5 और 6 नवंबर को होगी सीईटी की परीक्षा, 11,36,874 अभ्यर्थियों ने करवाया है अपना पंजीकरण

Edited By Isha, Updated: 21 Oct, 2022 04:04 PM

cet exam will be held on 5th and 6th november

हरियाणा में ग्रुप-सी के 26 हजार पदों की भर्ती के लिए होने वाली कॉमन पात्रता परीक्षा (सीईटी) की तैयारियां की आज मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने समीक्षा की। सीईटी परीक्षा 5 और 6 नवंबर, 2022 को आयोजित की जाएगी, जिसका संचालन नेशनल टेस्टिंग एंजेसी (एनटीए)...

चंडीगढ़( चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा में ग्रुप-सी के 26 हजार पदों की भर्ती के लिए होने वाली कॉमन पात्रता परीक्षा (सीईटी) की तैयारियां की आज मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने समीक्षा की। सीईटी परीक्षा 5 और 6 नवंबर, 2022 को आयोजित की जाएगी, जिसका संचालन नेशनल टेस्टिंग एंजेसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए 11,36,874 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया है। सीईटी परीक्षा के लिए चंडीगढ़ समेत प्रदेश के 17 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। परीक्षा सुबह और शाम दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। इस प्रकार, एक शिफ्ट में 3 लाख से कम बच्च्चे परीक्षा देने आएंगे। 7 नवंबर को रिजर्व डे रखा गया है, यदि किसी कारणवश दोबारा परीक्षा करवाने की आवश्यकता पड़ती है तो 7 नवबंर को यह परीक्षा करवाई जा सकती है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षक, रोडवेज महाप्रबंधकों ने भी हिस्सा लिया। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष श्री भोपाल सिंह, परिहवन विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप विर्क सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

दिव्यांग अभ्यर्थियों व लड़कियों के लिए उनके अपने या साथ लगते जिलों में बनाये जाएंगे परीक्षा केंद्र

मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षा केंद्रों का रैंडमली आवंटन किया जाएगा। हालांकि, इस बार दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए प्रयास किए जाएंगे कि उन्हें अपने ही जिले में परीक्षा केंद्र मिले, ताकि उन्हें लंबी दूरी तय न करनी पड़े और उन्हें किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो। इसी प्रकार, लड़कियों के लिए भी प्रयास किए जाएंगे किद उन्हें अपने या साथ लगते जिलों में ही परीक्षा केंद्र आवंटित हों।  मुख्य सचिव ने कहा कि चूंकि परीक्षा का संचालन एनटीए द्वारा किया जा रहा है, इसलिए वे अपनी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार प्रश्नपत्र बैंक में रखेंगे। इसके लिए उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक एनटीए से समन्वय स्थापित कर प्रश्नपत्र को लाने व ले-जाने के दौरान पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें। 

उत्तर में 4 विकल्पों के अलावा 5वां विकल्प जोड़ा गया, 5वां विकल्प भरना अनिवार्य
सीईटी परीक्षा को नकल रहित बनाने और इसके सफल संचालन हेतू बड़ा बदलाव किया गया है। सीईट परीक्षा में प्रश्न के उत्तर में 4 विकल्पों के अलावा 5वां विकल्प भी जोड़ा गया है। इस 5वां विकल्प में नॉट-अटेम्पटिड लिखा होगा। यदि कोई अभ्यर्थी उत्तर के 4 विकल्प नहीं भरता है, तो उसे 5वां विकल्प भरना होगा। कोई भी अभ्यर्थी उत्तर खाली नहीं छोड़ सकता है, उसे 5वां विकल्प भरना ही होगा। सीईटी में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परंतु, कोई अभ्यर्थी यदि अनिवार्य किए गए 5वें विकल्प को नहीं भरता है तो उसके द्वारा छोड़े गए प्रत्येक प्रश्न के लिए 0.95 नंबर काटे जाएंगे। 

पिछली परीक्षाओं में आमतौर पर यह सवाल उठते थे कि कुछ अभ्यर्थी प्रश्नों के उत्तर खाली छोड़ देते हैं, जिनमें बाद में कोई गड़बड़ी होने की संभावना बनी रहती थी। लेकिन इस बार 5वां विकल्प को अनिवार्य रूप से भरने के कारण इस प्रकार की गड़बड़ियों की संभावना लेश मात्र भी नहीं रहेगी।  कौशल ने उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि सीईटी परीक्षा का संचालन एनटीए द्वारा किया जा रहा है। लेकिन इसके सफल संचालन की जिम्मेवारी राज्य सरकार के प्रशासनिक अधिकारियों की है। इसलिए सभी अधिकारी अपने कर्तव्यों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में एनटीए द्वारा चयनित परीक्षा केंद्रों के संचालकों ने अपनी सहमति नहीं दी है, इसके लिए उपायुक्त जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से इन केंद्रों की ओर से जल्द से जल्द सहमति प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि केंद्रों की सहमति प्रक्रिया हर हाल में 27 व 28 अक्तूबर तक पूरी कर ली जाए, ताकि समय रहते परीक्षा के लिए संपूर्ण व्यवस्था की जा सके। 

105 मिनट होगा परीक्षा का समय
सीईटी परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके लिए परीक्षा का समय 100 मिनट होगा। हालांकि, अभ्यर्थियों द्वारा 5वें विकल्प को भरने के लिए अतिरिक्त 5 मिनट दिए जाएंगे। इस प्रकार परीक्षा का कुल समय 105 मिनट होगा। 5 और 6 नवंबर को परीक्षा 2 शिफ्टों में होगी। सुबह परीक्षा का समय 10 बजे से 11:45 बजे तक होगा। इस शिफ्ट के लिए रिर्पोटिंग टाईम सुबह 8:30 बजे होगा। इसी प्रकार, शाम की शिफ्ट का समय 3 बजे से 4:45 बजे तक होगा। इस  शिफ्ट के लिए रिर्पोटिंग टाईम दोपहर 1:30 बजे होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!