शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़ी, रूट डायवर्ट करने से वाहन चालक परेशान

Edited By kamal, Updated: 23 Apr, 2019 01:06 PM

city traffic divert drivers roots

चुनाव का शंखनाद होते ही पूरा शहर चुनावी रंग में रंगा नजर आया, वहीं शहर के लोगों के लिए आफत भी शुरू हो गई है। अतिक्रमण की मार झेल रहा शहर...

रोहतक(संजीव): चुनाव का शंखनाद होते ही पूरा शहर चुनावी रंग में रंगा नजर आया, वहीं शहर के लोगों के लिए आफत भी शुरू हो गई है। अतिक्रमण की मार झेल रहा शहर अब चुनावी जनसभाओं और रोड शो को झेलने के लिए कतई तैयार नहीं है। सोमवार को शहर में 2 पार्टियों के प्रत्याशियों ने अपना नामांकन भरा। इससे पहले दोनों ही प्रत्याशियों ने शक्ति प्रदर्शन भी किया, जिस कारण पूरा शहर जाम हो गया।

दिल्ली बाईपास से लेकर पुराना बस स्टैंड तक का एरिया पूरी तरह से जाम की जकड़ में रहा। हालांकि यातायात विभाग इस दौरान शहर के ट्रैफिक को डायवर्ट भी किया लेकिन इसके बाद भी लोगों को जाम से राहत नहीं मिल पाई। हैरानी की बात तो यह है कि चुनावों के लिए जिला एवं यातायात विभाग ने किसी तरह कोई प्लानिंग नहीं की है। जिस कारण यह हालात पैदा हुए हैं ऐसा लगता है कि अब तो मतदान तक शहरवासियों को जाम की परेशानी से दो-चार होना पड़ेगा।

यदि आपको शहर में कोई जरूरी है और वह जल्द निपटाना है तो घर से या तो अलसुबह निकलिए या फिर देर शाम को। यूनिवर्सिटी, पी.जी.आई. या अन्य सरकारी विभागों के काम निपटाने हैं तो दिन में अन्य कामों की प्लानिंग न करें, क्योंकि शहर में लगे जाम के कारण आप समय पर अपना काम नहीं निपटा पाएंगे। आलम यह है कि सोमवार से शनिवार सड़क 10 फिट भी नजर नहीं आती। नतीजा है कि एक बड़ी गाड़ी गुजरते ही जाम लग जाता है। 50 फिट चौड़ी सड़क पर जाम का कारण भी साफ है।

दोनों तरफ सड़क पर 10-10 फिट तक अतिक्रमण व पार्किंग की व्यवस्था न होना है। अब चूंकि चुनावी समर शुरू हो चुका है। ऐसे में शहर में निजी और प्राइवेट गाडिय़ों की संख्या भी बढ़ गई है। जिस कारण जाम और भी परेशान करेगा। इस समस्या का स्थायी समाधान नहीं हो पा रहा है। कुछ तो सोमवार होने के कारण और कुछ चुनावी प्रत्याशियों के नामांकन के दौरान रोड शो और जनसभा के चलते जाम की समस्या और ज्यादा विकराल हो गई। 

यह इलाके हैं जाम की गिरफ्त में
शहर का दिल्ली बाईपास चौक, शीला बाईपास चौक, सुखपुरा चौक, हिसार बाईपास, भिवानी चुंगी, झज्जर रोड, पुराना बस स्टैंड इलाका, नया बस स्टैंड इलाका, अशोक चौक, गोहाना अड्डा, माता दरवाजा, मैडीकल मोड, पावर हाऊस चौक, सोनीपत स्टैंड आदि इलाके सामान्य दिनों में भी जाम की गिरफ्त में रहते हैं लेकिन अब यहां के हालात और भी बदत्तर होने वाले हैं।

ऐसे में शहर में आने वाले लोगों की दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इन रास्तों से आने वाले प्रमुख चौराहे इन दिनों बदहाली के शिकार हैं। जिसकी वजह से यहां जाम आम हो गया है। चौराहे बेहद व्यस्त हैं लेकिन शहर की सुध कोई नहीं ले रहा है। ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को भी यहां व्यवस्थाएं सुचारू रखने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

पार्किंग है मुख्य समस्या
शहर में पार्किंग की व्यवस्था न होने के चलते लोग जगह-जगह सड़क पर ही अपनी गाडिय़ां पार्क कर देते हैं, इसी वजह से जाम लगता है। पिछले कई सालों में शहर ने काफी विकास किया ह, लेकिन यहां पर पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं हो पाई। दूसरा सोमवार को ट्रैफिक अधिक होता है। सड़क के किनारे पार्क की गई गाडिय़ों को हटाया जाता है। सड़क पर गाडिय़ां पार्क करने की अनुमति नहीं है। सड़क पर खड़े वाहनों के चालान भी किए जा रहे हैं लेकिन बावजूद इसके यहां के हालात सामान्य नहीं हो पा रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!