उत्तर भारत की सबसे बड़ी मांग पटियाला-हरिद्वार फोरलेन सड़क होगी पूरी

Edited By Vivek Rai, Updated: 17 Mar, 2022 05:14 PM

north india s biggest demand patiala haridwar four lane road will be fulfilled

उत्तर भारत के सात राज्यों से जुडे श्रद्धालुओं व तीर्थ यात्रियों महत्वपूर्ण मांग पटियाला-यमुनानगर फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण की मांग अब पूरी हो जाएगी।हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह निरंतर इस मुद्दे को हरियाणा के मुख्यमंत्री...

चंडीगढ़(धरणी): उत्तर भारत के सात राज्यों से जुडे श्रद्धालुओं व तीर्थ यात्रियों महत्वपूर्ण मांग पटियाला-यमुनानगर फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण की मांग अब पूरी हो जाएगी।हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह निरंतर इस मुद्दे को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष उठा रहे थर।

सीएम मनोहर लाल ने इस महत्वपूर्ण विषय को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी के समक्ष प्रस्ताव पेश किया तो केंद्र सरकार ने इस पटियाला यमुनानगर सड़क को फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण परियोजना की हामी भर दी। पिहोवा व हरिद्वार महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल हैं।इसलिये यह धर्मनगरी ऐतिहासिक व धार्मिक रूप से बहुत ही महत्व रखती है।

पिहोवा भी एक विश्वविख्यात तीर्थ नगरी है जहां प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में तीर्थ यात्री देश विदेश से अपने दिवंगत परिजनों व रिश्तेदारों के कर्मकांड, गति, नारायनबली व अंतिम क्रियाकर्म के लिये पिहोवा आते हैं, जो कि मुख्यतः पंजाब के रास्ते पहुंचते हैं। हरिद्वार में पूरे भारतवर्ष से देशवासी अपने परिजनों के अस्थि विसर्जन के लिये पहले हरिद्वार जाते हैं तथा फिर हरिद्वार से पिहोवा अंतिम क्रियाकर्म के लिये पहुंचते हैं।

इस बहुत ही महत्वपूर्ण तीर्थ यात्रा के लिये कोई सीधी रेललाईन नहीं है। इसलिये तीर्थ यात्री सडक परिवहन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस सडक की हालत बहुत ही खस्ता व तंग हाल है। इस सडक पर जम्मू कश्मीर से तीर्थ यात्री पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश,राजस्थान, हिमाचल प्रदेश व दिल्ली से होते हुए हरिद्वार  पहूंचते हैं और हरिद्वार के बाद इसी मार्ग से पिहोवा आते हैं।

इस सड़क निर्माण को पर्यटन,तीर्थ यात्रा व औद्योगिक विकास के लिए मील का एक पत्थर स्थापित होगा। इस विषय में पिहोवा के विधायक एवं हरियाणा सरकार में मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि पटियाला-यमुनानगर फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है।

उन्होंने कहा कि 2019 में जब मैं चुनाव प्रचार से पहले विश्वप्रसिद्ध सरस्वती मन्दिर में पूजा करने गया तब सरस्वती तीर्थ पर अनेक तीर्थ यात्रियों व पुरोहित समाज से मिला तो मैंने यह निश्चय किया था कि में पिहोवा व हरिद्वार जैसे विश्व प्रसिद्ध तीर्थों को फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य करूँगा। मैंने निरंतर इस विषय को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष उठाया।आज इस सपने को पूरा होते देख  मुझे बहुत खुशी है। मुझे यह लगता है कि शायद इस पुण्यदायक कार्य के लिए ही माँ सरस्वती व मां गंगा जी ने मुझे राजनीति में भेजा ।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!