मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगियों ने सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं पर किया सराहनीय कार्य: सीएम

Edited By Isha, Updated: 31 Jul, 2022 08:19 PM

good governance colleagues did good work on flagship schemes of government cm

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुशासन सहयोगियों द्वारा सरकार से जुड़कर, सरकार की योजनाओं का सही क्रियान्वन में सहयोग करना काबिले तारीफ रहा है।  सुशासन सहयोगियों के लगातार कार्य करने से ही पीपीपी, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना जैसी कारगर योजनाओं को...

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगियों के माध्यम से लगभग 50 ऐसी योजनाएं एवं कार्यक्रम चलाए हैं, जिनका सीधा लाभ प्रदेश के जरूरतमंद व्यक्तियों को मिला है। इसके अलावा इन फ्लैगशीप योजनाओं एवं कार्यक्रमों की देशभर में सराहना भी हुई है।  

 

मुख्यमंत्री ने सुशासन सहयोगियों से सीधा संवाद कर उनका अनुभव जाना


मुख्यमंत्री आज सुशासन सहयोगियों (सीएमजीजीए) के छठे बैच के लघु दीक्षांत समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सभी सुशासन सहयोगियों से सीधा संवाद कर उनसे अनुभव साझा किए तथा उन्हें प्रमाण पत्र भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने सीएमजीजीए की वार्षिक पत्रिका ’’दुरबीन’’, सीएमजीजीए के रिसर्च पर आधारित पुस्तक ’’एन  आउट लुक फोर चेंज’’ तथा सीएमजीजीए द्वारा चलाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित ’’स्ट्रेंथनिंग वेल्फेयर डिलीवरी इन हरियाणा’’ नामक तीन पुस्तकों का विमोचन भी किया।


परिवार पहचान पत्र योजना की देशभर में हुई सराहना- मनोहर लाल



मुख्यमंत्री ने कहा कि सुशासन सहयोगियों द्वारा सरकार से जुड़कर, सरकार की योजनाओं का सही क्रियान्वन में सहयोग करना काबिले तारीफ रहा है।  सुशासन सहयोगियों के लगातार कार्य करने से ही पीपीपी, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना जैसी कारगर योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू किया जा सका। इन योजनाओं के लिए सुशासन सहयोगियों ने बढचढ कर धरातल पर कार्य किया और लक्ष्य को प्राप्त करने में भरपूर सहयोग किया। इसके लिए सभी सुशासन सहयोगी बधाई के पात्र हैं।



सीएमजीजीए प्रोजेक्ट की अन्य राज्य कर रहे हैं प्रशंसा



मुख्यमंत्री ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के युग में नवाचार के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वप्न को साकार करने में कैसे आगे बढा जाए, इस पर कार्य किया जा रहा है।  गत दिनों प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में हरियाणा की परिवार पहचान पत्र योजना को अधिकांश मुख्यमंत्रियों ने अपनाने की बात कही है। इसके अलावा कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हरियाणा में टीम भेजकर इस योजना के प्रारूप और क्रियान्वयन को भी समझा है। इस प्रकार हरियाणा की बहुत सी योजनाओं की कई राज्य न केवल प्रशंसा कर रहे हैं, बल्कि उनका अनुसरण भी कर रहे हैं । यहां तक कि सीएमजीजीए प्रोजैक्ट को भी कई राज्य अपना रहे हैं यह भी प्रदेश के लिए बड़ा गौरव का विषय है।



हरियाणा जल्द अपना रहा है सिबिल स्कॉर मॉडल


 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पीपीपी के माध्यम से जरूरतमंद पात्र को ही लाभ मिले। यह सुनिश्चित करने के लिए इस योजना की मॉनिटरिंग की जाएगी। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत ऋण लेने वाले व्यक्तियों की बैंक गारंटी भी देने का प्रावधान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भी बैंकों की तर्ज पर हरियाणा सिबिल स्कोर मॉडल अपनाया जाएगा। जिसमें सिबिल स्कोर के माध्यम से बैंकों से ऋण सुविधाएं मुहैया करवाने का सिस्टम तैयार किया जाएगा।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!