मुख्यमंत्री ने पहले चरण में 113 स्कूलों को अपग्रेड करने की दी मंजूरी, 20 जिलों के 64 खण्डों में स्कूल होंगे अपग्रेड

Edited By Manisha rana, Updated: 25 May, 2023 06:26 PM

chief minister has given approval to upgrade 113 schools in the first phase

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला सिरसा के गांव में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में प्रदेश में हाई स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में अपग्रेड करने की घोषणा को...

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला सिरसा के गांव में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में प्रदेश में हाई स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में अपग्रेड करने की घोषणा को पूरा करते हुए आज प्रदेशभर में 113 हाई स्कूलों को अपग्रेड करने की मंजूरी प्रदान की है। हरियाणा सरकार द्वारा नियमों में छूट/राहत देते हुए पहले चरण में इन स्कूलों को अपग्रेड करने के उपरांत चरणबद्ध तरीके से अन्य स्कूलों को भी अपग्रेड किया जाएगा।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेशभर में जिन स्कूलों में 9वीं और 10वीं कक्षा में विद्यार्थियों की संख्या 80 या इससे अधिक है, 1 एकड़ या इससे अधिक भूमि उपलब्ध है तथा सबसे निकटतम सीनियर सेकेंडरी स्कूल 3 किलोमीटर या इससे अधिक दूरी पर है, ऐसे सभी स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा।

 

20 जिलों के 64 खण्डों में स्कूल होंगे अपग्रेड

प्रवक्ता ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप 12वीं कक्षा तक सभी विद्यार्थियों के लिए शिक्षा की सार्वभौमिक पहुंच और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। 20 जिलों के 64 खण्डों में कुल 113 हाई स्कूल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अपग्रेड होंगे। जिला सिरसा के डबवाली खण्ड में 4 स्कूल, सिरसा खण्ड में 4, नाथूसरी चौपटा में 1 स्कूल, रानियां तथा ओढ़ा खण्ड में 2-2 स्कूल अपग्रेड होंगे।

इसी प्रकार जिला करनाल में इंद्री खण्ड में 2 स्कूल, घरौंडा में 3, नीलोखेड़ी में 2, करनाल में 2, असंध व निसिंग में 1-1 स्कूल तथा जिला हिसार में हिसार-।। खण्ड में 3 स्कूल, उकलाना में 2 स्कूल, बरवाला, अग्रोहा, हांसी, हिसार-1 और आदमपुर खण्डों में 1-1 स्कूल अपग्रेड होंगे। साथ ही, जिला जींद में पिल्लूखेड़ा खण्ड में 2 स्कूल, नरवाना में 4 स्कूल और सफीदों, जुलाना, जींद व अलेवा खण्डों में 1-1 स्कूल को अपग्रेड किया जाना शामिल है।

 

पलवल, गुरुग्राम और फतेहाबाद जिलों में 8-8 स्कूल होंगे अपग्रेड

 

प्रवक्ता ने बताया कि जिला पलवल में हथीन व हसनपुर खण्डों में 2-2 स्कूल और पलवल खण्ड में 4 स्कूलों तथा जिला गुरुग्राम में सोहना खण्ड में 2 और गुड़गांव खण्ड में 6 स्कूल अपग्रेड होंगे। इसी प्रकार, जिला फतेहाबाद में भूना, रतिया व फतेहाबाद खण्डों में 2-2 स्कूलों और जाखल व भट्टू कलां में 1-1 स्कूलों को अपग्रेड किया जाना शामिल है। इनके अलावा जिला कुरुक्षेत्र में पिहोवा व शाहबाद में 3-3 स्कूलों और थानेसर में 1 स्कूल,  जिला कैथल में कैथल खण्ड में 3, सिवान, कलायत और पुंडरी में 1-1 स्कूलों तथा जिला पंचकूला में पिंजौर व बरवाला खण्डों में 2-2 स्कूलों और रायपुररानी में 1 स्कूल अपग्रेड होंगे।

 

उन्होंने बताया कि जिला भिवानी में सिवानी व भिवानी खण्डों में 2-2 स्कूलों, जिला यमुनानगर में साढौरा, बिलासपुर, जगाधरी व छछरौली खण्डों में 1-1 स्कूलों, जिला अंबाला में अंबाला सिटी में 2 स्कूलों और साहा, नारायणगढ़ व शहजादपुर खण्डों में 1-1 स्कूलों, जिला सोनीपत में गन्नौर में 2 और सोनीपत व मंडलाना में 1-1 स्कूल अपग्रेड होंगे। प्रवक्ता ने बताया कि इस सूची में जिला फरीदाबाद में बल्लभगढ़ में 1 स्कूल और फरीदाबाद खण्ड में 2 स्कूलों, जिला रेवाड़ी के रेवाड़ी खण्ड में 2 स्कूलों, जिला महेंद्रगढ़ के नांगल चौधरी खण्ड में 2 स्कूलों, जिला रोहतक के रोहतक खण्ड में 1 स्कूल, जिला नूहं के खण्ड नूहं में 1 स्कूल तथा जिला पानीपत के खण्ड समालखा में 1 स्कूल को अपग्रेड किया जाना शामिल है।

 

हर ब्लॉक में स्थापित होंगे पीएम श्री स्कूल

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से प्रदेश में शिक्षा के स्तर को और ऊंचा उठाने व गुणवत्तपरक बनाने के लिए राज्य में प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पी.एम. श्री) स्कूल स्थापित किए जाएंगे। पीएम श्री स्कूलों के विकास के लिए एक केंद्र प्रायोजित योजना है। पीएम श्री की परिकल्पना 21वीं सदी की शिक्षा की जरूरतों को पूरा करने वाले मॉडल स्कूलों के रूप में की गई है। प्रदेश में हर ब्लॉक में दो स्कूल, (एक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और एक प्राथमिक विद्यालय) खोले जाएंगे और उन्हें पी.एम. श्री मॉडल संस्कृति स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!