हरियाणा में विजिलेंस के छापों की जानकारी हो रही लीक, CM मनोहर लाल ने उठाया यह बड़ा कदम

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 22 Sep, 2022 10:03 PM

cm manohar lal took big step after information leakage of vigilence raids

पिछले कुछ दिनों के दौरान चार ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें विजिलेंस द्वारा छापा मारने से पहले ही कार्रवाई लीक हो चुकी है।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा विजिलेंस ब्यूरो की छापेमारी की जानकारी लीक होने की बात सामने आई है। सीआईडी रिपोर्ट के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसका संज्ञान लेते हुए जिला स्तर पर गवाहों का पैनल तैयार करने के निर्देश जारी किए हैं। पिछले कुछ दिनों के दौरान चार ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें विजिलेंस द्वारा छापा मारने से पहले ही कार्रवाई लीक हो चुकी है। बुधवार को पंचकूला तहसील कार्यालय में भी ऐसा ही घटनाक्रम हुआ तो विजिलेंस को खाली हाथ लौटना पड़ गया।

 

सीएम के फैसले के बाद शक्तियों में कटौती होने से कुछ अधिकारी दुखी


सरकार के इस फैसले से कुछ अधिकारियों में असंतोष है। उन्हें सरकार के इस फैसले से अपनी शक्तियों में कटौती होती दिख रही है। सीएम मनोहर लाल ने लीकेज रोकने के लिए योजना बनाई है। इसके तहत प्रत्येक जिले में पांच गवाहों का पैनल पहले से ही तैयार किया जाएगा। इनमें सभी राजपत्रित अधिकारी होंगे। मुख्य सचिव ने बुधवार की रात इसे लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। पत्र में कहा गया है कि विजिलेंस छापामारी के लिए गवाह की नियुक्ति के लिए जिला उपायुक्तों द्वारा जिला स्तर पर विभिन्न विभागों के पांच उपयुक्त राजपत्रित अधिकारियों का एक पैनल बनाया जाएगा। जिला स्तर पर बनने वाले 5 सदस्यीय पैनल में हर तीन महीने में बदलाव किया जाएगा।



कैसे लीक हो रही थी विजिलेंस की सूचनाएं


हरियाणा में विजिलेंस ब्यूरो को कहीं पर भी छापा मारने के लिए गवाह के रूप में राजपत्रित अधिकारी नियुक्त करने के लिए जिला उपायुक्त से संपर्क करना पड़ता था। उपायुक्तों की व्यस्तता के चलते छापों की कार्रवाई में देरी हो जाती थी। यही नहीं यह मामला जब उपायुक्त कार्यालयों के पत्रों से चलता था, तो विजिलेंस की गोपनीय सूचनाएं लीक हो जाती थी।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

 

Related Story

Trending Topics

India

178/10

18.3

South Africa

227/3

20.0

South Africa win by 49 runs

RR 9.73
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!