सुरक्षा की दृष्टि को लेकर पुलिस कमीश्रर नें सभी पुलिस अधिकारियो व थाना प्रबंधको की ली मीटिंग

Edited By Isha, Updated: 13 May, 2022 09:45 AM

police commissioner took a meeting of all the police officers

पुलिस कमीश्रर पंचकूला डॉ. हनीफ कुरैशी नें जिला पंचकूला के सभी पुलिस अधिकारियो व कर्मचारियो के साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर देर शाम मीटिंग का आयोजन किया गया ।  मीटिंग के दौरान पुलिस कमीश्रर नें

पंचकूला (चन्द्रशेखर धरणी): पुलिस कमीश्रर पंचकूला डॉ. हनीफ कुरैशी नें जिला पंचकूला के सभी पुलिस अधिकारियो व कर्मचारियो के साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर देर शाम मीटिंग का आयोजन किया गया । 
मीटिंग के दौरान पुलिस कमीश्रर नें कहा कि अभी हाल में पडौसी जिला व राज्यो में हुई अपराधिक एंव असामाजिक घटनाओं के मध्यनजर जिला पंचकूला में कडी सुरक्षा व्यवस्था लागू करनें हेतु मींटिग का आयोजन किया गया ।  क्योकि हमे पहले से ज्यादा अलर्ट रहनें की और चौकसी बढानें की आवश्यकता है ।

आंतकवादियो व असामाजिक तत्वो पर कडी निगरानी हेतु एंटीं इक्स्ट्रीमिस्ट सेल गठन
पुलिस उपायुक्त श्री मोहित हांडा भा.पु.से के आदेशानुसार जिला पंचकूला में एंटीं इक्स्ट्रीमिस्ट सैल का गठन किया गया है जिस का नेतृत्व राजपत्रित अधिकारी के द्वारा किया जा रहा है । जिस सेल के माध्यम से अपराधिक व आंतकवादी गतिविधियो पर विशेष निगरानी की जायेगी ।

अंतरराज्यीय 09 बार्डर नाकों द्वारा विशेष निगरानी
इस मीटिंग के दौरान पुलिस कमीश्रर नें कहा जिला में कडी सुरक्षा को लेकर अंतरराज्यीय 09 बार्डर नाकों पर असला सहित पुलिस कर्मचारियो सहित मजबूत किया गया है और इन नाकों पर तैनात पुलिस कर्मचारियो के लिए सुरक्षा को लेकर बाढ व्यवस्था भी की गई है इसके अलावा इन नाकों पर राजपत्रित अधिकारी समय-2 पहुंच कर असामाजिक गतिविधियो बारें ब्रीफ किया जा रहा है और इसके अलावा नाकों के द्वारा सदिंग्ध व्यक्तियो व वाहनों पर विशेष निगरानी की जा रही है ।

किराएदारों की जांच व निरीक्षण के लिए चलाया विशेष अभियान 
इसके अलावा मीटींग के दौरान पुलिस कमीश्रर नें किरायेदारों की वैरिफिकेशन हेतु ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में रहनें वालें सभी किरायेदारों की वैरिफिकेशन हेतु एक विशेष अभियान चलाया गया । जिस अभियान के तहत सभी बाहर से आये हुए सभी किराये पर रहनें वालें व्यक्तियो की वैरिफिकेशन होगी और उन सभी किरायेदारो का रिकार्ड सम्बन्धित थाना में मौजूद होगा । 
इसके अलावा पुलिस कमीश्रर नें आमजन से भी अपील करते हुए कहा कि यदि आपके घर में कोई किराये पर रहता है उसकी वैरिफिकेशन जरुर करवायें क्योकि इसमें आपकी और हम सब की सुरक्षा है इसके अलावा थाना प्रबंधको को निर्देश दिए गये कि सभी गावों के मौजिज व्यकित के साथ मीटिंग का आयोजन करके सुनिश्चित करवायें कि गाँव यदि कोई व्यकित बाहर से किराये पर रहनें के लिए आता है पहले तो उसकी वैरिफिकेशन करवायें यदि कोई कोई सदिंग्ध हो तो उसकी सूचना संबधित थाना में जरुर दें । 

नकली सिम कार्ड व प्री-एक्टीवेटिड सिम की बिक्री पर रोक 
इसके साथ ही पुलिस कमीश्रर नें सभी थाना प्रंबधको, चौकी इन्चार्ज व क्राईम ब्रांच को निर्देश दिए गये कि थाना क्षेत्र में सिम कार्ड डिस्ट्रीब्यूटर व रिटेलरों के साथ मीटिंग आयोजित करकें निर्देश दिए जायें कि ठीक प्रकार से वैरिफिकेशन करके व्यकित के नाम सिम कार्ड इश्यु करें और अगर कोई व्यकित फेक डॉक्युमैन्ट इत्यादि पर सिम कार्ड लेता पाया गया तो उसकी जानकारी तुरन्त पुलिस को दें । इसके अलावा कहा कि थाना क्षेत्र में सभी डिस्ट्रीब्युटर व रिटलरो का रिकार्ड थाना स्तर होना चाहिए ।

सीसीटीवी कैमरो के निगरानी 
इसके अलावा पुलिस कमीश्रर नें कहा कि शहर पंचकूला में कडी निगरानी हेतु सीसीटीवी कन्ट्रोल रुम थाना सेक्टर 14 में स्थापित है जहां से सदिंग्ध व्यकितयों व वाहनों पर निगरानी की जा रही है इसके अलावा थाना प्रबधंक भी अपनें क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरो डिटेल रखे कि कहा कहां पर स्थापित है ताकि जरुरत पडनें पर तुरन्त सम्बधित कैमरो की मदद लें इसके अलावा थाना क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैंमरो के आप्रेटरो को निर्देश दिए जाये कि कैमरो का फोकस, रिकार्डिंग होनी चाहिए । 

सोशल मीडिया के माध्यम से निगरानी
इसके अलावा पुलिस कमीश्रर नें साइबर टीम को निर्देशित किया गया है कि टेक्निकल उपकरणों के माध्यम से असामाजिक तत्वों व अन्य अपराधियो गतिविधियो हेतु सोशल मीडिया (फेसबुक, टवीटर, यूटयूब) पर निगरानी करें और अगर कोई सग्दिंध या कोई अपराधियो गतिविधि पाई जाती है इस बारें पुलिस अधिकारीयों के सज्ञान में डाल तुरन्त कार्यवाही करें । 

लावारिस व अज्ञात चीजों के संबंध में लोगों को जागरूकत हेतु चेंकिग हेतु चलाया विशेष अभियान
इसके अलावा पुलिस कमीश्रर नें सभी थाना प्रबंधको को निर्देश दिए गये लावारिश ,अज्ञात वस्तुओ तथा सदिग्ध व्यक्तियो पर निगरानी हेतु एक विशेष अभियान चलाया गया है जिस अभियान के सभी प्रबंधक थाना क्षेत्र के होटल, धर्मशाला, सराएं , को अच्छे तरीके से चेक करेंगें और ठहरनें वालें व्यक्तियो का रिकार्ड चेंक किया जायेगा अगर कोई सदिंग्ध पाया जाता है तुरन्त उस पर कार्यवाही करें । इसके अलावा सभी थाना प्रंबधको सार्वजनिक स्थानों पर लोगो को जागरुक भी किया जायें कि अगर कोई सदिंग्ध व्यकित या वस्तु नजर आती है तो उसके साथ छेडछाड ना करें उसकी सूचना तुरन्त पुलिस को दें । 

बम्ब निरोधक दस्ता टीम द्वारा विशेष निगरानी 
इस मीटींग के दौरान पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा नें कहा कि जिला पंचकूला में बम्ब निरोधक दस्ता टीम को विशेष रुप से अलर्ट किया गया है जो प्रतिदिन अलग-2 सार्वजनिक स्थानों पर जाकर चेकिंग की जाती है और लोगो को जागरुक भी किया जाता है कि कोई किसी भी प्रकार की सदिंग्ध वस्तु के साथ छेडछाड इत्यादि ना करें अगर किसी प्रकार कोई सदिग्ध व्यकित या वस्तु नजर आती है तो उसकी सूचना तुरन्त पुलिस को दें ।

जेल से सजा काटकर वा पैरोल पर आए हुए आरोपियो पर कडी निगरानी 
इसके अलावा मीटींग के दौरान पुलिस कमीश्रर नें कहा कि थाना क्षेत्र में जो अपराधी किसी मामलें में पैरोल प , सजा काटकर जमानत पर आया हो या कोई व्यकित 3 -4 संगीन मामलों में सलिप्त हो उन आरोपियो पर विशेष निगरानी करें । 

 अंतरराज्यीय बार्डर से लगते थाना प्रबंधको के साथ आपसी तालमेल बनाकर करें कार्यवाही
इसके साथ मीटिंग के दौरान सभी थाना प्रंबधको को निर्देश दिए गये कि अंतरराज्यीय  बार्डर से लगते थाना प्रबंधको के साथ मीटिंग आयोजित करके आपस में तालमेल बनाकर अवैध गतिविधियो पर निगरानी करें और अगर कोई सदिंग्ध वस्तु या कोई व्यकित पाया जाता है तो उस बारें आपस में तालमेल बनाकर कार्यवाही करें । 
इस मीटिंग के दौरान एसीपी श्री राजकुमार कौशिक, एसीपी श्रीमति ममता सौदा, एसीपी श्री किशोरी लाल, एसीपी श्री राजकुमार रगां, एसीपी श्री अमन कुमार व सभी थाना प्रबधंक , चौकी इन्चार्ज, क्राईम युनिट इंचार्ज तथा अन्य ब्रांच इन्चार्ज मौजूद रहें ।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!