‘समाज में बढ़ता नशा, पुलिस, सरकार और पत्रकारों के लिए चुनौती’, को लेकर आयोजित होगा खास सेमिनार

Edited By Vivek Rai, Updated: 18 Jun, 2022 05:01 PM

seminar in jagadhari organized on increasing drug addiction in society

“समाज में बढ़ता नशा, पुलिस, सरकार और पत्रकारों के लिए चुनौती” विषय पर एक संगोष्ठी आयोजित की जा रही है। यह जानकारी मीडिया वेलबीइंग एसोसिएशन हरियाणा के उपाध्यक्ष नरेश उप्पल व महासचिव सुरेन्द्र मेहता ने दी।

चंडीगढ़/जगाधरी(धरणी): मीडिया वेलबीइंग एसोसिएशन हरियाणा द्वारा 19 जून 2022, रविवार सुबह 11 बजे, सौंदर्य रिसॉर्ट्स, जगाधरी में वर्तमान परिवेश में “समाज में बढ़ता नशा, पुलिस, सरकार और पत्रकारों के लिए चुनौती” विषय पर एक संगोष्ठी आयोजित की जा रही है। यह जानकारी मीडिया वेलबीइंग एसोसिएशन हरियाणा के उपाध्यक्ष नरेश उप्पल व महासचिव सुरेन्द्र मेहता ने दी। नरेश उप्पल व महासचिव सुरेन्द्र मेहता ने  बताया कि इस संगोष्ठी के मुख्य अतिथि शिक्षा, वन एवं पर्यटन मंत्री, हरियाणा सरकार कंवरपाल गुज्जर होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एडीजीपी अम्बाला रेंज व एडीजीपी हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स ब्यूरो श्रीकांत जाधव करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रसार भारती के सलाहकार ज्ञानेन्द्र बरतरिया विद्यमान रहेंगे। नरेश उप्पल व महासचिव सुरेन्द्र मेहता ने  बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा उनके अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल विभिन्न मुद्दों पर हमेशा सकारात्मक तथा मीडिया फ्रेंडली हैं।जिसका प्रमाण है कि अधिकांश जिलों में प्रेस रूम बने हैं। मुख्यमंत्री  के समक्ष हमारी मांग है कि मीडिया वेलबीइंग एसोशिएशन के लिए पंचकूला हरियाणा में प्रेस भवन बनाने के लिए कम से कम एक कैनाल का प्लाट सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाने की कृपया करें। हरियाणा के पत्रकारों के पास चंडीगढ़ प्रेस क्लब की तर्ज पर अपनी कोई जगह नहीं है। विभिन्न जिलों में पत्रकारों के लिए हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के अंदर 5 प्रतिशत कोटा सरकारी आवासीय सुविधाओं में आरक्षित किया जाए। हरियाणा में कार्यरत पत्रकारों के बच्चों के लिए विभिन्न शैक्षणिक, टेक्निकल एजुकेशन, मेडिकल एजुकेशन व अन्य संस्थानों में 5 प्रतिशत कोटा आरक्षित किया जाए। नरेश उप्पल व सुरेन्द्र मेहता ने बताया कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग हरियाणा पब्लिक सर्विस कमिशन के माध्यम से होने वाली भर्तियों में पत्रकारों के बच्चों के लिए 5 प्रतिशत कोटा आरक्षित किया जाए।हरियाणा के अंदर सभी सरकारी अस्पतालों के अंदर पत्रकारों को तथा उनके परिवारों को मेडिकल सुविधा व सभी जांच मुक्त कराने की सुविधा प्रदान की जाए तथा इसके लिए पत्रकारों का इनके परिवारों के पहचान पत्र भी जारी किए जाएं। 

पेंशन में की जाए बढ़ोतरी

हरियाणा में 60 वर्ष से अधिक पत्रकारों की पेंशन बढ़ाकर 25 हजार रुपए प्रति माह की जाए। जिला मुख्यालयों में कार्यरत पत्रकारों को भी राजधानी के पत्रकारों की तर्ज पर सस्ते दाम पर आवासीय सुविधा दी जाए। डिजिटल(वेब) पॉलिसी अध्यन कर के क्राईटेरिया में आने वाले वेब पोर्टल्स के पत्रकारों को एक्रीडिटेशन के नियमों में विशेष छूट दी जाए। जो डिजिटल वेब पोर्टल हरियाणा में अच्छी पकड़ रखते हैं, उनका मुख्यालय कहीं भी हो के पत्रकारों को प्रिंट मीडिया की तर्ज पर एक्रीडिटेशन का प्रावधान किया जाए।पत्रकारों की पेंशन योजना में छूट देते हुए यह आयु अवधि 60 साल से कम कर 56 वर्ष की जाए। नरेश उप्पल व सुरेन्द्र मेहता ने कहा कि प्रांतीय स्तर पर जब जैसे विधायकों, एडवोकेट्स व अन्य वर्गों के लिए आवासीय कालोनियां/फ्लैट्स बनाए जाते हैं वैसे ही हरियाणा में चंडीगढ़ कवर कर पत्रकारों के लिए व्यवस्था की जाए। समाज का चौथा स्तम्भ मीडिया को अन्य तीन स्तंभों की तरह सभी टोल पर फ्री आवागमन की सुविधा हो। नरेश उप्पल व सुरेन्द्र मेहता ने कहा कि इस संगोष्ठी में हरियाणा के चुनिंदा पत्रकार सम्मिलित होंगे उन्होंने कहा कि हरियाणा के अंदर मीडिया वेलबीइंग एसोसिएशन (रजिस्टर्ड) का प्रयास रहेगा कि सभी पत्रकारों को एकजुट कर एक मंच पर लाया जाए। उन्होंने कहा कि गैर राजनैतिक रूप से बने इस संगठन का प्रमुख लक्ष्य पत्रकारों के हितों की रक्षा व सुरक्षा करना होगा। उन्होंने कहा थी वर्तमान समय में जहां चुनौतियां पत्रकारों के लिए बधाइयां वही आवश्यकताएं भी बढ़ रही हैं। उन्होंने बताया कि संगोष्ठी के बाद यमुनानगर में ही एसोसिएशन के पदाधिकारियों की प्रदेश कार्यकारिणी की एक महत्वपूर्ण बैठक भी की जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!