संगठन में जोश भरने मैदान में उतरे कांग्रेस प्रभारी, गुटबाजी समाप्त करने के लिए ले रहे बैठकें

Edited By Isha, Updated: 21 Jan, 2021 09:42 AM

congress incharge filling the zeal in the organization

हरियाणा इस समय पूरी तरह जाड़े की जद में हैं। सर्द हवाओं ने हर आम और खास को पूरी तरह से प्रभावित किया हुआ है लेकिन इन विपरीत परिस्थितियों में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल हरियाणा में कांग्रेस की गुटबाजी को समाप्त करने

चंडीगढ़(संजय अरोड़ा): हरियाणा इस समय पूरी तरह जाड़े की जद में हैं। सर्द हवाओं ने हर आम और खास को पूरी तरह से प्रभावित किया हुआ है लेकिन इन विपरीत परिस्थितियों में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल हरियाणा में कांग्रेस की गुटबाजी को समाप्त करने, पार्टी संगठन को मजबूत बनाने और कार्यकत्र्ताओं में नए जोश का संचार को लेकर फील्ड में उतरे हुए हैं। बंसल ने मंगलवार से अपना प्रदेश व्यापी जिला स्तरीय अभियान प्रदेश के ऐतिहासिक स्थल पानीपत से शुरू किया है और आगामी दिनों में वे पूरे हरियाणा में दस्तक देंगे।

निश्चित रूप से कांग्रेस के लिहाज से हरियाणा में पहला ऐसा अवसर है जब पार्टी के प्रभारी खुद न केवल पार्टी कार्यकत्र्ताओं से जमीनी स्तर पर मुलाकात कर रहे हैं अपितु वे पार्टी के विभिन्न राज्य स्तरीय कार्यक्रमों के साथ साथ बैठकों में भी शिरकत करते नजर आ रहे हैं, जबकि इससे पहले जितने भी पार्टी प्रभारी रहे, वे केवल प्रदेश मुख्यालय चंडीगढ़ में होने वाली बैठकों के साथ साथ पार्टी की राज्य स्तरीय रैलियों तक ही खुद को सीमित रखते रहे हैं। बेशक अब से पहले के प्रभारी कांग्रेस की गुटबाजी खत्म करने के दावों के साथ पार्टी को मजबूत बनाने का दंभ भरते रहे हैं मगर नतीजा हमेशा की तरह ढाक के तीन पात जैसा ही रहा है। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि कांग्रेस के नए प्रभारी विवेक बंसल ने जिस तरह पुरानी लीक से हट कर बड़े नेताओं की बजाए सीधे कार्यकत्र्ताओं से फीडबैक लेने का जो दौर शुरू किया है वह निश्चित तौर पर कांग्रेस के लिए एक अच्छा संकेत होने के साथ साथ कार्यकत्र्ताओं के मनोबल के लिहाज से भी बेहतर कदम है।

नियुक्ति के बाद से ही दिख रहे एक्टिव
गौरतलब है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विवेक बंसल की पिछले वर्ष 11 सितम्बर को हरियाणा प्रभारी के तौर पर नियुक्ति की गई थी और अपनी इस नियुक्ति के बाद से ही बंसल न केवल एक्टिव मोड में आ गए थे बल्कि उन्होंने अपने पहले संबोधन में ही साफ कर दिया था कि पार्टी में गुटबाजी समाप्त करना और संगठन को मजबूत करके फिर से हरियाणा में सत्ता में लाना उनका मुख्य लक्ष्य रहेगा। अपनी नियुक्ति के करीब चार माह के भीतर विवेक बंसल न केवल प्रदेश की लगभग हर राज्य स्तरीय बैठक में खुद शामिल हुए बल्कि पार्टी के उन तमाम बड़े नेताओं को भी एक मंच पर लाने में सफलता हासिल की जो पिछले लंबे समय से परस्पर दूरियां बनाए हुए थे। इस बीच हुए बरोदा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली जीत ने भी विवेक बंसल की नीति पर मुहर लगाई।

सभी जिलों में कार्यकत्र्ताओं की टटोलेंगे नब्ज
हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी विवेक बंसल ने पूरे प्रदेश में जिला स्तर पर कार्यकत्र्ताओं से मिलने व उनकी परेशानियों को समझने और पार्टी की मजबूती के टिप्स देने के लिए मंगलवार से अपना एक विशेष अभियान शुरू किया है। बंसल मंगलवार को पानीपत जिला के कार्यकत्र्ताओं से मिले और बुधवार को वे कार्यकत्र्ताओं की सुध लेने करनाल भी गए जबकि 21 जनवरी गुरुवार को वे कुरुक्षेत्र में पार्टी कार्यकत्र्ताओं से रूबरू होंगे। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार प्रदेश प्रभारी राज्य के सभी जिलों में इसी प्रकार दस्तक देंगे और उनके आगामी कार्यकर्मांे की घोषणा 26 जनवरी के बाद कर दी जाएगी। खास बात ये भी है कि कार्यकत्ताओं से मिलने के लिए बंसल की अपनी एक अलग शैली है, वे जिन भी जिलों में पहुंचे हैं वहां सीधे कार्यकत्र्ताओं व नेताओं से सामूहिक व अलग अलग मुलाकात कर रहे हैं, ताकि निचले स्तर पर पार्टी की जमीनी तस्वीर उनके सामने आ सके और इसके साथ ही वे पार्टी कार्यकत्र्ताओं की नब्ज भी टटोल रहे हैं।

कार्यकत्र्ताओं ने रोया दुखड़ा तो बंसल ने दिया मजबूती का मूलमंत्र
पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पानीपत व करनाल जिलों में प्रदेश प्रभारी बंसल द्वारा किए गए सीधे संवाद के दौरान जहां कार्यकत्र्ताओं ने खुलकर अपना दुखड़ा रोया तो वहीं इन कार्यकत्र्ताओं व नेताओं ने वर्तमान हालात के चलते भविष्य में कांग्रेस के सत्ता में वापस लौटने की बात भी कही। जानकारी के अनुसार कार्यकत्र्ताओं ने पार्टी प्रभारी को गुटबाजी की वजह से हो रहे नुकसान से अवगत करवाने के साथ साथ अनेक सुझाव भी दिए तो वहीं पार्टी प्रभारी ने उन्हें एकजुटता का मूल मंत्र देते हुए पार्टी को अगले चुनाव के मद्देनजर अभी से मजबूती से जुट जाने का आह्वान भी किया। कुछेक कार्यकत्र्ताओं ने तो पार्टी के कई बड़े नेताओं का नाम लेकर भी उन पर पार्टी को कमजोर करने के आरोप तक लगा डाले।

खामियों को दूर करके संगठन करेंगे मजबूत: बंसल
हरियाणा कांग्रेस प्रभारी विवेक बंसल ने कहा कि इन दो दिनों में उन्होंने दो जिलों में जाकर कार्यकत्र्ताओं से सीधी मुलाकात की है और इस मुलाकात के दौरान कार्यकत्र्ताओं को क्या परेशानियां आ रही हैं? और पार्टी की खामियों को कैसे दूर करने के साथ साथ सुधार किया जा सकता है? इन सब बातों को समझने का प्रयास किया है। कार्यकत्र्ताओं में नया जोश पैदा किया जाएगा ताकि संगठन मजबूती के साथ अपने लक्ष्य की ओर बढ़ सके। उन्होंने बताया कि पार्टी में कुछ खामियां जरूर हैं जिससे पिछले कुछ समय से अपेक्षाकृत परिणाम हासिल नहीं हुए मगर अब इन खामियों को दूर करने के साथ साथ पार्टी संगठन को मजबूत बनाया जाएगा और इस मंथन प्रक्रिया के बाद निश्चित तौर पर पार्टी एक नए तेवर में मैदान में नजर आएगी और अगला चुनाव कांग्रेस को हरियाणा में सत्ता में वापस लाने वाला साबित होगा।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!