अब मोबाइल गुम होने पर IMEI नंबर से ब्लॉक होगा फोन, इस्तेमाल नहीं होगा आपका डाटा, वेब पोर्टल लॉन्च

Edited By Mohammad Kumail, Updated: 04 Sep, 2023 05:21 PM

now if mobile is lost phone will be blocked by imei number

जिला पुलिस ने CEIR डेस्क स्थापित किया है। शिकायतकर्ता इसपर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। एएसपी हिमांदरी कौशिक ने बताया कि भारत सरकार ने गुमशुदा फोन की रिपोर्ट के लिए CEIR वेब पोर्टल लॉन्च किया है...

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : जिला पुलिस ने CEIR डेस्क स्थापित किया है। शिकायतकर्ता इसपर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। एएसपी हिमांदरी कौशिक ने बताया कि भारत सरकार ने गुमशुदा फोन की रिपोर्ट के लिए CEIR वेब पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल की सबसे बड़ी सुविधा यह है कि शिकायतकर्ता अपने गुमशुदा मोबाइल को तुरंत ब्लॉक करवा सकते हैं, ताकि उसके फोन से डेटा और निजी जानकारी सुरक्षित रह सके। जिला पुलिस ने जिला मुख्यालय पर CEIR डेस्क बनाया है। सभी पुलिस थानों में भी शिकायतकर्ता ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि जहां पुलिस आम जनता की शिकायत का CEIR वेब पोर्टल के माध्यम से थाना में ही समाधान करेगी। इसके अतिरिक्त अपना फोन गुम होने पर शिकायतकर्ता खुद भी CEIR वेब पोर्टल लिंक https://ceir.gov.in पर क्लिक करके सीधे तौर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

लोगों ने भी सरकार की इस योजना का और पोर्टल चलने का स्वागत करते हुए कहा कि इससे निश्चित तौर पर क्राइम में कमी आएगी। वहीं आम जनता के मोबाइल का गैर इस्तेमाल भी रुक सकेगा। 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस पोर्टल पर गुमशुदा मोबाइल नंबर के IMEI को ब्लॉक करवाया जा सकता है ताकि आपके अलावा कोई दूसरा आपके फोन का उपयोग ना कर सके। इसके अलावा जिनको IMEI नंबर का पता है वह सीधा पोर्टल की सहायता से ब्लॉक करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त पोर्टल पर ब्लॉक करने के अलावा अनब्लॉक करने की भी सुविधा है। उन्होंने कहा कि आम जनता जिनको टेक्नोलॉजी के बारे में कम जानकारी है, उनके लिए जिले में CEIR डेस्क की स्थापना प्रत्येक थाने में की गई है, जहां पर उक्त डेस्क, थाना में गुम हुए मोबाइल फोन का डेटा पोर्टल पर अपलोड करेगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!