जींद उपचुनाव: आज आएगा नतीजा, सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

Edited By Shivam, Updated: 31 Jan, 2019 01:20 AM

jind byelection result today

हरियाणा के जींद विधानसभा की सीट पर सोमवार को उपचुनाव हुआ, जिसमें जींद की जनता ने अपना महत्वपूर्ण वोट इस्तेमाल करते हुए 1,30,913 वोट डाले थे, जिसकी मतगणना आज होनी। ईवीएम में कैद हुई 21 उम्मीदवारों की किस्मत का पिटारा सुबह आठ बजे खुलना शुरू होगा। 13...

जींद (टीम): हरियाणा के जींद विधानसभा की सीट पर सोमवार को उपचुनाव हुआ, जिसमें जींद की जनता ने अपना महत्वपूर्ण वोट इस्तेमाल करते हुए 1,30,913 वोट डाले थे, जिसकी मतगणना आज होनी है। ईवीएम में कैद हुई 21 उम्मीदवारों की किस्मत का पिटारा सुबह आठ बजे खुलना शुरू होगा। 13 चक्र में होने वाली मतगणना के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद जींद का नया सिकंदर सामने आएगा कि आखिर जींद का 13वां विधायक कौन होगा?

जींद का अर्जुन स्टेडियम होगा पिटारा खोले जाने का अड्डा
सोमवार को हुए मतदान में मतदाताओं ने अपना जादुई वोट इवीएम में डाल दिया, जिसके बाद इवीएम को सील करके स्ट्रांग रूम में लॉक कर दिया गया है, जिसकी गणना अर्जुन स्टेडियम में होगी और प्रत्याशियों का किस्मत का पिटारा आज अर्जुन स्टेडियम में खोला जाएगा। इस दौरान मतगणना 13 चक्रों में पूरा होगा, जिसके लिए बाकायदा टेबल कुर्सियां लगा दी गई हैं। मीडिया को जानकारी देने के लिए अलग से हॉल में एलईडी लगाई गई है, दोपहर 12 बजे तक पूरे नतीजे आ सकते हैं।

21 उम्मीदवारों में चार की होगी आपसी टक्कर
वैसे कहने को तो जींद की जंग में 21 खिलाड़ी उतरे हैं, लेकिन कांटे की टक्कर चार दिग्गजों में रहने की संभावना है। कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी के राईट हैंड माने जाने वाले रणदीप सिंह सुरजेवाला जो मौजूदा विधायक भी हैं, मैदान में उतरे हैं, वहीं भाजपा ने पूर्व विधायक के बेटे मिड्ढा को ही अपना मोहरा बनाया है। पारिवारिक कलह से जन्मी नई नवेली जननायक जनता पार्टी से दिग्विजय चौटाला भी असरकारक  हो सकते हैं, वहीं पारिवारिक कलह का दंश झेल रही इनेलो जो कभी जींद में मजबूत हुआ करती थी, इस बार कमजोर नजर आ रही है। हालांकि टक्कर इन्हीं चारों के बीच होने की भरपूर संभावना है।

जींद उपचुनाव का कारण...
दरअसल, 2014 के चुनाव में जींद विधानसभा सीट पर जीत हासिल करने वाले इनेलो विधायक हरिचंद मिड्ढा का देहांत 26 अगस्त 2018 को हो गया था, जिसके चलते उपचुनाव करवाया गया, जिसमें दिग्गज पार्टियों के दिग्गज नेता मैदान में उतारे गए। हालांकि इस चुनावी जंग में पहले 34 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था, जिसमें में सात उम्मीदवारों का नामांकन रद्द हो गया, जिसमें दिवंगत नेता की पत्नी विद्यावती का नाम भी शामिल था, वहीं छ: उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया था, जिसके बाद कुल 21 उम्मीदवार मैदान में बचे।

यूं हुआ था चुनाव
सोमवार को हुए चुनाव के दौरान जींद में कुल 174 बूथों पर मतदान हुआ। जींद की 1,72,774  मतदाताओं में से 1,30,913 मतदाताओं ने अपना वोट डाला। इस बार ग्रामीणों शहरियों पीछे छोड़ते हुए कुल 87 प्रतिशत मतदान किया, वहीं शहरों में 72 प्रतिशत मतदान हुआ। बूथ नंबर 116 पर 100 प्रतिशत वोटिंग हुई, यहां 644 वोट में से 644 वोट पड़े जा एक रिकॉर्ड कायम हो चुका है। वोटिंग के दौरान बूथ नंबर 146 पर ईवीएम मशीन भी खराब हुई थी। दो जगह पर कार्यकर्ताओं में आपसी झड़प हुई थी। एक झड़प में कांग्रेस और लोसपा के कार्यकर्ता बताए गए थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!