संक्रमित क्षेत्रों को छोड़कर प्रदेश में हालात सामान्य करने के लिए निरंतर प्रयास जारी: दुष्यंत चौटाला

Edited By vinod kumar, Updated: 25 Apr, 2020 12:29 PM

dushyant said continued efforts to normalize the situation in the state

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा सरकार संक्रमित क्षेत्रों को छोड़कर बाकी प्रदेश में हालात सामान्य करने की दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार उद्योगों को वापस सुचारू करने, किसानों की फसल खरीद, कोरोना...

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा सरकार संक्रमित क्षेत्रों को छोड़कर बाकी प्रदेश में हालात सामान्य करने की दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार उद्योगों को वापस सुचारू करने, किसानों की फसल खरीद, कोरोना के रोकथाम के लिए गांव-गांव जाकर चेकअप या अन्य राज्यों में बैठे छात्र समेत अन्य लोगों को वापस अपने घर लाने के लिए बेहतर कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के लिए आगामी 10 दिन चुनौती भरे है, इसलिए प्रत्येक हिंदुस्तानी को लॉकडाउन की पालना करने के साथ जागरूक होकर कोरोना महामारी से जीतने के लिए सरकार का पूरा सहयोग करना होगा। उन्होंने अपील की कि सरकार द्वारा स्थापित की जा रही नई व्यवस्थाओं में जनता पूरा सहयोग करे। ताकि कोरोना महामारी से लड़ते हुए प्रदेश में हालात सामान्य किए जा सके।

लॉकडाउन के कारण परिवहन सुविधा बहाल करना देश के लिए चुनौती
दुष्यंत ने कहा कि आज पिछले एक माह से अपने घर से बाहर अन्य राज्यों में रह रहे छात्र समेत अन्य लोग घर आना चाहते है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के कारण परिवहन सुविधा बहाल करना देश के लिए चुनौती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने राजस्थान सरकार के सहयोग से कोटा में बैठे 800 से ज्यादा छात्रों को घर लाने की दिशा में कदम उठाया और इसके लिए वहां हरियाणा रोडवेज की बसें भेजी गई।

ऐसे ही हैदराबाद, चैन्नई, बेंगलुरु जैसे कई अन्य जगहों पर भी लोग अपने घर से दूर बैठे हैॆ। उन्होंने कहा कि सभी राज्य सरकारों को मिलकर इस पर प्लानिंग बनानी चाहिए। ताकि जो लोग अपने घर आना चाहते है वे घर पहुंच सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे देश के हालात सामान्य होने में जरूर मदद मिलेगी।

प्रदेश में अब मुख्य रूप से पांच जिले कोरोना संक्रमण से ग्रस्त
दुष्यंत ने कहा कि हरियाणा में कोरोना वायरस के लगभग 270 पॉजिटिव मरीजों में से करीब 170 ठीक हो चुके है। उन्होंने कहा कि ये सब मेडिकल टीम व जनता द्वारा लॉकडाउन की पालना करने के कारण संभव हुआ। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब मुख्य रूप से बस पांच जिले कोरोना संक्रमण से ग्रस्त है।

इसके रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने प्रदेशभर में डॉक्टरों की टीम बनाकर करीब 450 बसों के जरिए उन्हें चेकअप के लिए गांव-गांव पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने खासकर जींद जिले का उदाहरण देते हुए बताया कि पहले रोजाना वहां मात्र 2100 के आसपास लोगों को ही चैक कर पाते थे लेकिन अब बसों के जरिए डॉक्टरों की टीमें गांव-गांव जाकर 3000 हजार के आसपास लोगों को दिन-प्रतिदिन चेकअप कर रही है।

हालात वापस कैसे सामान्य किए जाए ये पूरी दुनिया के सामने चुनौती
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हालात वापस कैसे सामान्य किए जाए ये पूरी दुनिया के सामने चुनौती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि तीन मई के बाद धीरे-धीरे हालात सामान्य होते जाएंगे। उन्होंने कहा कि खासकर सरकार उद्योग जगत पर फोकस करके जल्द रोजगार मुहैया करवाने की दिशा में काम कर रही है।

औद्योगिक क्षेत्र में हजारों श्रमिक आज काम करने को तैयार बैठे है और सरकार उद्योगों को दोबारा सुचारू करके राजस्व बढ़ाने की कोशिशों में जुटी हुई है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसी तरह सरकार नई व्यवस्थाओं के साथ किसानों की फसल खरीद में लगी हुई है जिसमें किसानों व आढ़तियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जहां किसान सरकार द्वारा स्थापित व्यवस्था अनुसार अपनी फसल मंडी में लेकर आ रहे तो वहीं आढ़ती भाई ग्रामीण क्षेत्र में जाकर किसानों की फसल खरीद रहे हैं।

सरकार द्वारा स्थापित नई व्यवस्थाओं को कामयाब बनाना होगा
उन्हाेंने कहा कि हमें हालात सामान्य करने के लिए सरकार द्वारा स्थापित नई व्यवस्थाओं को कामयाब बनाना होगा और इसके लिए जनता के सहयोग की आवश्यकता है। दुष्यंत ने बताया कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने प्रदेश में तहसील, सब तहसीलों को खोलने का काम किया और यहां रोजाना 80-90 लोग आकर अपनी कागजी कार्रवाइयों को पूरा करवाते है। उन्होंने कहा कि इससे जनता को बड़ी राहत मिली है। उपमुख्यमंत्री ने ऑनलाइन स्टडी को सराहते हुए कहा कि आज छात्र घर बैठे इंटरनेट के जरिए पढ़ाई कर रहे है और इसमें उनके परिजन भी पूरा सहयोग कर रहे है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने आगे कहा कि देश ने बाढ़, भूकंप, सूनामी जैसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी आपदाएं देखी है और उनका डटकर सामना करते हुए वापस हालात सामान्य किए। उन्होंने कहा इसी तरह सभी भारतीय योद्धा कोरोना महामारी को सरकार का सहयोग करते हुए हराएंगे और देशभर में वापस हालात सामान्य करेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!