सेल्फी विद डॉटर दिवस आज: हॉलीवुड-बॉलीवुड के साथ आम आदमी भी अभियान से जुड़ा, 9 साल में PM ने 9 बार की तारीफ

Edited By Manisha rana, Updated: 09 Jun, 2024 08:39 AM

selfie with daughter s day today

हरियाणा के जींद जिले के गांव बीबीपुर से वर्ष 2015 में 9 जून से शुरू हुआ सेल्फी विद डॉटर अभियान भारत का इकलौता ग्लोबल अभियान है जिसकी स्वीकार्यता विश्व भर में है। इस अभियान से विश्व के हर सेलिब्रिटी या साधारण व्यक्ति में बेटियों के प्रति एहसास पैदा...

चंडीगढ़ : हरियाणा के जींद जिले के गांव बीबीपुर से वर्ष 2015 में 9 जून से शुरू हुआ सेल्फी विद डॉटर अभियान भारत का इकलौता ग्लोबल अभियान है जिसकी स्वीकार्यता विश्व भर में है। इस अभियान से विश्व के हर सेलिब्रिटी या साधारण व्यक्ति में बेटियों के प्रति एहसास पैदा किया है। 9 जून 2015 को शुरू सेल्फी विद डॉटर अभियान की 9 साल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9 बार तारीफ़ की है।

PunjabKesari

इस बार नौ जून को सेल्फी विद डॉटर दिवस वर्चुअल मोड पर देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो बार के कार्यकाल के दौरान इस अभियान को अपने कार्यक्रमों के माध्यम से 9 बार  प्रचारित किया। यह भी अजब संयोग है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबसे पंसदीदा अभियान सेल्फी विद डॉटर के दिवस के दिन ही उनके तीसरे कार्यकाल का शपथ ग्रहण भी 9 जून को ही रखा गया है ।

सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के संस्थापक सुनील जागलान ने बताया कि सेल्फी विद डॉटर अभियान इस दशक में भारत का सबसे चर्चित अभियान बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुल 9 बार राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मंचों से प्रशंसा की है जिसमें से मन की बात कार्यक्रम 7  बार और अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म पर 2 बार इस अभियान की प्रशंसा की है। मन की बात के सौवें एपिसोड के दौरान प्रधानमंत्री ने उनके साथ बात भी की थी। हर साल देश के अलग-अलग राज्यों में यह आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस बार का सेल्फी विद डॉटर डे पहली बार वोट डालने वाली लड़कियों को समर्पित किया जा रहा है। 

PunjabKesari

जागलान ने बताया कि इस कार्यक्रम में देश के बीस राज्यों की लड़कियां ऑनलाइन भाग लेंगी। इस अवसर पर बेस्ट थ्री सेल्फी विद डॉटर तथा सेल्फी विद डॉटर  ग्राम पंचायत अवार्ड का भी ऐलान किया जाएगा। अब की बार 1 लाख से ज्यादा सेल्फी विद डॉटर अपलोड हुई व देश भर से 65 पंचायतों ने सेल्फी विद डॉटर अवार्ड फ़ॉर पंचायत के लिए आवेदन किया। 

गौरतलब है कि सेल्फी विद डॉटर अभियान को अन्तर्राष्ट्रीय मानक  संस्था ओईसीडी के अलावा इकोनॉमिक सर्वे ऑफ़ इंडिया के अलावा देश विदेश के अनेकों संस्थानों ने भारत ही नहीं बल्कि विश्व का बेटियों के प्रति प्रेम दर्शाने का प्रभावशाली अभियान बताया है। भारत में बेटियों के प्रति  लगाव व लिंगानुपात सुधार के लिए सेल्फी विद डॉटर अभियान की बहुत तारीफ हुई है । 
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!