आरटीआई में हुआ बड़ा खुलासा, हरियाणा पुलिस में एक्स कैडर पोस्ट में 19 की जगह 35 आईपीएस कार्यरत

Edited By Vivek Rai, Updated: 17 Jun, 2022 11:13 PM

big disclosure in rti 35 ips working in police x cadre post instead of 19

बिना अवेलेबिलिटी ऑफ पोस्ट के पुलिस विभाग में प्रमोशन होना कहीं ना कहीं एमएचए की गाइडलाइन को अनदेखा कर रहा है। ऐसी भी जानकारियां मिली है कि अगर पुलिस विभाग में स्पेशल ऑडिट हो तो उस ऑडिट के अंदर भी ऐसे खुलासे होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

चंडीगढ़(धरणी): बिना अवेलेबिलिटी ऑफ पोस्ट के पुलिस विभाग में प्रमोशन होना कहीं ना कहीं एमएचए की गाइडलाइन को अनदेखा कर रहा है। ऐसी भी जानकारियां मिली है कि अगर पुलिस विभाग में स्पेशल ऑडिट हो तो उस ऑडिट के अंदर भी ऐसे खुलासे होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। ऐसी संभावनाएं हैं कि जल्द ही यह मसला हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दरबार में भी पहुंचने वाला है, क्योंकि एक्स जेंडर को लेकर एमएचए की गाइडलाइन में कोई भी प्रावधान नहीं है। 

हरियाणा पुलिस के अंदर आईपीएस अधिकारियों की टोटल स्ट्रैंथ 144 सैंक्शन है। जिनमें से डीजीपी के दो पोस्ट एडीजीपी की 6 पोस्ट आईजी की 16 पोस्ट डीआईजी की 15 पोस्ट तथा एआईजी की दो पोस्ट सैंक्शन हैं। हरियाणा के अंदर पुलिस अधीक्षक के 38 पद सैंक्शन है जिनमें एस पी कमांडो, विभिन्न जिलों में तैनात पुलिस कप्तान, विभिन्न बटालियन, विजिलेंस,एस पी सिक्योरिटी, एस पी रेलवे के पद भी शामिल है। इसके अलावा हरियाणा से केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए 30 पोस्ट सैंक्शन है। हरियाणा के अंदर पुलिस विभाग में एक्स कैडर पोस्ट जिन्हें अल्प समय के लिए नियुक्त किया जाता है 19 पद सृजित है जोकि कुल स्ट्रेन्थ का 25% बनता है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हरियाणा में वर्तमान समय में डायरेक्टर जनरल के 6 पद सृजित है जबकि पुलिस रूल्स के तहत ज्यादा से ज्यादा 4 पद डायरेक्टर जनरल के एम एच ए की गाइड लाइन के अनुसार बनाए जा सकते हैं। आरटीआई तथा अन्य जानकारियों के अनुसार एक्स कैडर पोस्ट जो 19 स्वीकृत है के विरुद्ध इस वक्त हरियाणा में 35 आईपीएस अधिकारी एक्स कैडर पोस्ट पर कार्यरत है। पुलिस रूल्स में तथा एम एक ए की गाइडलाइन के तहत डीजी स्तर के अधिकारी के पास 30 वर्ष सेवाकाल का अनुभव होना चाहिए। हरियाणा के अंदर अगर आज एक डीजी स्तर के अधिकारी की सेवानिवृत्ति होती है तो कई ऐसे बड़े अधिकारी हैं जो डीजे स्तर के अधिकारी बनने की पंक्ति में है। प्राप्त जानकारी के अनुसार हरियाणा में पुलिस सेवा के अंदर 30 वर्ष की कंडीशन को पूरा करने वाले पुलिस अधिकारियों में श्रीमती ममता सिंह, देशराज सिंह, हनीफ कुरैशी, रवि किरण माटा ,कृष्ण कुमार राव ,नवदीप वर्क ,कला रामचंद्रन श्रीकांत जाधव, आलोक कुमार राय, संजीव जैन ,ओपी सिंह ,अजय सिंघल, आलोक मित्तल ,ए एस चावला ,कुलदीप सिहाग जैसे आला अधिकारी भी शामिल है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!