अनुसूचित जाति के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण देने का फैसला सराहनीय : कृष्ण बेदी

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 05 Feb, 2023 05:14 PM

decision to give reservation in promotion to scc is commendable krishna bedi

कृष्ण बेदी ने कहा कि मनोहर सरकार में अनुसूचित जाति के कर्मचारियों के लिए सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल के राजनैतिक सलाहकार कृष्ण बेदी ने कहा है कि सीएम ने  अनुसूचित जाति के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि सभी काडरों में चिह्नित कर 3 माह में कोटा तय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मनोहर सरकार में अनुसूचित जाति के कर्मचारियों के लिए सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि फतेहाबाद के गांव रसूलपुर में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का नाम होगा संत शिरोमणि गुरु रविदास चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी, सिरसा में संत शिरोमणि गुरु रविदास के नाम पर चेयर स्थापित की घोषणा से प्रसन्नता की लहर है।

 

बेदी ने कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों को उद्योग लगाने के लिए जमीन खरीद पर अब 20 प्रतिशत की छूट सी एम की उद्धार वादी सोच को दर्शाती है।बेदी ने कहा कि रविदास जयंती के दिन बेहद विशेष रहा, जब संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती पर एक साथ प्रदेश में 3 स्थानों जिला यमुनानगर, गुरुग्राम और यहां नरवाना में राज्य स्तरीय समारोह हुए। उन्होंने सी एम मनोहर लाल की घोषणा का स्वगत करते हुए कहा कि संत शिरोमणि गुरू रविदास जी के नाम से पीपली के पास एक स्मारक बनाने के लिए जमीन की पहचान हो गई है, जिस पर गुरु रविदास जी के नाम से एक बड़ा स्मारक बनाया जाएगा। जहां छात्रावास भी होगा और स्कूल भी होगा।

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने वंचितों व जरूरतमंदों के सिर पर छत मुहैया करवाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई है। अभी तक हरियाणा में इस योजना के तहत  55 हजार परिवारों को मकान दिए जा दे चुके हैं। अब राज्य सरकार द्वारा 1.80 लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को सर्वे किया जा रहा है। ऐसे सभी परिवारों को मकान बनाने के लिए भरपूर सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अटल कैंटीन की संख्या बढ़ाई जा रही है। बेदी ने कहा कि  मनोहर लाल ने अनुसूचित जाति के लोगों को उद्योग लगाने के लिए बड़ी सहायता की है।  लघु एवं सूक्ष्म उद्योग लगाने के लिए जमीन खरीद पर अब 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। अभी तक 10 प्रतिशत की छूट दी जाती थी। इसके अलावा, व्यापार करने के लिए भी जो ऋण लिया जाता है, उस पर भी ब्याज में अन्य वर्गों के मुकाबले 20 प्रतिशत की ज्यादा छूट दी जाएगी। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि डॉ अम्बेडकर चैंबर ऑफ कॉमर्स की एक इकाई हरियाणा में खोलने के लिए भी समाज के लोग सहयोग करें।

 

अनुसूचित जाति के लोगों को व्यापार के लिए वित्तीय सहायता देने हेतु बनाया जाएगा वेंचर कैपिटल फंड

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने घोषित करते हुए अनुसूचित जाति के युवाओं को स्वरोजगार व उद्यमिता के लिए बढ़ावा देने के लिए बैंकों के अलावा सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु एक वेंचर कैपिटल फंड बनाया जाना महत्वपूर्ण पग है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के लगभग 32 प्रतिशत बच्चे आज शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जिस समाज के इतने अधिक बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हों, वह समाज निश्चित रूप से तरक्की की ओर अग्रसर होगा। इन बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए  सी एम मनोहर लाल ने मुफ्त कोचिंग दिलाने का संकल्प लिया है। बेदी ने कहा कि राज्य सरकार का भौतिक विकास के साथ-साथ सामाजिक एकरूपता लाने का भी काम होता है। इसके लिए हमें बिना भेदभाव के आगे बढ़ाना चाहिए। इसलिए संतों-महापुरुषों की शिक्षाओं पर समाज चले, इसके लिए सरकार ने संत-महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार प्रसार योजना बनाई है। इस योजना के तहत सभी संतों-महापुरुषों की जयंतियों को सरकारी स्तर पर मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से दी जा रही अस्‍थाई नौकरियों में भी अंत्योदय परिवारों को प्राथमिकता दी जा रही है। इनमें भी 41 प्रतिशत अनुसूचित जाति के युवाओं को लाभ मिला है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!