किसानहित के तीन अध्यादेशों से कांग्रेस की खिसक चुकी है राजनीतिक जमीन: कृषि मंत्री

Edited By Shivam, Updated: 13 Sep, 2020 07:48 PM

agriculture minister said congress has lost political land due to ordinances

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने अपने निवास स्थान पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने किसानों को बहकाकर केवल दलगत राजनीति की है। भाजपा सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए लाए गए तीन अध्यादेशों से कांग्रेस की शेष कुछ बची राजनीतिक...

भिवानी (अशोक): कृषि मंत्री जेपी दलाल ने अपने निवास स्थान पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने किसानों को बहकाकर केवल दलगत राजनीति की है। भाजपा सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए लाए गए तीन अध्यादेशों से कांग्रेस की शेष कुछ बची राजनीतिक जमीन पूरी तरह से खिसक गई है और जिससे कांग्रेसी नेता बेचैन व परेशान हैं। इसी के चलते कांग्रेस ने कोरोना काल के दौरान किसान की जान जोखिम में डालकर व कानून अपने हाथ में लेकर हाई-वे जाम किया।

कृषि मंत्री ने कहा कि किसान नेता के नाम पर राजनीति करने वालों व कांग्रेस को जनता दो बार विगत लोकसभा व विधानसभा चुनाव में सबक दे चुकी है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसानों के हितों पर आंच नहीं देगी। कांग्रेस किसानों को गुमराह करने का प्रयास कर रही है, लेकिन प्रदेश का किसान जागरूक और समझदार है। प्रदेश का किसान विपक्ष के बहकावे में आने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने किसानों के हित में तीन नए अध्यादेश लागू किए है, इन अध्यादेशों के लागू होने से किसानों को काफी फायदा होगा।

मंत्री ने बताया कि किसानों को अपनी फसल बिक्री के लिए छूट दी गई है और किसी भी प्रकार से एमएसपी कम नहीं होगा। उन्होंने कहा कि अब वन नेशन वन मार्केट की तर्ज पर किसानों को अपनी ऊपज किसी भी राज्य में ले जाकर बेचने की आजादी होगी। इससे कृषि उपज का बाधा मुक्त अंतर-राज्य व्यापार संभव हो सकेगा। किसानों को अपना उत्पाद मंडी तक ले जाने की बाध्यता नहीं होगी। आवश्यक वस्तु अधिनियम 1956 में संशोधन कर अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेलों, प्याज और आलू जैसी वस्तुओं को आवश्यक वस्तुओं की सूची से हटाने का फैसला किया गया है। इस फैसले से उत्पादन, भंडारण, ढुलाई और वितरण करने की आजादी से व्यापक स्तर पर उत्पादन करना संभव होगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!