक ने उन्हें सम्मानित किया है।

चिराग का कहना है कि वह दिमाग में ही कर सभी हल निकालता है और बड़ा होकर वह साइंटिस्ट बनना चाहता है। चिराग के माता-पिता की मानें तो गरीबी के कारण वह उन्हें महंगी कोचिंग नहीं करवा सकते, जिसके लिए प्रशासन अगर कुछ मदद करें तो चिराग अपने गांव का ही नहीं बल्कि देश का नाम दुनिया में रोशन करने की क्षमता रखता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!