134ए के तहत परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले बच्चों को नहीं मिल रहे दाखिले, अभिभावकों में रोष

Edited By Updated: 25 Apr, 2017 04:07 PM

haryana kurukshetra admission fury

नियम 134ए के तहत परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले बच्चे अपने अभिभावकों के साथ जब आबंटित स्कूलों में पहुंचे तो स्कूल संचालकों द्वारा कई तरह की शर्तें लगा

कुरुक्षेत्र(धमीजा):नियम 134ए के तहत परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले बच्चे अपने अभिभावकों के साथ जब आबंटित स्कूलों में पहुंचे तो स्कूल संचालकों द्वारा कई तरह की शर्तें लगा दी गईं। इस पर गुस्साए अभिभावकों ने जमकर बवाल मचाया और प्राइवेट स्कूलों के सामने प्रदर्शन किया। अभिभावकों का कहना है कि स्कूल संचालक उनसे विभिन्न गतिविधियों के नाम पर भारी भरकम राशि जमा करवाने के लिए दबाव डाल रहे हैं जबकि उन्हें इस बारे पहले कोई जानकारी नहीं दी गई। विज्डम स्कूल में 134ए के तहत बच्चों का दाखिला करवाने के लिए आए अभिभावकों ने प्रदर्शन किया। 

अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल प्रबंधन ने ऐसी कई शर्तें लगा दी जिसे पूरा करना कमजोर वर्गों के बच्चों के अभिभावकों को मुश्किल है। अभिभावकों से कई तरह प्रमाण पत्र मांगे गए हैं जबकि इस बारे में पहले उन्हें सूचित नहीं किया गया। इतना ही नहीं स्कूल प्रबंधकदाखिला न देने के नाम पर आना-कानी कर रहा है। इस पर रुष्ठ अभिभावकों ने स्कूल के समक्ष नारेबाजी की और प्रदर्शन किया। एक अभिभावक ने बताया कि स्कूल प्रबंधक भारी भरकम फीस की भी मांग कर रहा है। घरों में काम करने वाले एक महिला चांदनी ने बताया कि वह अपने बच्चे का दाखिला द्वितीय कक्षा में करने आई थी तो स्कूल में खर्च आने वाले मोटी राशि के बारे में अवगत करवा दिया। भड़के अभिभावकों की सूचना मिलते ही शिक्षा विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे हुए थे। बी.ई.ओ. विनोद कौशिक ने जानकारी देते हुए बताया कि वह अभिभावकों की शिकायत को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

स्कूल प्रबंधन द्वारा मांगे गए जरूरी कागजात
विज्डम स्कूल के प्रबंधकों ने कहा कि हमने किसी भी अभिभावक को नियम 134ए के तहत दाखिला देने से मना नहीं किया। कुछ प्रमाण पत्र जमा करवाने के लिए अभिभावकों को जरूर कहा है, जब तक प्रमाण पत्र जमा नहीं करवाते तो स्कूल प्रबंधन दाखिला नहीं दे सकता। 134ए के तहत दाखिला लेने वाले बच्चों को जन्म प्रमाण पत्र, आधार, पैन, विद्यार्थी खाता, इंकम शपथ पत्र, 1 अप्रैल 2016 तक बैंक खाते की स्टेटमैंट व रिपोर्ट कार्ड जमा करवाने के लिए कहा है। 

उधर, अमीन रोड स्थित एक अन्य प्राइवेट स्कूल के सामने भी अभिभावकों ने 134ए के तहत बच्चों को दाखिल न देने पर गहरा रोष प्रकट किया। इस स्कूल में पहुंचे अभिभावकों ने पंजाब केसरी से अपनी समस्याओं के बारे खुलकर बातचीत की। छोटा बाजार निवासी मनीषा आनंद का कहना है कि वे अपने बच्चे का छठी कक्षा में दाखिला दिलवाने के लिए आई थी लेकिन स्कूल प्रबंधन ने 12000 रुपए वार्षिक शुल्क तथा 500 रुपए प्रति माह फीस जमा करवाने के लिए कहा। पिपली निवासी गीता ने कहा कि वह अपने बच्चे का तीसरी कक्षा में दाखिला करवाने के लिए आई थी तो स्कूल प्रबंधक ने उससे 15,000 रुपए जमा करवाने के लिए कहा। इसी तरह भगवान नगर कालोनी पिपली निवासी मनजीत कौर ने कहा कि वह अपने बच्चे का दाखिला तृतीय कक्षा में करवाने के लिए आई थी और यहां भारी भरकम फीस जमा करवाने के लिए कहा जा रहा है। जसविन्द्र कौर अपने 2 बच्चों का दाखिला तृतीय व पंचम कक्षा करवाने के लिए आई तो स्कूल प्रबंधक ने 12,000-12,000 रुपए जमा करवाने के लिए कहा। 

पटियाला बैंक कालोनी निवासी मुकेश तथा सुखवंत सिंह ने बताया कि वह अपने बच्चों का दाखिला क्रमश: चतुर्थ तथा छठी कक्षा में करवाने के लिए आए थे तो यहां फीस के नाम पर भारी भरकम लूट का साधन बना हुआ था। एक तरफ सरकार गरीब एवं कमजोर वर्ग के लोगों के लिए शिक्षा दिलाने के लिए प्राइवेट स्कूलों को चिन्हित किया गया है लेकिन स्कूल संचालक सरकार के आदेशों को दरकिनार कर भारी भरकम फीस की मांग करने लगे हैं। इससे सरकार की करनी व कथनी का पता चलता है। कई अभिभावकों ने बताया कि कुछ स्कूल संचालकों ने खाली सीट न होने का हवाले देकर टरका दिया। जिन स्कूलों को लेकर अभिभावकों ने शिकायत की है उन्हीं में मुख्य रूप से 134ए के तहत सीटें दिखाई गई थीं लेकिन स्कूल संचालक बच्चों को फीस जमा करवाने का हवाला देकर मनमानी पर उतर आए हैं। वहीं अभिभावकों ने कहा कि यदि उनके बच्चों को दाखिला नहीं दिया गया तो आंदोलन तेज कर दिया जाएगा। 

क्या कहते हैं स्कूल प्रबंधक
विज्डम स्कूलप्रबंधक हरीश कुमार का कहना है कि नियम 134ए के तहत किसी भी बच्चे को दाखिला देने से मना नहीं किया गया। कुल 77 बच्चों का दाखिला विभिन्न कक्षाओं में दिया जाना है। हमने नोटिस बोर्ड पर अभिभावकों को आवश्यक कागजात जमा करवाने के लिए कहा है। जैसे ही यह कागजात जमा हो जाएंगे तो संबंधित बच्चों को दाखिला दे दिया जाएगा। किसी भी बच्चे के अभिभावक से कोई भारी भरकम राशि जमा करवाने के लिए नहीं कहा गया। केवल 3-4 अभिभावक मामले को तूल दे रहे हैं क्योंकि आय प्रमाण पत्र की जांच करवाई जा रही है। 

खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक का कहना है कि 25 अप्रैल को वह विज्डम व अन्य स्कूलों में जाकर अभिभावकों तथा स्कूलों के प्रबंधकों से बातचीत करेंगे जिन बच्चों को दाखिला 134ए के तहत दिया जाना है वह अवश्य देंगे। दाखिला न देने पर स्कूल प्रबंधकों पर कार्रवाई की जाएगी। अभिभावकों को आवश्यक कागजात स्कूलों में जमा करवाने होंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!