मनोहर टीम में सबसे भरोसेमंद साबित हुए राजेश खुल्लर, यह रहा अब तक का सफर

Edited By vinod kumar, Updated: 01 Dec, 2019 02:18 PM

rajesh khullar proved to be the most trustworthy

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की भरोसेमंद टीम में सबसे विश्वासपात्र प्रिंसिपल सेक्रेटरी राजेश खुल्लर के पास एडिशनल तौर पर लोक संपर्क विभाग का भी एडिशनल चार्ज था, अब मुख्यमंत्री ने उन्हें होम सेक्रेटरी का एडिशनल चार्ज देकर एक बार फिर जाहिर...

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की टीम में राजेश खुल्लर सबसे विश्वासपात्र साबित हुए हैं। खुल्लर को लोक संपर्क विभाग के एडिशनल चार्ज के साथ अब होम सेक्रेटरी का भी एडिशनल चार्ज सौंप दिया गया है। मुख्यमंत्री ने उन्हें होम सेक्रेटरी का एडिशनल चार्ज देकर एक बार फिर जाहिर किया है कि बेहतरीन कार्यशैली रखने वाले अधिकारियों को पूरा सम्मान वह देते हैं।

खुल्लर नवंबर 2015 से हरियाणा सरकार में प्रधान सचिव पद पर तैनात हैं। सीएमओ के सभी कार्यों, सभी चेयरमैनों, विधायकों और मंत्रियों को बखूबी पूरा मान-सम्मान देने व प्रशाशनिक कार्यों में दक्षता का उनका अंदाज उनकी बेहतरीन कार्यशैली का हिस्सा है। कई बार विकट स्थितियों में उनके द्वारा लिए गए निर्णयों से सरकार को बड़ी राहत भी मिली है

वर्तमान में खुल्लर को गृह विभाग के अंदर जेल, क्रिमिनल इंवेस्टिगेशन, होम एडमिनिस्ट्रेशन, एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ जस्टिस जैसे अलग अलग विभागों का भी जिम्मा मिला है। विपरीत व प्रतिकूल परिस्थितयों को अनुकूल करने की खुल्लर अपनी क्षमता के चलते मुख्यमंत्री कार्यालय के सबसे शक्ति शाली व भरोसेमंद  ब्यूरो क्रेट हैं।

1988 में बने आईएएस
खुल्लर का जन्म 31 अगस्त 1963 को हुया था। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से एमएससी फिजिक्स की। 1988 में आईएएस बने। हरियाणा के कई जिलों में प्रशासनिक अधिकारी के रूप में कार्यरत रहे। फरवरी 2011 से फरवरी  2015 तक जॉइंट सेके्रटरी के पद पर भारत सरकार की मनिस्ट्री ऑफ इकनॉमिक्स एफेयर में कार्यरत रहे। खुल्लर ने 2002-03 में टोक्यो जापान से पब्लिक पॉलिसी में मास्टर्स की। राजेश खुल्लर द्वारा 1994 में बनाई नीति अपनी बेटी-अपना धन पूरे भारतवर्ष में अपनाई गई। 

उन्होंने भ्रूण हत्या के खिलाफ व युवा लड़कियों को पढ़ाया जाए जैसी सामाजिक मुहिम भी प्रशाशनिक अधिकारी रहने के साथ चलाई। आने वाले जल संकट से सचेत करने के लिए पैड़ी की जगह दूसरी खेती करने की भी इन्होंने पैरवी की व किसानों को जागृत करने का प्रयास किया। 2008 में एचआईवी पर इनकी किताब वायरल मैच भी आई।

लोक संपर्क विभाग के एडिशनल चीफ सेके्रटरी के रूप में मनोहर सरकार में तीसरी पारी
बता दें कि राजेश खुल्लर सहज, सरल, मधुरभाषी व्यक्तित्व के धनी हैं। इनके बारे यह कहा जाता है कि गुस्से में शायद ही कभी किसी ने देखा हो। आज इनकी गिनती सीनियर इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस के अधिकारियों में होती है। लोक संपर्क विभाग के एडिशनल चीफ सेके्रटरी के रूप में इनकी मनोहर सरकार में यह तीसरी पारी है। मनोहरलाल सरकार पार्ट वन में भी 2 बार यह इसी पद पर थे। जिसका अहम कारण है मीडिया के सभी वर्गों, संगठनों, पत्रकारोंं, संस्थानो से इनका जबदस्त सामंजस्य। 

मीडिया के लिए भी कई नई योजनाओं को किया शुरू
खुल्लर पहले लोक संपर्क विभाग में महानिदेशक के पद पर भी कई बार रह चुके हैं। यही कारण है कि हरियाणा लोक संपर्क विभाग पिछले 5 सालों में समीर पाल सरोह के अलावा कोई भी भरोसेमंद अधिकारी न रहने पर भी खुल्लर के अनुभव के मार्गदर्शन में बेहतरीन चलता रहा। खुल्लर के प्रयासों से जहां लोक संपर्क विभाग की हाई टेक व मोडरनेट किया जा रहा है, वहीं मीडिया के लिए कई नई योजनाओं का भी शुरू किया गया है। पत्रकारों को 60 साल की आयु के बाद पेंशन स्कीम में खुललर की ही देन है।

खुल्लर व अनिल विज में बेहतरीन तालमेल
हरियाणा में गृह मंत्री अनिल विज के साथ मनोहर सरकार पार्ट वन में खुल्लर कई विभागों का जिम्मा देख चुके हैं। खुल्लर व अनिल विज में बेहतरीन तालमेल पुराना है। अनिल विज भी गृह मंत्री बनते ही पुलिस विभाग में शुद्धिकरण की बात कह चुके हैं। वहीं जेल विभाग रणजीत सिंह के पास है। रणजीत सिंह भी सुलझे नेतायों में से एक हैं, उनका लंबा राजनैतिक अनुभव है। राजेश खुल्लर भी सबको साथ लेकर व पूरा मान सम्मान देते हैं।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!