मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मेवात को दी करोड़ों की सौगात

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 27 Nov, 2021 07:49 PM

chief minister manohar lal gave a gift of crores to mewat

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र के मंहू चौपड़ा पर हरियाणा प्रगति रैली को संबोधित किया। उन्होंने प्रगति रैली में मेवात के वीर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि शहीद-ए-जमीं मेवात की धरती को सलाम करता हूं। यह...

 

नूंह, (ब्यूरो): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र के मंहू चौपड़ा पर हरियाणा प्रगति रैली को संबोधित किया। उन्होंने प्रगति रैली में मेवात के वीर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि शहीद-ए-जमीं मेवात की धरती को सलाम करता हूं। यह धरती शहीदों की धरती है। बाहरी आक्रमणकारियों ने जब भी देश पर आक्रमण किया तब-तब मेवातियों ने देश को सर्वोच्च रखा। उन्होंने वीर सपूत शहीद हसन खां मेवाती का जिक्र करते हुए कहा कि हसन खां मेवाती ने देश के लिए अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए 12 हजार मेवातियों के साथ विदेशी आक्रमणकारियों से मुकाबला किया और देश की आजादी के लिए शहादत दी। 
मेवात के विकास के लिए खोला पीटारा
मेवात के विकास के लिए पीटारा खोल दिया। उन्होंने मंच से मेवात के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लगभग ढाई सौ करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा पिछले पांच साल के कार्यकाल में हमारी सरकार ने मेवात के विकास के लिए 1300 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने पूर्व की योजनाओं का जिक्र करते हुए नई घोषणाओं को भी मंजूरी देने का ऐलान किया। इससे पूर्व प्रगति रैली के आयोजक एवं अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नसीम अहमद ने सीएम के सामने करीब 50 से अधिक मांगों को रखा। जिसपर मुख्यमंत्री ने लगभग सभी मांगों को पूरा करने का ऐलान मंच से किया। मुख्यमंत्री ने नूंह में 30 करोड़ की लागत से जिला स्तरीय खेल स्टेडियम बनाने की स्वीकृति प्रदान की। इसी तरह नूंह खंड में फल उत्पादन के लिए ढाई करोड़ रुपये, पुन्हाना में पीडब्ल्डी रेस्ट हाउस, तिगांव पीएचसी का दर्जा बढ़ाकर सामान्य अस्पताल बनाने, अगोन में नई पीएचसी निर्माण के लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये की राशि मंजूर की। इसी तरह उन्होंने फिरोजपुर झिरका में तिजारा रोड़ से शिवमंदिर तक स्ट्रीट लाइट, तिजारा मार्ग से सिधरावट तक बाइपास निकालने की मंजूरी प्रदान की। मंहू में दसवीं का स्कूल अपग्रेड कर उसे 12वीं तक करने की मंजूरी, पुन्हाना में ढाई करोड़ की लागत से सामुदायिक पार्क की मंजूरी, पुन्हाना के घीड़ा में विश्राम गृह और खेल स्टेडियम को मंजूरी देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने नूंह जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों का ख्याल रखते हुए उनके लिए घोषणाएं की। पुन्हाना के खंड पिनगवां में सामुदायिक भवन, पुन्हाना और फिरोजपुर झिरका में 11 करोड़ की लागत से सडक़ों का निर्माण व सुधारीकरण, नगीना में लाइब्रेरी निर्माण, बडकली चौक से नगीना तक स्ट्रीट लाइट, बहुचर्चित गुरुग्राम-अलवर हाईवे को जल्द ही फोरलेन करने की घोषणा करने का ऐलान भी मुख्यमंत्री ने रैली में किया। 
सभी शमशान और कब्रिस्तानों में पानी की व्यवस्था    
ग्रामीण विकास के लिए सरकार ने ग्राम दर्शन पार्टल बनाया है इसी तर्ज पर अब शहरों में भी विकास कार्यो को लेकर नगर दर्शन पार्टल बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा ग्राम दर्शन पार्टल पर मेवात की सभी 96 मांगों को भी पूरा किया जाएगा। पूर्व विधायक नसीम अहमद ने जिन मांगों को रखा है उन्हें पूरा करने का काम किया गया है। मौके पर 70 से 75 करोड़ रुपये की लागत से पूरी होने वाली मांगों को पूरा किया गया है। शिवधाम योजना के तहत प्रदेश के सभी शमशान और कब्रिस्तानों में पानी की व्यवस्था और उनके लिए रास्ते बनवाने की राशि स्वीकृति की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा मेवात में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए जिले के सभी नौ खंडों में औद्योगिक क्षेत्र बसाए जाएंगे। इसके लिए इन सभी खंडों में छोटे कलेस्टर उद्योग लगाने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई। 
 

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Teams will be announced at the toss

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!