सोशल मीड़िया पर सरेआम बिक रहे अवैध हथियार, लॉ एंड ऑर्डर पर बड़ा खतरा

Edited By Vivek Rai, Updated: 10 Jun, 2022 11:19 PM

illegal weapons being sold openly on social media big threat to law and order

देसी कट्टा, पिस्टल, रिवॉल्वर, राइफल की 24 घंटे ऑल इंडिया डिलीवरी को लेकर के ये ऑफर आजकल सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर धड़ल्ले से चल रहे हैं। हथियार बेचने का दावा करने वाले लोग सोशल मीडिया एकाउंट पर न केवल अवैध हथियारों की ऑनलाइन मंडी सजाते हैं, बल्कि...

कैथल(जयपाल): देसी कट्टा, पिस्टल, रिवॉल्वर, राइफल की 24 घंटे ऑल इंडिया डिलीवरी को लेकर के ये ऑफर आजकल सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर धड़ल्ले से चल रहे हैं। हथियार बेचने का दावा करने वाले लोग सोशल मीडिया एकाउंट पर न केवल अवैध हथियारों की ऑनलाइन मंडी सजाते हैं, बल्कि देसी कट्टे से लेकर विदेशी हथियारों की फोटो डालकर हथियार के शौकिन युवाओं और आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को अपनी ओर आकर्षित भी करते हैं। ई-कॉमर्स कंपनियों ने भले ही अपने सामान की ऑनलाइन डिलीवरी के लिए एरिया निश्चित किया हो, लेकिन अवैध हथियार बेचने वाले देशभर में हथियारों की डिलीवरी देने का दावा करते हैं। ऐसे में पुलिस की नाक के नीचे चल रहा अवैध हथियारों का यह धंधा समाज के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

बदमाशों से जुड़े ग्रुपों में दिए जाते हैं आकर्षक विज्ञापन

हथियार बेचने के लिए विज्ञापन, बदमाशों व अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों से जुड़े सोशल मीडिया ग्रुपों में भेजे जाते हैं। हथियारों की पोस्ट डालकर 24 घंटे में देशभर में कहीं भी डिलीवरी का दावा किया जाता है। 10 हजार रुपए में पिस्तौल देने का दावा करते हैं। पिस्तौल के साथ दर्जनों की संख्यों में कारतूसों का ढेर लगाकर रखते हैं। कई पोस्ट फोटो के साथ तो कुछ पोस्ट वीडियो बनाकर डाली जाती है। जिसमें गोलियां चलाते हुए हथियार बेचने की बातें कही गई है। आरोपियों द्वारा संपर्क के लिए व्हाट्सएप नंबर भी दिया जाता है।

अवैध हथियारों के धंधे में करते हैं ईमानदारी का वादा

हथियारों के इस अवैध धंधे में आरोपी पूरी ईमानदारी बरतने की गारंटी देते हैं। दावा करते हैं कि कोई धोखाधड़ी नहीं की जाएगी। हथियार जायज रेट पर देंगे। होम डिलीवरी के लिए कहीं 2 हजार रुपए तो कहीं 1150 रुपए एडवांस मांगे जा रहे हैं। आरोपियों का दावा है कि एडवांस पेमेंट करने के बाद बकाया राशि हथियार डिलीवरी के समय देनी होगी। जो व्यक्ति हथियार देने पहुंचेगा, वहीं नकद राशि लेकर जाएगा। ऑनलाइन हथियार बिकने की गंभीरता का अंदाजा यहीं से लगाया जा सकता है कि बीते दिनों पंजाब में एक व्यक्ति ने पत्नी की हत्या करने के लिए सोशल मीडिया से ही अवैध पिस्तौल मंगवाई थी।

इस विषय को लेकर कैथल एसपी मकसूद अहमद ने बताया कि सोशल मीडिया पर ऑनलाइन हथियार बेचने की पोस्ट डालने का मामला संज्ञान में आया है। साइबर सैल ऐसे  लोगों को ट्रेस करने में लगी हुई है। इनमें से कुछ नंबर ऐसे हैं जो हथियार सप्लाई करने के नाम पर लोगों से रुपए  ठगते हैं। कुछ नंबर संदिग्ध भी हैं, जिनको पुलिस ट्रेस कर रही है। बिना लाइसेंस हथियार अपने पास रखना कानूनी अपराध है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!