डेंगू-मलेरिया का प्रकोप शुरू, रोकथाम के लिए उठाए जा रहे एेसे कदम (watch Pics)

Edited By Updated: 07 Aug, 2016 03:57 PM

sirsa dr deep gagneja panchayat rural level prevention

मलेरिया विभाग की अधिकारी डॉ दीप गगनेजा ने कहा कि डेंगू और मलेरिया के प्रकोप से बचने के लिए अब ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य विभाग...

​सिरसा (सतनाम सिंह):​ मलेरिया विभाग की अधिकारी डॉ दीप गगनेजा ने कहा कि डेंगू और मलेरिया के प्रकोप से बचने के लिए अब ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य विभाग सक्रीय है। ग्रामीण क्षेत्रों में इनकी रोकथाम में सरपंचों को अपना विशेष योगदान देना होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सरपंचों की जिम्मेदारी सुनिश्चित करवाई है। अब गांव में जलभराव दिखाई दिया, तो विभाग सरपंचों को एक पत्र भेजकर जलभराव खत्म करने के लिए कहेगा । अगर मलेरिया विभाग की टीमों को पत्र के बाद भी सुधार नजर नहीं आया तो खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को पत्र लिखकर इस मामले से अवगत करवाएगा। 
 
इतना ही नहीं इसके बाद भी अगर गांव में साफ़ सफाई न हुई तो फिर मुखिया पर प्रशासन कार्रवाई करेगा। मलेरिया विभाग पहले शहरी क्षेत्रो में देखभाल करता था, लेकिन अब ग्रामीण इलाकों में भी डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए ऐसे कदम उठाए जा रहे है।
 
डेंगू-मलेरिया का प्रकोप शुरू हो गया है। इसी के चलते मलेरिया विभाग की टीमें इसके लिए ग्रामीणों को बैठकों के माध्यम से जागरूक कर रही हैं। सरपंचों को बताया जा रहा है कि जलभराव को कैसे रोका जा सकता है। उन्हें जलभराव में मिट्‌टी का तेल या दवा का छिड़काव करने के बजट बारे भी समझाया गया। लेकिन इसके बाद भी अगर गांव के मुखिया डेंगू व मलेरिया के प्रति लापरवाह दिखे तो उन पर प्रशासन की गाज गिरेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!