पार्कों से बाहर फेंका बागवानी का कचरा तो आरडब्ल्यूए पर होगी कार्रवाई

Edited By Pawan Kumar Sethi, Updated: 30 Apr, 2024 04:11 PM

rwa will punish if garden waste disposed off outside park

निगम क्षेत्र में स्थित विभिन्न पार्कों के रखरखाव की जिम्मेदारी स्थानीय आरडब्ल्यूए को सौंपी गई है, जिसकी एवज में नगर निगम गुरुग्राम उन्हें मासिक फंड भी जारी करता है।

गुड़गांव, (ब्यूरो): निगम क्षेत्र में स्थित विभिन्न पार्कों के रखरखाव की जिम्मेदारी स्थानीय आरडब्ल्यूए को सौंपी गई है, जिसकी एवज में नगर निगम गुरुग्राम उन्हें मासिक फंड भी जारी करता है। आरडब्ल्यूए की यह जिम्मेदारी है कि पार्क में निकलने वाले बागवानी कचरे का निष्पादन वे स्वयं करें, लेकिन कई आरडब्ल्यूए बागवानी कचरे को पार्क से बाहर फेंक देते हैं। अब ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की नगर निगम अधिकारियों तैयारी कर ली है। अतिरिक्त निगमायुक्त बलप्रीत सिंह ने कहा कि ऐसी आरडब्ल्यूए की पहचान कर नोटिस जारी किया जाएगा। 

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को बागवानी कचरे का नियमित उठान, आदर्श आचार संहिता की पालना तथा बरसाती नालों व सीवरेज की सफाई व मरम्मत सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में डा. सिंह ने कार्यकारी अभियंता (बागवानी) मनोज कुमार से कहा कि पतझड़ के मौसम में विभिन्न सडक़ों व अन्य स्थानों पर एकत्रित हुए पत्तों आदि का उठान नियमित करवाएं क्योंकि कई बार इनमें आग लगती है, जिससे उठने वाले धूएं से पर्यावरण प्रदूषित होता है। साथ ही इससे निकलने वाली गैसों के कारण सांस व आंखों संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि बागवानी शाखा में लगाए गए ट्रैक्टर-ट्रॉली, ड्राइवर व हेल्पर की एक जोन वाइज सूची तैयार करके सभी संयुक्त आयुक्तों को भिजवाएं, ताकि बेहतर की जा सके।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि मानसून से पूर्व सभी बरसाती नालों व सीवरेज नेटवर्क की सफाई व मरम्मत का कार्य पूरा करना सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में मैनहॉल व स्लैब के ढक्कन दुरूस्त हों, ताकि किसी प्रकार का हादसा न होने पाए। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की पालना भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि राजनीतिक पार्टियों की प्रचार सामग्री पर लगातार कार्रवाई की जाए। बैठक में चीफ इंजीनियर मनोज यादव, कार्यकारी अभियंता मनोज कुमार व संजीव कुमार, सहायक अभियंता वसीम अकरम व नईम हुसैन व कनिष्ठ अभियंता सुमित चहल उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!