हरियाणा विधानसभा सत्र के पहले दिन की कार्यवाही स्थगित, तीन बिल हुए पास

Edited By vinod kumar, Updated: 05 Nov, 2020 03:52 PM

the proceedings of the first day of the haryana assembly session adjourned

हरियाणा विधानसभा सत्र के पहले दिन की कार्यवाही स्थगित हो गई। सत्र के पहले दिन तीन बिल पास किए गए। इसमें सबसे अहम नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण देने का बिल पास किया गया। विधानसभा परिसर में हरियाणा के अपने हिस्से के कुल 20 कमरों को लेकर प्रस्ताव पेश...

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा विधानसभा सत्र के पहले दिन की कार्यवाही स्थगित हो गई। सत्र के पहले दिन तीन बिल पास किए गए। इसमें सबसे अहम नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण देने का बिल पास किया गया। विधानसभा परिसर में हरियाणा के अपने हिस्से के कुल 20 कमरों को लेकर प्रस्ताव पेश किया गया। वीरवार को दोपहर दो बजे सत्र शुरु हुआ। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शोक प्रस्ताव पढ़ कर सत्र की शुरूआत की। शोक प्रस्तावों पर सदन में 2 मिनट का मौन रखा गया। कोविड-19 के कारण इस बार का सत्र दो दिन का रखा गया है। दर्शक और स्पीकर गैलरी में आने वाले गेस्ट अंदर नहीं जा सकेंगे, इसी तरह से मीडिया के लिए भी अंदर गैलरी के स्थान पर हरियाणा निवास में व्यवस्था की गई है।

सत्र के पहले ही दिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक बड़ी सौगात दी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में घोषणा की कि अब आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं को पुलिस भर्ती के लिए उम्र में पांच साल की छूट मिलेगी। उन्होंने विधायक रामकुमार गौतम द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।


विधायकों के सवालों के सरकार ने दिए जवाब

  • डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा में नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण का बिल पेश किया। निजी कम्पनियों, फर्म, ट्रस्ट आदि में आरक्षण लागू होगा।
  • पंजाब विधानसभा से हरियाणा विधानसभा का हिस्सा खाली करने की मांग की गई।
  • हरियाणा विधानसभा में गूंजा पंजाब के साथ विधानसभा परिसर के हिस्से का मुद्दा।
  • कांग्रेस ने सदन की अवधि बढ़ाने की मांग की। 
  • कृषि कानून पर कांग्रेस ने वॉकआउट किया। कांग्रेस ने कहा कि कृषि कानूनों पर सदन में चर्चा करवानी चाहिए। इसको लेकर सदन में हंगामा हुआ।
  • दुष्यंत ने जवाब देते हुए कहा कि जिस भी किसी अधिकारी ने गलत रजिस्ट्रियां की उन पर करवाई होगी और मुकदमे भी दर्ज होंगे। उन्होंने कहा कि सभी डिप्टी कमिश्नर को जांच के आदेश दिए गए है। आने वाले समय में सरकार रजिस्ट्रियों में मानव हस्तक्षेप बंद करेगी। 
  • अभय ने जमीनों की गलत रजिस्ट्रेशन पर लाए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव को पेश किया। उन्होंने कहा कि कहा कि इसमें हजारों करोड़ का घपला हुआ है। अभय ने आरोप लगाया कि आज तक भी रजिस्ट्रियों में गड़बड़ हो रही है। बिना एनओसी के रजिस्ट्रियां हुई हैं।
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बड़ी सौगात दी। उन्‍होंने हरियाणा में पुलिस की भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आयु सीमा में पांच साल की छूट देने की घोषणी की।
  • विधायक नैना चौटाला ने अपने पुत्र दुष्यंत से सवाल पूछा कि की बाढड़ा कब तक बनेगा उपमंडल जिसके जवाब में दुष्यंत ने कहा कि 6 महीने में ये काम हो जाएगा। नैना ने कहा किसान जमीन देने को तैयार ह। सरकार उचिर रेट जरूर दें।
  • घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि ड्रेन नम्बर 1 में आई दरारों से किसानों को नुकसान हो रहा है। इसके जवाब में मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि समस्या जायज है, पब्लिक हेल्थ के नाले के माध्यम से प्रयास किए गए। इस बारे दोबारा अध्यन कर हल करेंगे।
  • रावदान सिंह के सवाल के जवाब में उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नारनौल को जिले के रूप में घोषित करना सरकार की कोई योजना नहीं। वर्तमान में महेंद्रगढ़ का मुख्यालय नारनौल है।
  • दीपक मंगला के सवाल के जवाब में उप-मुख्यमंत्री जिनके पास पीडब्ल्यूडी विभाग है ने कहा रसूल पुर पर आरओबी का निर्माण कार्य 31/7/21 तक पूरा कर लिया जाएगा। बामनीखेड़ा-हसनपुर रोड पर आरओबी भी 31/7/21 तक पूरा हो जाएगा।
  • प्रश्न काल में रेणुबाला के सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिलासपुर और यमुनागर में विधि महाविद्यालय नहीं खोला जाएगा।
  • बलबीर सिंह के स्वाल के जवाब में परिवहन मंत्री ने कहा कि गांव मतलौडा में महिला शौचालय के निर्माण का कोई प्रस्ताव नहीं है। बस क्यू शेल्टर में ऐसा प्रावधान नहीं होता है।
  • विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा कि विधायक लोकल स्तर की वार्ड स्तर की समस्याओं को न रखें।
  • नीरज शर्मा ने प्रश्न लगाया कि वार्ड नम्बर 3 में रात को चेकिंग की बूस्टर में अनियमितता मिली। अनिल विज ने कहा कि वहां आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से लगे जेई को हटा दिया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!