सीवरेज में सफाई कर्मचारियों की मौत होने के मामला में कुमारी शैलजा ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

Edited By Vivek Rai, Updated: 27 Jun, 2022 05:20 PM

selja writes a letter to cm regarding death of workers in sewerage

पत्र के माध्यम से सैलजा ने मुख्यमंत्री से अपील की है कि सफाई कर्मचारियों की सेफ्टी को लेकर सरकार उचित कदम उठाए ताकि कर्मियों को इस तरह अपनी जान ना गंवानी पड़े। इसी के साथ कुमारी सैलजा ने बहादुरगढ़ में जान गंवाने वाले सफाई कर्मचारियों के परिजनों को...

दिल्ली(कमल कंसल): हरियाणा के बहादुरगढ़ में सीवरेज की सफाई के दौरान मेनहोल में गिरने से 2 कर्मचारियों की मृत्यु होने के मामले में हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने मुख्यमंत्री को एक पत्र लिखा है। इस पत्र के माध्यम से सैलजा ने मुख्यमंत्री से अपील की है कि सफाई कर्मचारियों की सेफ्टी को लेकर सरकार उचित कदम उठाए ताकि कर्मियों को इस तरह अपनी जान ना गंवानी पड़े। इसी के साथ कुमारी सैलजा ने बहादुरगढ़ में जान गंवाने वाले सफाई कर्मचारियों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग भी इस पत्र में रखी है।

सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाए सरकार- सैलजा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल को लिखे पत्र में कांग्रेस नेत्री कुमारी शैलजा ने सफाई कर्मचारियों की मौत पर गहरा दुख जताया। सैलजा ने लिखा कि मैनुअल स्कैवेंजर्स और उनके पुनर्वास अधिनियम, 2013 के तहत एसटीपी या सीवर लाइन में किसी भी कर्मी को उतारे जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बावजूद हर साल गरीब परिवारों से आने वाले कर्मियों को जान गंवानी पड़ रही है, यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने लिखा कि प्रदेश में सफाई कर्मियों को जान ना गंवानी पड़े, इसके लिए सरकार सख्त कदम उठाए और साथ ही बहादुरगढ़ में जान गंवाने वाले कर्मियों के परिजनों को मुआवजा दिया जाए एवं लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाए।

जरूरी संसाधनों की कमी के चलते हो चुके हैं कई हादसे

बता दें कि बीते कुछ महीनों में ही हरियाणा में कई कर्मियों की मौत सीवरेज की सफाई के दौरान हो गई है। बीते रविवार को ही बहादुरगढ़ स्थित औद्योगिक क्षेत्र में सीवरेज का टैंक खाली करते समय दो कर्मियों की मौत हो गई। कार्य के दौरान दोनों कर्मी मैनहोल में गिर गए और जहरीली गैस के कारण दोनों की मौत हो गई। अप्रैल माह में भी उकलाना में चार सफाई कर्मियों और पलवल व पानीपत में एक एक सफाई कर्मी की मौत सीवरेज के कार्य के दौरान हो गई थी। इन घटनाओं की वजह मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर, रस्सी आदि जरूरी संसाधनों की कमी थी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!