बसों के यूटिलाइजेशन में रोडवेज का सिरसा डिपो हरियाणा में नंबर वन

Edited By Isha, Updated: 09 Jul, 2019 03:32 PM

roads of sirsa depot in the utility of buses number one in haryana

हरियाणा राज्य परिवहन के सिरसा डिपो की व्यवस्थाओं में पहले की अपेक्षाकृत काफी सुधार हुआ है। इसका असर डिपो के प्रदर्शन पर साफ देखने को मिल रहा है। प्रदेश में रोडवेज के कुल 24 डिपो हैं। इनमें

सिरसा (भारद्वाज): हरियाणा राज्य परिवहन के सिरसा डिपो की व्यवस्थाओं में पहले की अपेक्षाकृत काफी सुधार हुआ है। इसका असर डिपो के प्रदर्शन पर साफ देखने को मिल रहा है। प्रदेश में रोडवेज के कुल 24 डिपो हैं। इनमें से 13 डिपो लीलैंड व 11 डिपो टाटा के हैं। इसका मतलब यह है कि 13 डिपो में लीलैंड कंपनी की बसें हैं और अन्य में टाटा की बसें संचालित होती हैं। लीलैंड डिपुओं में बसों की यूटिलाइजेशन की दौड़ में सिरसा डिपो का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा है।

लीलैंड डिपुओं में गुडग़ांव, फरीदाबाद, सिरसा, रोहतक, रेवाड़ी, नारनौल, नूंह, हिसार, चरखी-दादरी, भिवानी, पलवल, फतेहाबाद व सिरसा डिपो आते हैं। इन सभी डिपुओं में सिरसा डिपो पहले पायदान पर रहा है। डिपो की प्रत्येक बस ने हर रोज औसतन 338 किलोमीटर की दूरी तय की जबकि आवश्यकता 325 किलोमीटर तय की गई है। इसके साथ साथ प्रदेश के सभी 24 डिपुओं आंकलन करें तो किलोमीटर प्रतिलीटर में सिरसा डिपो को प्रदेश में छठा स्थान मिला है। डिपो ने प्रति लीटर डीजल में 4.93 किलोमीटर औसतन एवरेज प्राप्त की जबकि पहले यह आंकड़ा 4.50 किलोमीटर प्रति लीटर के आसपास था। 

ओवरआल रिसीप्ट में भी सिरसा डिपो को हरियाणा भर में 6वां स्थान प्राप्त हुआ। डिपो ने प्रति किलोमीटर 27.39 रुपए की कमाई बटोरी। पहले यह आंकड़ा 25 से 26 रुपए प्रति किलोमीटर तक ही सीमित था। रोडवेज अधिकारियों का कहना है कि बड़े डिपुओं फरीदाबाद, गुडग़ांव, दिल्ली, चंडीगढ़ आदि के मुकाबले सिरसा डिपो का प्रदर्शन शानदार रहा है। सिरसा डिपो में फिलहाल 176 बसों का बेड़ा है जिनमें से 40 बसें सब डिपो डबवाली से संचालित होती हैं। 

सिरसा डिपो के 6 सब  इंस्पैक्टर पदोन्नत
रोडवेज सिरसा डिपो में कार्यरत 6 सब इंस्पैक्टर को पदोन्नत कर इंस्पैक्टर बना दिया गया है। पदोन्नति पाने वालों में राकेश कुमार, रूप सिंह, ओमप्रकाश, रिछपाल सिंह, गोपाल कृष्ण, सुखदेव सिंह व सुशील कुमार शामिल हैं। डिपो में इंस्पैक्टर के 22 पद स्वीकृत हैं। कल तक यह सभी पद रिक्त थे। 7 सब इंस्पैक्टरों के इंस्पैक्टर बनने व 2 इंस्पैक्टर अन्य डिपुओं से तब्दील होकर यहां आने के बाद अब सिरसा डिपो के पास 9 इंस्पैक्टर हो गए हैं। वहीं डिपो में सब इंस्पैक्टर के कुल 42 पद मंजूर हैं। 
इनमें से 7 के प्रोमोट होने के बाद डिपो के पास सब इंस्पैक्टर की संख्या 35 रह गई। 2 सब इंस्पैक्टर डैपुटेशन पर मिल गए और 2 सब इंस्पैक्टर अगेंस्ट वेकैंट पोस्ट पर आने से डिपो के पास अब 39 सब इंस्पैक्टर हो गए हैं। रोडवेज प्रबंधन का कहना है कि सब इंस्पैक्टर व इंस्पैक्टर की संख्या फिलहाल बेहतर है और इससे बसों की चैकिंग में तेजी आएगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!