ये मेरी सरकार है, जनहित के हर काम होंगेः अनिल विज

Edited By Isha, Updated: 20 Feb, 2020 01:42 PM

this is my government every work will be done for public interest anil vij

गृह मंत्री अनिल विज हर समय अपने गब्बर अंदाज को लेकर सुर्खियों में रहे है। हालांही में उहोंने पंजाब केसरी से बातचीत करते कहा कि ''बजट में नशे के खात्मे के लिए विशेष प्रा

चंडीगढ़( चन्द्र शेखर धरणी)-) ः गृह मंत्री अनिल विज हर समय अपने गब्बर अंदाज को लेकर सुर्खियों में रहे है। हालांही में उहोंने पंजाब केसरी से बातचीत करते कहा कि 'बजट में नशे के खात्मे के लिए विशेष प्रावधान होंगे'। लापरवाह अधिकारियों को गृहमंत्री विज ने चेतावनी देते हुए कहा कि 'आदत बदलनी पड़ेगी व जनहित में काम करने पड़ेंगे'। अनिल विज ने स्वीकार किया कि 'जैसा मैं चाहता हूं वैसे परिणाम अभी नहीं आ रहे हैं'। नशे के रोकथाम के लिए अलग से  संस्था बनेगी व अबहरियाणा नार्कोटिक ब्यूरो नशे पर लगाम कसेगा ।विज ने कहा कि नशा नाम के चीज को हम हरियाणा से खत्म कर देंगे'।प्रस्तुत है खास बातचीत के प्रमुख अंश--

प्रश्न- हरियाणा में 23 साल बाद किसी मंत्री को ग्रह मंत्रालय मिला है।अगर हरियाणा के पुलिस विभाग की बात करें तो विभाग को ग्रह मंत्री के मुताबिक काम करने की आदत पड़ गई है क्या?
-नहीं , आदत सबको अपनी बदलनी पड़ेगी और जनता का हितकारी बनना पड़ेगा ।उसके लिए हम सभी प्रयास कर  रहे हैं और मुझे उम्मीद भी है कि हरियाणा पुलिस बहुत अच्छा रिजल्ट देगी।

प्रश्न- जब अपने गृह मंत्रालय को संभाला तो आपने ड्रग्स की समस्या को सबसे पहली चुनौती माना था ।उसके लिए आपने एसटीएफ भी बनाई।आप जैसे परिणाम इसपर चाहते है,क्या हरियाणा पुलिस उस तरह से काम कर रही है?
-वैसे जैसा मैं चाहता हूं वैसे तो अभी नहीं हो रहा। लेकिन हम इस को और मजबूत करने की दिशा में काम कर रहे हैं जिसमे हम अलग से एक संस्था बना रहे हैं हरियाणा नारकोटिक ब्यूरो। उसके फाइल बनकर आ चुकी है और उसका पूरा स्टाफ अलग होगा।इसी प्रकार से हम और भी काम कर रहे हैं ।अभी हमने स्निफर डॉग्स खरीदने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है ।जबकि और भी जो जो आवश्यकताएं होंगी हम उन्हें पूरा करेंगे।लेकिन हम हरियाणा से नशे नाम की चीज को पूरी तरह से खत्म करेंगे।


प्रश्न- सबसे अहम सवाल जो जनता के जहन में भी है कि क्योंकि हरियाणा में ग्रह मंत्री ज्यादा नही रहे।इसलिए जो अधिकारी वर्ग है क्या आपके बतौर ग्रह मंत्री आदेश को कार्यान्वित करते है?
- नहीं ,मेरे आदेशों को टालने की कभी किसी ने कोशिश नहीं की।चाहे मेरी पिछ्ली टर्म की बात थी,चाहे इस टर्म की बात है ,चाहे मेरे किसी भी विभाग की बात हो ।मुझे आज तक नहीं लगा कि किसी ने मेरी बातों को टालने की कोशिश की हो।

प्रश्न- हरियाणा जो नशे की मंडी बनता जा रहा है।एन आर सी बी के आंकड़ों में भी ड्रग्स में हरियाणा पँजाब से आगे है।विपक्ष के नेता भी इस बात को आधार बनाकर कहीं न कहीं सरकार पर आरोप लगा रहे है?
विपक्ष के नेता आरोप लगा रहे हैं ।लेकिन उन्होंने अपने राज में क्या किया । हम तो फिर प्रयास कर रहे हैं ,इसके लिए कदम उठा रहे हैं और इसको रोकेंगे।

प्रश्न- ग्रह मंत्री होने के नाते आपकी व्यस्तताएं बढ़ गई हैं।स्वास्थ्य मंत्रालय और स्थानीय निकाय विभाग जो जनता से जुड़े विभाग है।क्या उनकव आप पूरा समय दे पा रहे हैं?
- जो मेरे दायित्व है मैं उन्हें पूरा समय देता हूँ।जो -जो विभाग मेरे पास है टेक्निकल एजुकेशन भी मेरे पास है ,साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग भी मेरे पास है।मैं सभी विभागों को उनके मुताबिक पर्याप्त समय देता हूँ।और मैं चाहता हूं कि जो भी विभाग मेरे पास हो उसमे अनिल विज इफ़ेक्ट नजर आना चाहिए।जब तक अनिल विज इफ़ेक्ट नजर नही आता ।मैं समझता हूँ कि मैंने अभी काम पूरा नहीं किया।मैं कोशिश करता हूँ कि मैं सभी विभागों को ठीक करूँ। 

प्रश्न- मनोहर लाल सरकार पार्ट 2, इसमे अनिल विज ऐसे मंत्री है।जिनके पास सभी विधायक अपनी पीड़ा और समस्याएं लेकर आते है।चाहे वो जेजेपी के राम कुमार गौतम हों,यां विधायक बलराज कुंडू हो?
- मैं सीनियर मोस्ट मंत्री हूँ, मेरा दायित्व भी ज्यादा है। सरकार मेरी है ।मेरी सरकार का कोई भी आदमी अगर मेरे पास अपनी कोई समस्या लेकर आएगा। तो यथासंभव जितनी मैं  कोशिश कर सकता हूं ,मैं करूंगा और उनका हल करने की कोशिश करूंगा।


प्रश्न- बलराज कुंडू हो यां दविंदर बबली हों।जिस प्रकार से उन्होंने भ्र्ष्टाचार के आरोप लगाए।यां पुलिस की और से सुनवाई न होने के आरोप लगाए।इसपर आप का स्टैंड तो क्लियर रहा।क्या भ्र्ष्टाचार के इन मामलों में जांच निष्पक्षता से हो पाएगी।
- बिल्कुक मैंने उसी वक्त एसआईटी गठित कर दी है और एसआईटी  उसमें जांच करेगी।जो जांच की रिपोर्ट आएगी उसमे मैं बख्शने वाला नही हूँ, न मैने आजतक किसी को बख्शा है।

प्रश्न- ये धर्मसंकट की स्थिति नही होती क्या।क्योंकि मनीष ग्रोवर पिछली बीजेपी की सरकार में मंत्री रहे है।रोहतक से मजबूत नेताओ में उनकी गिनती आती है।
- किसी ने भी मनीष ग्रोवर के खिलाफ कोई शिकायत नहीं किया और कोई समाचार पत्रों में क्या कहते है मुझे नहीं पता। शिकायत तो कमेटी के कामो की हुई है।इसमें जो दोषी होगा उसको सजा दी जाएगी।

प्रश्न- नेता प्रतिपक्ष भूपिंदर सिंह हुड्डा कहते है कि बीजेपी, जेजेपी और निर्दलीय, ये भानुमति का कुनबा है?
- इन्होंने जो पिछली सरकार बनाई थी वो कैसे बनाई थी।इन्होंने तो कुलदीप बिश्नोई के विधायकों को जबरदस्ती अपनी पार्टी में शामिल किया था।हमने तो ऐसा नही किया जबकि हमने रजामंदी से अपनी सरकार बनाई है।हम मानते है कि प्री पोल अलाइंस नहीं था हमारा और हम एक दूसरे के खिलाफ़ लड़े है।लेकिन हमारी एक चीज कॉमन थी कि जेजेपी भी हमेशा कांग्रेस के खिलाफ लड़ी है।इसलिए आफ्टर पोल एलियन्स करने में हमें कोई दिक्कत नही आई।


प्रश्न- एसवाईएल के मुद्दे पर भी नेता प्रतिपक्ष सहित अन्य विरोधी ये कहते है कि बीजेपी इस मामले में ईमानदार नही है।सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले को लागू नही करवा रही।
-हुड्डा साहब को और कानून की जानकारी शायद कम है। सुप्रीम कोर्ट के अभी हमने एक्सएक्यूशन डाली हुई है जबकि अभी उसका फैसला नहीं आया।जब फैसला आएगा तब वो ऐसी बात कह सकते है।लेकिन हुड्डा साब कैसे जनता को गुमराह करने की कोशिश करते है।

प्रश्न- अगर आपके अहम विभागों स्वास्थ्य, ग्रह विभाग,स्थानीय निकाय विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग की बात की जाए।तो इन विभागों में प्रमुख काम जो पहले 100दिन में आपने किये हो?
- हर विभाग में हमने व्यवस्था बदलने की कोशिश की है।वाहन को पहले ठीक करना होता है।फिर चालाना होता है।और हमने ठीक कर दिया है।उनमे जैसे मैने पहले बताया कि अनिल विज इम्पैक्ट डाला जा रहा है।पुलिस विभाग में हमने बहुत सी तब्दीलियां की है।उसी प्रकार से अन्य विभागों में भी की है।डायल 112 का लगभग कई माह से मामला लटका हुआ था जिसको हमने क्लियर किया है।मई जून तक हमें उम्मीद है कि डायल 112 सर्विस शुरू हो जाएगी।जिससे हर आदमी को जरूरत पड़ने पर 15 से 20 मिनट में उसके पास पुलिस पहुंचेगी।

प्रश्न- स्थानीय निकाय विभाग में नगर पालिका यां नगर परिषद में 90 प्रतिशत स्टाफ या तो ठेकेदार के जरिये रखने यां रिटायरमेंट के बाद के लोगों को रखा गया है।जिनमे काफी समय से भर्ती नहीं हो रही।आप ठेकेदारी प्रथा का विरोध करते रहे है।आपका स्टैंड क्या रहेगा?
-ठेकेदारी के पक्ष मे  मैं नही हूँ।किसी भी प्रकार से ठेकेदारी के तहत हम व्यवस्थाओ को आगे बढ़ाए।मेरी कोशिश होगी कि बिना ठेकेदारी व्यवस्था के हम इसको पूरा करने की कोशिश करें।इसके किये मैंने विभाग को पूरा डेटा तैयार करने को कहा है।


प्रश्न- एमबीबीएस की जो भर्ती प्रक्रिया बदलने की अटकलें भी चल रही थी।उसकी क्या ताजा स्थिति है?
- उसको लेकर उस समय रिटन टेस्ट रख दिया था और 1 मार्च को रिटन टेस्ट होने जा रहा है।रिटन टेस्ट के रिजल्ट आने के एक सप्ताह के भीतर सबको अपॉइंटमेंट लेटर दे दी जाएगी।

प्रश्न- जिस तरह से आपके सीआईडी विभाग की लेकर कई दिन तक मामला गरमाया रहा।यह चीजे आखिर क्यों होती है?इसके क्या कारण है?
- कोई कारण नही है।22 तारीख तक सीआईडी विभाग मेरे पास था।जबकि 22तारीख के बाद मुख्यमंत्री ने नोटिफिकेशन जारी करके अपने पास रख किया।इसमे किसी प्रकार का विवाद नहीं है।मुख्यमंत्री सुप्रीम होता है।मुख्यमंत्री जिस विभाग को लेना चाहें ले सकते हैं।

प्रश्न- आप पहले भी मंत्री रहे तो आपने छापे मारी की।आपकी देखादेखी कई अन्य मंत्रियों ने भी छापेमारी की।आपका ये सरप्राइज छापेमारी आगे भी जारी रहेगी?
- बिल्कुक जारी रहेंगे और मैं समझता हूं कि हर मंत्री को करने चाहिए।क्योंकि खाली विधानसभा में बिल पारित करने से या सचिवालय में आदेश पारित करके शासन नहीं चलाया जा सकता।हमें जाकर जमीनी स्तर पर देखना चाहिए कि हमारे आदेशों की किस हद तक पालना हो रही है।इसलिए मेरे सभी विभागों को पता है कि अनिल विज कभी भी छापेमारी के लिए आ सकते हैं।इसलिए वो सब खुद को दुरुस्त रखने की कोशिश करते है।

प्रश्न- बीएस संधू हरियाणा में पूर्व डीजीपी ने डायल 100 को लेकर उन्होंने काफी दावे किए थे।डायल 100में अब बदलाव हुआ है।ये चीजें जनता को पूरी तरह से कब लाभ देंगी?- हमने सी डेक को कॉन्ट्रैक्ट दिया है।हमारा उनसे अग्रीमेंट साइन हो गया।सी डेक ने कह दिया कि मई जून तक डायल 112 को फक्शनल कर देंगे।इसके अलावा 630 गाड़िया खरीदने को भी हमने क्लीयरेंस दे दी है।जल्दी ही वी गाड़िया आ जायेगी।हरियाणा के जितने भी थाने है।उन सभी थानों को हम दो-दो गाड़ियां देंगे।हरियाणा के किसी भी जिले ,तहसील या गांव का आदमी जब जरूरत पड़ने पर 112 डायल करेगा।तो कॉल सीधी पंचकूला कॉल सेंटर में लैंड करेगी।पंचकूला कॉल सेंटर में हम जो आदमी बैठा रहे है उनको हरियाणवी,पंजाबी, अँग्रेजी और हिंदी भाषाएं आनी जरूरी होंगी।इसके अलावा कोई विदेशी अगर यहां आकर काल करता है तो उसकी भी व्यवस्था की गई है।जैसे ही किसी व्यक्ति की कॉल 112 पर आएगी तो उसी वक्त वो आगे ट्रांसमिट कर दी जाएगी।इसके साथ ही हम एम्बुलेंस सर्विस को भी जोड़ रहे है।जबकि इसके साथ फायर विभाग को भी जोड़ रहे है।अगर जरूरत होगी तो  यही से फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस को काल चली जायेगी।जिसपर 15 से 20 मिनट में लोगों को सर्विस मिलनी शुरू हो जाएगी।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!