हरियाणा राज्यसभा चुनाव: देर रात तक चले हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद BJP के पंवार, निर्दलीय कार्तिकेय जीते, 1 वोट ने पलटी गेम

Edited By Isha, Updated: 11 Jun, 2022 08:35 AM

haryana rajya sabha election bjp panwar independent karthikeya won

देर रात तक चले हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद भाजपा-जजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता अजय माकन को हरा दिया है। वहीं प्रदेश की दूसरी राज्यसभा सीट पर भाजपा के कृष्ण लाल पंवार ने जीत दर्ज की। कांग्रेस के पोलिंग एजेंट...

चंडीगढ़(धरणी): देर रात तक चले हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद भाजपा-जजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता अजय माकन को हरा दिया है। वहीं प्रदेश की दूसरी राज्यसभा सीट पर भाजपा के कृष्ण लाल पंवार ने जीत दर्ज की। कांग्रेस के पोलिंग एजेंट बीबी बत्रा ने कहा-कुलदीप बिश्नोई ने पार्टी के प्रत्याशी को वोट नहीं डाला। इस वजह से माकन की हार हुई। यदि वह कांग्रेस प्रत्याशी को वोट देते तो हम अवश्य जीतते।

वहीं दूसरी ओर का एक वोट रद्द होने से कांग्रेस का समीकरण पूरी तरह से बिगड़ गया। हालांकि अभी इस बात का खुलासा नहीं हो पाया, किसका वोट रद्द हुआ है। उधर, पंवार की जीत के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देर रात उन्हे मिठाई खिलाकर बधाई दी। 

जीत का अंकगणित

भाजपा: विधानसभा में 40 विधायक हैं। 90 में से 89 वोट डलने पर उन्हें जीत के लिए 31 ही वोट चाहिए। अगर कांग्रेस के दो विधायकों के वोट रद्द होते हैं तो वैध मतों की संख्या कम होकर 87 रह जाएगी। ऐसे में पंवार को जीत के लिए 30 वोट की ही जरूरत होगी। उनका एक वोट निर्दलीय कार्तिकेय को चला जाएगा।

कांग्रेस: कुल 31 विधायक हैं। सभी ने वोट डाला है। कुलदीप बिश्नोई ने किसे वोट डाला, इसका खुलासा नहीं हो पाया। दो वोट रद्द करने की मांग है। ऐसा होने और कुलदीप का वोट कहीं और जाने पर कांग्रेस उम्मीदवार माकन के पास 28 वोट ही रह जाएंगे।

कार्तिकेय: भाजपा के नौ, जजपा के 10, छह निर्दलीय, एक हलोपा, एक इनेलो विधायक का वोट मिला है। इनकी संख्या 27 बनती है। अगर कुलदीप का वोट कार्तिकेय को गया है तो उनके 28 वोट हो जाते हैं। कांग्रेस के दो वोट रदद होने पर पंवार का एक वोट कार्तिकेय को आएगा, उससे उनके पास 29 मत हो जाएंगे। यह अंक गणित बैठने से उनकी जीत होगी।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!