रेल में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, 1 जून से चलने वाली ट्रेनों की बुकिंग शुरू

Edited By vinod kumar, Updated: 22 May, 2020 08:00 PM

railways starts booking for trains running from 1st june

रेल में सफर करने वालों के लिए आज का दिन ख़ुशी लेकर आया है। 1 जून से चालू होने वाली नियमित ट्रेनों के लिए आज से बुकिंग शुरु हो गई है। जिसके लिए रिजर्वेशन ऑफिस में लोग टिकट लेने के लिए लाइनों में खड़े हो गए है। इसमें एक खास बात यह भी देखने को मिली कि...

अंबाला (अमन कपूर): रेल में सफर करने वालों के लिए आज का दिन ख़ुशी लेकर आया है। 1 जून से चालू होने वाली नियमित ट्रेनों के लिए आज से बुकिंग शुरु हो गई है। जिसके लिए रिजर्वेशन ऑफिस में लोग टिकट लेने के लिए लाइनों में खड़े हो गए है। इसमें एक खास बात यह भी देखने को मिली कि लोग जाने के साथ-साथ वापसी की टिकट लेने में भी जुटे हुए हैं। रेल अधिकारियों के अनुसार अभी सिर्फ कंफर्म टिकट ही दिए जा रहे,  वेटिंग टिकट नहीं दिए जाएंगे। 

लगभग दो माह से लॉकडाउन के कारण थमी जिंदगी अब रफ्तार पकड़ने लगी है 18 मई से शुरू हुए लॉकडाउन के चौथे चरण में कंटेनमेंट जोन के अलावा लगभग सभी जगहों पर आर्थिक गतिविधियों को मिली इजाजत के बाद अब यातायात के पहिए भी रफ्तार पकड़ने काे तैयार हैं। लॉकडाउन के कारण फंसे लोग किस तरह अपने गांव या ड्यूटी पर जाने के लिए बेचैन हैं, इसका अंदाजा टिकट बुकिंग के लिए उमड़ी भीड़ से लगाया जा सकता है।

PunjabKesari, haryana

आज अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर टिकट खिड़की खुलने पर यात्रियों की टिकट बुकिंग कराने के लिए लाइनें लग गई। लोग सोशल डिस्टेंस का पूरा पालन करते नजर आए। इसके साथ उन्हाेंने मास्क भी लगा रखे थे। लोगों की आंखों में खुशी देखने को मिल रही थी कि 2 महीने के लॉकडाउन के बाद वह अब अपनी ड्यूटी या घर वापस जा सकेंगे।

टिकट खिड़की खुलने के बाद अपनी पहली टिकट लेकर आया योगराज ने बताया कि वे बहुत खुश है, क्योंकि उन्होंने पहली टिकट ली है। उन्हाेंने अंबाला से मुंबई की अपनी टिकट करवाई है, जिससे वह अपनी ड्यूटी पर वापस जा सकेंगे।
उन्होंने बताया कि वह छुट्टी पर अंबाला आए हुए थे। लॉकडाउन की वजह से यहीं पर फंस गए और ड्यूटी पर वापस नहीं जा पाए। अब ट्रेनों के चलने पर वह वापस जाकर अपनी ड्यूटी ज्वाइन करेंगे। 

वहीं दूसरे यात्री ने बताया कि वह पिछले 2 महीने से अपने घर पर ही हैं और लॉकडाउन  की वजह से अपनी ड्यूटी जो कि दिल्ली में वह करते हैं नहीं जा पा रहे । अब वह 1 जून को ट्रेन द्वारा दिल्ली जाएंगे और अपनी ड्यूटी ज्वाइन करेंगे उन्हें इस बात की बड़ी खुशी थी कि वह वापस अपनी ड्यूटी पर जा सकेंगे। 

बुकिंग सेंटर पर सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा जा रहा
इस बारे में बुकिंग ऑफिस के इंचार्ज सीएस सुरेश पाल सोनी ने कहा कि आज से अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर मैनुअल टिकट बुकिंग शुरू हो गई है, जो भी रेलगाड़ियां एक जून से चलेंगी उनकी बुकिंग शुरू कर दी गई है। उन्हाेंने कहा कि बुकिंग सेंटर पर सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

कन्फर्म टिकट ही दी जा रही
उधर, स्टेशन निदेशक बीएस गिल ने बताया कि एडवाइजरी मिलने के बाद ही रिजर्वेशन शुरू की है। अभी सिर्फ कन्फर्म टिकट ही दी जा रही। वोटिंग टिकट नहीं दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि एक जून से लगभग 100 रेलगाड़ियां चलाई जा रही है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!