हरियाणा सरकार श्रमिकों पर मेहरबान; बेटियों को शादी से पहले मिलेगा शगुन

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 20 Jun, 2024 02:36 PM

workers will get 75 amount 3 days before their daughter s marriage

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने जींद की नई अनाज मंडी में आयोजित राज्य स्तरीय श्रमिक जागरूकता एवं सम्मान समारोह में श्रमिकों को कई सौगातें दी। सीएम ने मंच से दो नई योजनाओं की घोषणाओं का शुभारंभ किया।

जींद: हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने जींद की नई अनाज मंडी में आयोजित राज्य स्तरीय श्रमिक जागरूकता एवं सम्मान समारोह में श्रमिकों को कई सौगातें दी। सीएम ने मंच से दो नई योजनाओं की घोषणाओं का शुभारंभ किया। जिसके तहत श्रमिक की बेटी के विवाह में कन्यादान एवं विवाह सहायता योजना के तहत 1 लाख 1 हजार रुपए में से 75 प्रतिशत राशि विवाह के तीन पहले मिलेगी और विभाग का कर्मचारी अधिकारी खुद चेक देकर आएगा।

वहीं, श्रमिक द्वारा पंजीकरण कराने के तुरंत बाद 1100 रुपए की राशि खाते में आएगी। सीएम नायब सैनी ने विभाग की 18 योजनाओं के तहत 1 लाख 2 हजार 629 श्रमिकों को 79 करोड़ 69 हजार रुपए के लाभ की राशि सीधे उनके खातों में ऑनलाइन भेजी। समारोह में सीएम ने सांकेतिक रूप से विभिन्न योजनाओं के लिए लाभार्थियों को चेक वितरित किए और बेटियों को इलेक्ट्रिक स्कूटी की चाबी सौंपी। समारोह में उद्योग एवं वाणिज्य और श्रम मंत्री मूलचंद शर्मा भी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे।

PunjabKesari

करोड़ों रुपये की सौगात

सीएम नायब सैनी ने कहा कि पहले वे ही इस विभाग के मंत्री थे, लेकिन सांसद बन दिल्ली चले गए थे। जजपा के राज्य मंत्री अनूप धानक का नाम लिए बगैर कहा कि 5 साल श्रमिकों के लिए जो काम होना था, वो नहीं हो पाया है। इसमें काफी पेंडेंसी मिली तो एक साथ ही लाभ जारी किया। सीएम द्वारा जारी किए गए लाभों में 42,166 महिलाओं के खातों में सिलाई मशीन के लिए 15 करोड़ 7 लाख रुपए, साईकिल योजना के तहत 19,925 श्रमिकों को 9.95 करोड़ रुपए, औजार खरीदने के लिए 19,880 श्रमिकों को 15.90 करोड़ रुपए, पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए 3068 बच्चों को 2.96 करोड़ रुपए, इलेक्ट्रिक स्कूटर योजना के तहत ई-स्कूटर की खरीद के लिए 1446 बच्चों को 7.23 करोड़ रुपए की राशि सीधे उनके खातों में डाली गई है।

कांग्रेस पर भी साधा निशाना

इसी प्रकार, बेटी की शादी के लिए वित्तीय सहायता और कन्यादान योजना के तहत 1206 श्रमिकों के खातों में 12.18 करोड़ रुपए, पंजीकृत श्रमिक के मेधावी बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना के तहत 379 बच्चों को 1.25 करोड़ रुपए, पुत्र की शादी के लिए वित्तीय सहायता योजना के तहत 34 श्रमिकों को 7 लाख रुपए की राशि सीधे उनके खातों में डाली गई है। वहीं सीएम ने कहा कि कांग्रेस के समय में गैस का सिलेंडर नहीं मिलता था, साथ ही हुड्डा सरकार में लोगों का शोषण हुआ है। लेकिन प्रदेश की जनता के लिए हम समर्पित हैं।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!