हरियाणा के नागरिक अस्पतालों में पुरूषों के साथ महिला फीजियो-थैरेपिस्ट भी करेंगी काम- स्वास्थ्य मंत्री

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 03 Aug, 2022 09:43 PM

women physio therapists will also work in civil hospitals  anil vij

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के नागरिक अस्पतालों में जल्द ही पुरूषों के साथ-साथ महिला फीजियो-थैरेपिस्ट भी रखी जाएगी। इसके अलावा, राज्य सरकार जल्द ही प्रदेश के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पी.एच.सी.)...

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के नागरिक अस्पतालों में जल्द ही पुरूषों के साथ-साथ महिला फीजियो-थैरेपिस्ट भी रखी जाएगी। इसके अलावा, राज्य सरकार जल्द ही प्रदेश के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पी.एच.सी.) पर एक आयुर्वेंदिक डॉक्टर की नियुक्ति भी करेगी। विज ने यह जानकारी आज यहां महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार की चिकित्सा शिक्षा एवं वैज्ञानिक अनुसंधान सोसायटी की कार्यकारी कमेटी (एम.ए.एम.ई.एस.आर.एस.) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस बैठक में एम.ए.एम.ई.एस.आर.एस. की अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभागों की अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुपमा भी उपस्थित थी।

 

चिकित्सा क्षेत्र में अब ‘‘इंटीग्रेशन आफ पैथीज’’ पर काम करना होगा- विज

 

उन्होंने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र से जुडे़ लोगों को अब ‘‘इंटीग्रेशन आफ पैथीज’’ (पैथियों के एकीकरण) पर काम करना होगा। इसके अलावा आयुर्वेदिक क्षेत्र में भी चिकित्सा के क्षेत्र के लोगों को बढावा देना होगा। नागरिक अस्पतालों में आयुर्वेदिक औषधालय खोलने पर भी विचार किया जा रहा है, उन्होंने बताया कि हरियाणा में 6 मैडीकल कॉलेजों पर काम चल रहा है और 6 पाइपलाईन में और राज्य के प्रत्येक अस्पताल में पी.एस.ए. प्लांट को स्थापित किया गया है। 

 

मैडीकल संस्थानों को अनुसंधान/शोध पर बल देना होगा- विज

 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेशभर के मैडीकल संस्थानों को अनुसंधान/शोध पर बल देना होगा और अब समय आ गया है कि हमें विदेशी अनुसंधान पर निर्भर नहीं करना चाहिए। उन्होंने बताया कि पी.जी.आई.एम.एस. रोहतक में अनुसंधान पर अब बल दिया जा रहा हैं, ताकि हम देश को चिकित्सा के क्षेत्र में आगे ले जा सकें। विज ने ‘‘इंटीग्रेशन आफ पैथीज’’ पर बल देते हुए कहा कि सदियों से हमारे पूर्वजों ने आयुर्वेंद इत्यादि पैथियों पर अनुसंधान किया हुआ है और अब हमें इन्हे आगे बढ़ाने का काम करना होगा। 

 

कैपीटल प्रोजेक्ट एग्रीमेंट की अवधि को 3 वर्ष का विस्तार

 

महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार की चिकित्सा शिक्षा एवं वैज्ञानिक अनुसंधान सोसायटी की कार्यकारी कमेटी (एम.ए.एम.ई.एस.आर.एस.) की बैठक में 172.51 करोड़ रूपए की लागत के कैपीटल प्रोजेक्ट एग्रीमेंट की अवधि को 3 वर्ष का विस्तार देने की मंजूरी दी गई है। इसके अलावा, बैठक में विभिन्न निर्माण व उपकरण खरीद के लिए 81.49 करोड रूपए की राशि को भी स्वीकृत किया गया। 

 

महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज में सुपर-स्पेशयलिटी विभागों को शुरू करने की स्वीकृति

 

बैठक के दौरान महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार  में सुपर-स्पेशयलिटी विभागों को शुरू करने पर भी स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा, फैक्लटी/डाक्टरों के सेवा विस्तार, नॉन-टीचिंग स्टाफ के सेवा विस्तार, चयन, पदोन्नति इत्यादि के लिए विज ने राज्य सरकार के अधिकारियों को अध्ययन करने व एस.ओ.पी. बनाने के लिए निर्देश भी दिए। बैठक में महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार  में क्लीनिकल ट्रायल को शुरू करने हेतू भी स्वीकृति मिली। श्री विज ने बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज एवं अस्पताल, अग्रोहा में ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर विचार करें। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!