हरियाणा में प्री बजट चर्चा कल से, सत्ता पक्ष ने इसे बेहतरीन पहल तो विपक्ष ने दिखावा बताया

Edited By vinod kumar, Updated: 16 Feb, 2020 10:32 PM

pre budget discussion start in tomorrow in panchkula

हरियाणा में प्री बजट चर्चा सोमवार से पंचकूला में शुरू होगी। यह चर्चा 17 फरवरी से शुरू होकर 19 फरवरी तक चलेगी। हरियाणा में प्री बजट चर्चा पहली बार होने जा रही है। इसमें सभी 90 विधायकों को आमंत्रण दिया गया है। ताकि वह बजट पर खुल कर चर्चा कर सकें।...

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में प्री बजट चर्चा सोमवार से पंचकूला में शुरू होगी। यह चर्चा 17 फरवरी से शुरू होकर 19 फरवरी तक चलेगी। हरियाणा में प्री बजट चर्चा पहली बार होने जा रही है। इसमें सभी 90 विधायकों को आमंत्रण दिया गया है। ताकि वह बजट पर खुल कर चर्चा कर सकें। मनोहर लाल इससे पहले सभी सांसदों से दिल्ली में चर्चा कर चुके हैं। इसके इलावा विभिन्न वर्गों व संगठनों से भी बजट पर चर्चा कर चुके हैं। 

हरियाणा के इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजट से पहले प्री बजट की शुरूआत की है। प्री बजट की चर्चा के लिए मुख्यमंत्री ने नेता प्रतिपक्ष भूपिंद्र सिंह हुड्डा से भी फोन पर बात की है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार जिन तीन बड़े मुद्दों के आधार पर वहां के लोगों का दिल जीतने में कामयाब हो सकी है। वह तीनों मुद्दे हरियाणा की गठबंधन सरकार के पहले बजट में महत्वपूर्ण बन सकते हैं। सांसदों और विधायकों के साथ हर क्षेत्र के लोगों से फीडबैक जुटा रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पहला बजट सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा पर केंद्रित रह सकता है।  

हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल खट्टर पहले ही कह चुकें हैं कि प्रदेश के बजट में रोजगार को बढ़ावा देने वाले विषयों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि रोजगार बढ़ाने में औद्योगिक क्षेत्र की बड़ी भूमिका रहती है, इसलिए उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। क्योंकि उससे युवाओं को अधिक रोजगार मिलेगा। मनोहरलाल बजट पेश करने से पहले सभी वर्गों के विशेषज्ञों के बीच जाकर सुझाव ले रहे हैं।

 इन सुझावों में सीएम मनोहर लाल एक ही संकेत दे रहे हैं कि वह रोजगारोन्मुख बजट पेश करना चाहते हैं। कृषि, उद्योग, व्यापार, सर्विस से लेकर रियल इस्टेट सेक्टर की अलग श्रेणियों के विशेषज्ञों से सीएम पिछले एक पखवाड़े से लगातार संपर्क कर रहे हैं। मनोहर सभी वर्गों की उम्‍मीदों को पूरा करना चाहते हैं।

तीन दिनों में क्या क्या होगा
प्रथम दिन 17 फरवरी को 11 से 1 बजे तक एग्रीकल्चर एंड फार्मर वेलफेयर, एनिमल हस्बेंडरी, फिशरी एंड हॉर्टिकल्चर इन विषयों पर चर्चा होगी। इसी दिन 2 से 4 बजे तक शिक्षा पर प्राइमरी, सकेंडरी, हाई, हायर, टेक्निकल एजुकेशन एंड स्किल डिपार्टमेंट पर चर्चा होगी।

18 फरवरी को 11-30 से 1-30 बजे तक सोशल सेक्टर में सोशल जस्टिस एन्ड एम्पोवेर्मेंट, वेल्फेरीर ऑफ एस सी एंड बी सी, वोमेन एंड चाइल्ड डिपार्टमेंट पर व 2-30 से 5 बजे तक स्वास्थ्य में मेडिकल एजुकेशन व रिसर्च, आयुष, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन पर चर्चा होगी।

प्री बजट के अंतिम दिन 19 फरवरी को 11 से 1 बजे अर्बन लोकल बॉडीज, टाउन एन्ड कंट्री प्लानिंग, डिवेलपमेंट एन्ड पंचायत, रूरल डिवेलपमेंट व 2 से 5 बजे तक इंफस्ट्रक्चर, पी डब्ल्यू डी(बी एन्ड आर), पी डब्ल्यू डी पब्लिक हेल्थ, इंजीनियरिंग इरिगेशन विभाग इत्यादि शामिल हैं।

प्री बजट पर क्या कहतें हैं हरियाणा के नेता
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कहा कि प्री बजट ये सबसे राय ले रहे है, ये तो खुशी की बात है। इसमें कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन ये केवल एक दिखावा है।अगर असलियत में कुछ होता तो हम इस चीज को मानते। इसका स्वागत भी हम करते, लेकिन लोगों का ध्यान बांटने की इनकी हमेशा से आदत रही है। कुछ दिखावा कर दो कहीं, मीडिया में दिखा दो, मुझे तो ये ऐसी एक्सरसाइज ही लग रही है।

उन्होंने कहा कि अब इसमें क्या विशेष निकलेगा, 4 दिन बाद आपने बजट पेश करना है। इतनी जल्दी आप बजट को कैसे बदल देंगे। विधायकों से आपने इतनी राय ले ली है तो क्या उनके कहने पर आप 4 दिन में नया बजट बना देंगे। इसलिए ये मुझे दिखावा लग रहा है। बस लोगों का ध्यान बांटकर उन्हें दिखाने के लिए हैं कि हम सबसे सलाह ले रहे है।

परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा ने कहा कि इस बार बेहद खास यह है की प्रदेश की मनोहरलाल सरकार नई परिपाटी शुरू करने जा रही है। विधानसभा में पहली बार बजट पेश किए जाने से पहले ‘प्री-बजट’ चर्चा कराई जाएगी। विकास से जुड़े बड़े मुद्दों पर क्षेत्रवार विधायकों के सुझाव लेने के बाद इन्हें बजट में भी शामिल किया जाएगा। ऐसा करने वाला हरियाणा पहला राज्य होगा। 

नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हरियाणा सरकार प्री बजट सेशन बुलाने जा रही है, इस सेशन का कोई औचित्य नहीं है। जब तक इकोनामिक सर्वे की रिपोर्ट नहीं आएगी तब तक इस सेशन का कोई फायदा नहीं है। इसमें केवल विधायक अपने क्षेत्र के लिए राय रख सकेंगे। 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार के निर्णयानुसार पहली बार प्री-बजट सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इसमें सरकार की नीतियों पर चर्चा की जाएगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!