28 अगस्त को सोनीपत में मारुति प्लांट की आधारशिला रखेंगे PM, 13 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 17 Aug, 2022 08:55 PM

pm to lay foundation stone of maruti s plant in sonipat on august 28

मारुति समूह के नए प्लांट की आधारशिला 28 अगस्त को रखी जाएगी। यह कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से होगा। इसी के साथ प्रदेश में यह मारुति सुजुकी का तीसरा संयंत्र होगा।

चंडीगढ़/सोनीपत(चंद्रशेखर धरणी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के सोनीपत में मारूति उद्योग समूह के नए प्लांट की आधारशिला रखेंगे। मारुति समूह के नए प्लांट की आधारशिला 28 अगस्त को रखी जाएगी। यह कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से होगा। इसी के साथ प्रदेश में यह मारुति सुजुकी का तीसरा संयंत्र होगा। बता दें कि प्रधानमंत्री चार दिन में दूसरी बार हरियाणा वासियों को संबोधित करेंगे। 28 अगस्त के कार्यक्रम को लेकर एचएसआईआईडीसी तथा अन्य विभागीय अधिकारियों ने बुधवार को एक बैठक करके अंतिम रूप दिया।

 

जानकारी के अनुसार सोनीपत के खरखौदा स्थित इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप (आईएमटी) में स्थापित किए जाने वाले मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्लांट के लिए भूमि के आवंटन को लेकर हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड/सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच एक एमओयू 19 मई को हुआ था।  खरखौदा में 800 एकड़ और 100 एकड़ भूमि पर मारुति के नए प्लांट स्थापित किए जाने हैं।

 

गुरुग्राम के बाद सोनीपत में लगाया जाएगा मारुति का प्लांट

 

हरियाणा में यह दूसरा मौका है, जब मारूति अपना विस्तार करने जा रही है। करीब 40 साल पहले हुए एमओयू के बाद मारुति ने गुरुग्राम में अपना यूनिट लगाया था। अब सरकार ने एचएसआईआईडीसी के माध्यम से 900 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। एचएसआईआईडीसी अधिकारियों के अनुसार खरखौदा में प्लांट के स्थापित होने से 13 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्लांट के लिए 2400 करोड़ की जमीन ली गई है और 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया जाएगा। सोनीपत के खरखौदा में लगने वाला मारूति का नया प्लांट एयरपोर्ट से 65 किलोमीटर दूर, रेलवे स्टेशन और एनएच से 18 किमी दूर है तथा केएमपी से भी इसका लिंक है।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खरखौदा कार्यक्रम को लेकर बुधवार को एचएसआईआईडीसी ने चीफ क्वार्डिनेटर सुनील शर्मा को नोडल ऑफिसर नियुक्त किया है। सुनील शर्मा पूरे कार्यक्रम के आयोजन का जिम्मा संभालेंगे। इसके अलावा अतिरिक्त महाप्रबंधक अरुण कुमार पांडेय को मंच तथा पंडाल में लगने वाली वीसी तथा अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

Bangladesh

India

Match will be start at 10 Dec,2022 01:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!