हर एलोपैथी चिकित्सक को दिया जाए आयुर्वेद का प्रशिक्षण : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

Edited By Isha, Updated: 29 Apr, 2022 09:47 AM

ayurveda training should be given to every allopathy doctor anil vij

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि हर एलोपैथी चिकित्सक को आयुर्वेद का एक साल का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। अपना उदाहरण देते हुए विज ने कहा कि उनके मामले में एलोपैथी चिकित्सकों ने हाथ खड़े कर दिए थे लेकिन दूसरी पैथी काम आई। इस...

अंबाला: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि हर एलोपैथी चिकित्सक को आयुर्वेद का एक साल का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। अपना उदाहरण देते हुए विज ने कहा कि उनके मामले में एलोपैथी चिकित्सकों ने हाथ खड़े कर दिए थे लेकिन दूसरी पैथी काम आई। इस पैथी के इलाज से ही वे खड़े हो सके। 

उन्होंने कहा कि आयुष और प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ाने का समय आ गया है। आयुर्वेद, सिद्धा और यूनानी को भी आगे बढ़ाना होगा। दृष्टिकोण बदलना होगा और एक-दूसरी पद्धतियों का आपस में सम्मान करना होगा। इंटीग्रेशन ऑफ पैथी का समय आ गया है। अलग-अलग पैथियों ने सफलताएं प्राप्त की इसलिए हर उस पैथी को छांटना चाहिए जो ठीक उपचार करे। 

विज गुरुवार को सूर्य नमस्कार कार्यक्रम की सफलता में आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम में बोल रहे थे। विज ने कहा कि योग का वैज्ञानिक अध्ययन होना चाहिए। इंटीग्रेशन ऑफ मेडिसिन का ऑल इंडिया बोर्ड भी बनाया जाना चाहिए ताकि अच्छी और सफल पद्धतियों को अपना कर लोगों को बेहतर इलाज दिया जा सके। योग को हर गांव और शहर तक पहुंचाया जाए।

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!