भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड द्वारा आयोजित हुआ उज्जवल भारत, उज्‍जवल भविष्‍य पावर@2047महोत्सव

Edited By Isha, Updated: 25 Jul, 2022 08:55 PM

ujjwal bharat ujjwal bhavishya power 2047 festival organized in chandigarh

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा देश भर में उज्जवल भारत, उज्‍जवल भविष्‍य पावर@2047 महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। यह आयोजन देश के अलग-अलग हिस्सों में 25 जुलाई से 30 जुलाई के बीच किए आयोजित होंगे।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा देश भर में उज्जवल भारत, उज्‍जवल भविष्‍य पावर@2047 महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। यह आयोजन देश के अलग-अलग हिस्सों में 25 जुलाई से 30 जुलाई के बीच किए आयोजित होंगे। इसका उद्देश्य राज्य और केन्द्र सरकार के बीच सहयोग का जश्न मनाने और बिजली क्षेत्र की प्रमुख उपलब्धियों को उजागर करने के लिए एक मंच उपलब्ध करवाना है। 

भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सोमवार को उज्जवल भारत उज्‍जवल भविष्‍य पावर@2047 के उत्सव का यूटी चंडीगढ़, फिरोजपुर(पंजाब) एवं पलवल (हरियाणा) में आगाज किया गया। इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया, जिसमें आस-पास के गांवों और जिलों से भारी भीड़ भी उमड़ी। इस आयोजन में कई लाभार्थियों ने अपने अनुभव भी साझा किए।

 

कार्यक्रम में विद्युत मंत्रालय की उपलब्धियों पर आधारित फ़िल्म का हुआ प्रदर्शन

चंडीगढ़ के टैगोर थियेटर में यह कार्यक्रम सुबह साढ़े 10 बजे आयोजित किया गया। समारोह में यूटी प्रशासन के सलाहकार आईएएस धर्मपाल, मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इसमौके पर बीबीएमबी के अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव  ने बताया कि विद्युत उत्पादन क्षमता 2014 में 2 लाख 48 हजार 554 मेगावाट से बढ़कर आज 4 लाख मेगावाट हो गई है, जो हमारी मांग से 1 लाख 85 हजारमेगावाट अधिक है। देश में इन वर्षों में 1 लाख 63 हजार सर्किट किलोमीटर पारेषण लाइन जोड़ी गई,जो पूरे देश को एक आवृत्ति पर चलने वाले एक ग्रिड में जोड़ती हैं। लद्दाख से कन्याकुमारी तक और कच्छ से म्यांमार सीमा तक यह दुनिया में सबसे बड़े एकीकृत ग्रिड के रूप में उभरा है। भारत ने सीपीओ-21 आयोजन में वचन दिया था कि 2030 तक हमारी उत्पादन क्षमता का 40 प्रतिशत, नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से होगा। बीबीएमबी के संयुक्त सचिव राहुल कांसल ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान संपूर्ण विद्युतीकरण, ग्रामीण विद्युतीकरण और वितरण तंत्र के सुदृढ़ीकरण गतिविधियों एवं उपलब्धियों पर आधारित फ़िल्म का प्रदर्शन किया गया। फ़िल्म–क्षमता वृद्धि और फिल्म-एक राष्‍ट्रएक ग्रिड व अक्षय ऊर्जा का प्रदर्शन भी किया गया। इस समारोह में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोक कलाकारों द्वारा ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में की गई उन्नति के बारे में कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

 

चंडीगढ़ प्रशासन व भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड के तमाम अधिकारी रहे मौजूद

कार्यक्रम में चण्‍डीगढ़ प्रशासन से डॉ. विजय एन.जेड, वित्त सचिव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, मुख्य अभियंता सी.बी. ओहजा, अधीक्षण अभियंता अनिल धमीजा और यूटी प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड, चंडीगढ़ के अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव विशेष अतिथि के रूप में और हरमिंदर सिंह चुघ सदस्य विद्युत, जे.एस. काहलों वित्तीय सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी, इंजी. बी.एस. सभरवाल प्रमुख अभियंता/प्रणाली परिचालन, सतीश सिंगला सचिव, बी.एस. सिंहमार निदेशक/एचआरडी, सौरभ उप मुख्य सतर्कता अधिकारी एवं बीबीएमबी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!