यमुनानगर में मंकीपॉक्स को लेकर बड़ी अपडेट, AIIMS से आई बीमार भाई-बहन की रिपोर्ट

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 01 Aug, 2022 03:19 PM

aiims sends monkeypox report of sick siblings in yamunanagar

दो भाई बहन में मंकीपॉक्स के लक्षण मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनके सैंपल दिल्ली एम्स में भेजे थे। दोनो को पिछले करीब दस दिन से बुखार होने व शरीर पर चकते पड़ने की शिकायत थी।

यमुनानगर(सुमित): जिले में मंकीपॉक्स को लेकर राहत की खबर है। दोनो संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। शनिवार को दो मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। स्वास्थ्य विभाग के आग्रह पर एम्स ने अगले दिन शाम को ही रिपोर्ट भेज दी है। दोनों बच्चों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद अब भाई-बहन को आइसोलेशन वार्ड से जनरल वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। दरअसल दो भाई बहन में मंकीपॉक्स के लक्षण मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनके सैंपल दिल्ली एम्स में भेजे थे। दोनो को पिछले करीब दस दिन से बुखार होने व शरीर पर चकते पड़ने की शिकायत थी, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई थी।

 

बुखार और शरीर पर चकतों की शिकायत के बाद पहुंचे थे अस्पताल

 

सीएमओ डॉ मनजीत सिंह ने कहा कि यदि इनके परिवार वाले इन्हें अस्पताल लाने में देरी करते तो बच्चों के शरीर पर जख्म और बढ़ सकते थे। उन्होंने बताया कि यह पहला मामला है, जहां बच्चों के शरीर पर शरीर पर इस तरह के जख्म देखने को मिले हैं। इसलिए उन्हें आशंका थी कि दोनों बच्चे मंकीपॉक्स से पीड़ित हो सकते हैं। लेकिन यह सुखद बात है कि दोनों ही बच्चों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। फिलहाल बच्चे अस्पताल में ही रखे गए हैं और उनका इलाज चल रहा है।

 

मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य विभाग को दें सूचना

 

सीएमओ ने कहा कि मंकीपॉक्स होने की आशंका होने पर कोई भी पैनिक न हों, लेकिन जैसे ही लक्षण दिखें, तुरंत सिविल अस्पताल पहुंचकर या स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन पर संपर्क करें। स्वास्थ्य विभाग मंकी पॉक्स को लेकर पूरी तरह अलर्ट पर है और आइसोलेशन वार्ड से लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सीएमओ ने बताया कि बच्चों में भी मंकीपॉक्स के लक्षण होने की सूचना मिलने के बाद उन्होंने तुरंत विभागीय टीमों को अलर्ट करते हुए एंबुलेंस से परिवार के दोनों बच्चों सहित उनके माता-पिता को सिविल अस्पताल में लाकर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया था। दोनों के सैंपल जांच के लिए एम्स भेजे गए थे, उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!