Kaithal news : दूध के नाम पर बेचा जा रहा मीठा जहर, जोरों पर चल रहा मिलावटी दूध का कारोबार

Edited By Manisha rana, Updated: 12 Oct, 2024 07:32 AM

sweet poison being sold in the name of milk

त्यौहारी सीजन व शादी-विवाह का सीजन नजदीक होने के कारण दूध की मांग बढ़ गई है। वहीं नकली दूध, पनीर, मेवा, मिठाइयां बनाने वाले भी पूरी तरह सक्रिय होकर काम में लग गए हैं।

सीवन: त्यौहारी सीजन व शादी-विवाह का सीजन नजदीक होने के कारण दूध की मांग बढ़ गई है। वहीं नकली दूध, पनीर, मेवा, मिठाइयां बनाने वाले भी पूरी तरह सक्रिय होकर काम में लग गए हैं। सीवन क्षेत्र के आसपास के कई ग्रामीण क्षेत्रों में यह काम डेयरी संचालक बिना किसी डर के लंबे समय से कर रहे हैं। सी.ए.म फ्लाइंग व फूड सेफ्टी विभाग द्वारा कई बार डेयरियों से सैंपल भरे गए हैं, परंतु किसी पर भी आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

सूत्रों की मानें तो लोगों की जान की परवाह किए बिना मुनाफा कमाने वाले इन लोगों की ऊपर तक सैटिंग होने के चलते ये बिना किसी के भय के अपने काम में लगे हुए हैं। ज्ञात रहे कि घर की विभिन्न खाने-पीने की सामग्री में दूध का उपयोग होने के साथ-साथ दूध स्वास्थ्यवर्धक व रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करता है। इसी वजह से वर्तमान में दूध की बढ़ती मांग को देखते हुए शहरवासियों को दूध के नाम पर मीठा जहर परोसा जा रहा है। यह नकली दूध गांव से लेकर शहर तक धड़ल्ले से चोरी-छिपे बनाया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरों में बेचा जा रहा : काला राम

गुप्त सूत्र काला राम से मिली जानकारी के अनुसार बड़े पैमाने पर नकली दूध व पनीर सीवन ब्लॉक के साथ लगते ग्रामीण क्षेत्रों में बनाया जा रहा है। नकली दूध बनाने वाले लोग मोटा मुनाफा कमाने के चक्कर में आमजन की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में तैयार किया जा रहा यह जहर दूर-दूर तक शहरों में बिना किसी रुकावट के बेचा जा रहा है।

जानलेवा कैमिकल से तैयार किया जाता है दूध, पनीर व घी 

देखा जाए तो आज हर चीज में मिलावट आम हो गई है, लेकिन दूध में मिलावट करने वाला तंत्र इन दिनों कुछ अधिक ही सक्रिय है। नकली दूध तैयार करने के लिए लोग यूरिया, खाद, आयोडीन, डिटर्जैट, सोडा स्टार्च, वाशिंग पाऊडर सहित बहुत से जानलेवा कैमिकल प्रयोग कर सिंथैटिक दूध तैयार कर पनीर, मावा, देसी घी के रूप में लोगों को सफेद जहर परोसने का काम कर रहे हैं। बताया जाता है कि खुलेआम चल रहे इस धंधे से सैंकड़ों लोग जुड़े हुए हैं।  


जल्द की जाएगी बड़ी कारवाई : एफ.एस.ओ. 

इस मामले को लेकर जब जिला कैथल खाद्य सुरक्षा अधिकारी डाॅ. अमित कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके पास कैथल के साथ-साथ अन्य जिलों का भी कार्यभार है। सीवन के आसपास नकली दूध, पनीर, घी तैयार होने का मामला मेेरे संज्ञान में अभी आया है। जल्द ही इस मामले पर संज्ञान लेकर बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!