प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन है कि देश  को विकसित राष्ट्र बनाना है: CM नायब सैनी

Edited By Isha, Updated: 09 Jun, 2024 02:16 PM

prime minister narendra modi s vision is to make the country a developed nation

हरियाणा के मुख्यमंत्री  नायब सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन है कि देश  को विकसित राष्ट्र बनाना है तथा इस कार्यकाल में तेज गति से सरकार कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि बड़े जनादेश  के साथ श्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बन र

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री  नायब सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन है कि देश  को विकसित राष्ट्र बनाना है तथा इस कार्यकाल में तेज गति से सरकार कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि बड़े जनादेश  के साथ श्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बन रहे हैं और एनडीए की सरकार बन रही है।मुख्यमंत्री  नायब सिंह शुक्रवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।उन्होंने देश के 140 करोड़ लोगों को बधाई देते हुए कहा कि पहली बार इतिहास में  नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार सरकार बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि इस देश की जनता ने नरेंद्र मोदी जी व एनडीए पर विश्वास जताया है और इसके लिए वे देशवासियों को बधाई देते हैं।इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में जन समस्याएं सुनी और समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री से मिलने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों से बडी संख्या में लोग पहुंचे थे।


चारों लालों का सयोंग,केंद्र की राजनीति की
हरियाणा की राजनीति की धुरी रहे चार लाल एक के बाद हर कोई हरियाणा की सत्ता संभालने के बाद केंद्र की राजनीति में पहुंचा। बात चाहे देवीलाल की हो या फिर बंसीलाल या भजनलाल हर किसी ने हरियाणा के साथ केंद्र की राजनीति में भी अपनी पकड़ बनाई। इनके बाद हरियाणा की राजनीति में आए मनोहर लाल भी प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी भूमिका बनाकर केंद्र की राजनीति में पहुंच गए हैं। इन चारों लालों ने हरियाणा की सत्ता का संचालन बेखूबी कर जहां खुद को प्रमाणित किया। वहीं, देवीलाल को छोड़ दें तो बाकी के तीनों लाल अपनी-अपनी पार्टी के उस नेता के करीब रहे, जिसने देश के प्रधानमंत्री के रूप में काम किया। अतीत में हरियाणा की राजनीति में सक्रिय ये सभी लाल एक से अधिक बार प्रदेश के सीएम के पद पर काबिज हुए। चारों लालों का सयोंग,केंद्र की राजनीति की।चारों का अपने कार्यकालों में सिक्का प्रांत की राजनीति में खूब चला ओर बाद में केंद्र में भी।

 हुड्डा बोले वोट काटू का मुकाबला नोटा से रहा
नेता प्रतिपक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है की एग्जिट पोल नहीं एग्जिट पोल चलते हैं ।उन्होंने कहा कि अब तक हालमें हरियाणा में केवल एग्जेक्ट पोल चला। खुदा ने कहा कि हरियाणा के अदरकई मुकाबले में वोट काटू का मकाबला केवल लोटा से था ना कि किसी राजनीतिक दल से पूर्ण ग्राम ऐसे लोग दवा भी यह कर रहे थे कि अगली सरकार उनकी बनेगी। हरियाणा की जनता बदलाव चाहती है यह साबित हो चुका है। विधानसभा चुनाव में भी हम अकेले अपने दम पर हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनाने जा रहे हैं ।
वर्तमान सरकार की नीतियों से लोग दुखी हैं तथा लोग चाहते हैं कि कांग्रेस हरियाणा में सत्ता संभाले तथा जन् हितेषी कार्य करे।आज की सरकार अल्पमत की सरकार है।विधायकों की संख्या इनके पास है नहीं।सत्ता पक्ष सदन में अपना बहुमत साबित करे।

फैमिली आईडी और प्रॉपर्टी आईड़ी का हल निकालने में जुटी सरकार
हरियाणा के पी डब्ल्यू डी मंत्री बनवारी  ने कहा है की फैमिली आईडी और प्रॉपर्टी आईड़ी सरकार की ओर से ऑफ लाइन किया जा सकता है।
हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से जनता की सुविधा के लिए बनाए गए पोर्टल अब जल्द ही बीते दिनों की बात बनने जा रहे हैं। विपक्ष की ओर से भी लगातार पोर्टल को लेकर सवाल उठाए जाते रहे हैं। कांग्रेस तो सत्ता में आने पर सबसे पहले पोर्टल बंद करने की घोषणा भी कर चुकी है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में 5 सीटों पर मिली शिकस्त के बाद हरियाणा बीजेपी के मंथन में कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। मंथन के दौरान जनता की नाराजगी का एक कारण सरकार की ओर से बनाए गए पोर्टल के रूप में भी सामने आया। विधायक दल की बैठक में हुए फैसलों और हार के कारणों को लेकर कैबिनेट मंत्री बनवारी लाल ने बताया कि कांग्रेस ने एससी वर्ग के बीच में आरक्षण और संविधान को खत्म करने को लेकर दुष्प्रचार किया। इसके अलावा प्रॉपर्टी आईडी, बीपीएल कार्ड और फैमिली आईडी की समस्या से जूझ रहे लोगों के कारण भी नुकसान झेलना पड़ा है। 5 जून को हुई हरियाणा विधायक दल की बैठक में इसे लेकर भी मंथन हुआ। जल्द ही हरियाणा सरकार की ओर से इसका हल निकाल जनता को समझाकर उनकी समस्या को दूर किया जाएगा। हालांकि उन्होंने कहा कि किसी भी योजना के आने पर उसका लाभ और नुकसान दोनों ही होते हैं। इसका हल निकालते हुए फैसला लिया गया है कि पोर्टल की कुछ योजनाओं को सरकार की ओर से ऑफ लाइन किया जाएगा।


 सीएम ने कहा अधिकारी की जिम्मेदारी लोगों का काम करें
 विधायक पद की शपथ लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी जहां कांग्रेस पर जमकर बरसे।वहीं 4 जून के बाद कार्य़कर्ता का काम नहीं करने वाले अधिकारी की खैर नहीं वाले बयान के जवाब में मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि हमारा कार्य़कर्ता चौधरी है। वह एक स्वाभिमानी कार्य़कर्ता है। वह ना कोई गलत काम करता है और ना ही कोई गलत काम करवाता है। यदि उनका कार्यकर्ता अधिकारी के पास जाएगा तो उसका काम करना अधिकारी की जिम्मेदारी है।लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने झूठ का सहारा लिया, जिस कारण उनकी इतनी सीट आई। कांग्रेस ने झूठ फैलाया की तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी संविधान और आरक्षण खत्म कर देंगे। कांग्रेस के नेताओं और आकाओं ने ये झूठा दुष्प्रचार किया, लेकिन इस पर भी लोगों ने मोदी की नीतियों और डबल इंजन सरकार के कामों पर मुहर लगाई है, जिस कारण बीजेपी का वोट प्रतिशत आज भी कांग्रेस से ज्यादा है। 

कांग्रेस के कैप्टन का दावा टिकट मिलती तो गुरुग्राम जीतते
 गुरुग्राम सीट से राज बब्बर को चुनावी मैदान में उतारे जाने पर कैप्टन अजय यादव  कहा कि कम समय मिलने के बावजूद उन्होंने अच्छा चुनाव लड़ा। यदि उन्हें एक-दो महीने पहले ले आते तो परिणाम और बेहतर होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में जातीय समीकरण भी सही नहीं बैठ पाया। यदि गुरुग्राम से उन्हें और भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से किरण चौधरी को टिकट दी होती तो जीत आसान हो जाती। हालांकि राव दान को लेकर भी उन्होंने अच्छा चुनाव लड़ने की बात कही। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष करनाल से उतारे गए उम्मीदवार को लेकर कैप्टन ने कहा कि वह बिल्कुल मुकाबला नहीं कर पाया।बता दें कि कैप्टन अजय यादव रेवाड़ी से कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं। पूर्व की कांग्रेस सरकार में वह बिजली, कृषि और सिंचाई जैसे महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री भी रह चुके हैं। 2019 में वह गुरुग्राम सीट से लोकसभा चुनाव लड़े थे, लेकिन उस समय वह बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे राव इंद्रजीत के सामने हार गए थे। अब 2024 के चुनाव में कांग्रेस ने उनकी बजाए राज बब्बर को चुनावी मैदान में उतारा था। हालांकि अपनी टिकट कटने पर कैप्टन ने प्रदेश कांग्रेस के कुछ नेताओं को इसका जिम्मेदार ठहराया था। 

वेदपाल के स्टाइल में नजर आए विजय 
करनाल लोकसभा वी विधानसभा चुनाव में विजय वेद पाल द्वारा अपने पिता स्वर्गीय चौधरी वेद पाल के स्टाइल में पगड़ी बांध चुनाव प्रचार करने के अंदाज पर कई लोगों को उनमें वेदपाल की छवि नजर आई।विजय भाजपा में है।उनके पिता जी चौधरी वेद पाल ने हविपा सरकार को सत्ता में लाने में अहम् भूमिका भी निभाई और उत्तरी हरियाणा से 14 विधायक जितवाये और एनसीपी के भी दो विधायक हरियाणा में उनके नेतृत्व में बने।विजय वेद पाल के भाजपा में शामिल होने के बाद सक्रिय राजनीति में हैं। उत्तरी हरियाणा के हर हलके व इलाके में इस परिवार की विशेष पकड़ है हर वर्ग व समुदायों के लोग स्वर्गीय वेद पाल का नाता रहा है।विजय वेदपाल की हरियाणवी पगड़ी ,पहनावा और उनकी मधुर भाषा से भी जनता को उन में चौधरी वेद पाल जी की अनुभूति ,छवि और समरूपता दिखाई देती है। विजय वेद पाल एडवोकेट राजनीति में अपने पिता जी राष्ट्रीय कृषि विपणन पुरुस्कार विजेता चौधरी वेद पाल जी की छत्रछाया में आये, राजनीति, ईमानदारी ,मधुर भाषी ,सबको साथ लेकर चलने आदि के गुण-बचपन से ही उनके खून में है और आर्य समाज, के संस्कार और वैदिक जीवन पदती उनको विरासत में हीं परिवार से मिले हैं।विधानसभा में इनकी निगाहें इंद्री या रादौर विधानसभा पर हैं।

 
हरियाणा सरकार का बड़ा एक्शन, कई जिलों के अधिकारी सस्पेंड
एमएच वन ब्यूरो, चंडीगढ़ :  लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने और आचार संहिता हटने के बाद अब हरियाणा में सरका ने एक्शन दिखाना शुरू कर दिया है। लोकसभा चुनाव के दौरान मिली शिकायतों के आधार पर सरकार ने चार जिलों के जिला समाज कल्याण अधिकारियों को सस्पेंड किया है। इनमें कैथल, करनाल, पानीपत और यमुनानगर के अधिकारी शामिल है। आरोप है कि लोकसभा चुनाव के दौरान इन अधिकारियों ने नकारात्मक भूमिका निभाई थी। बता दें कि यमुनानगर के जिला समाज कल्याण अधिकारी को लोकसभा चुनाव के दौरान ही सस्पेंड कर दिया गया था। आरोप है कि इन जिलों के अफसरों ने चुनाव के दौरान रिकवरी के नोटिस जारी कर जनता को परेशान किया था।


कद्दावर नेताओं के गृह क्षेत्रों से हारी भाजपा

 हरियाणा में आए चुनावी परिणामों पर गौर करें तो बीजेपी प्रत्याशियों को पार्टी के कईं दिग्गज नेताओं के इलाकों में भी हार का सामना करना पड़ा है, जोकि खुद में हैरान करने वाली बात है। हालांकि कुछ मंत्रियों के इलाकों में बीजेपी प्रत्याशियों को बढ़त भी मिली है, लेकिन लोकसभा चुनाव के परिणाम ने आगामी दिनों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भी बीजेपी को अभी से आगाह कर दिया है। अंबाला लोकसभा क्षेत्र की बात करें तो बीजेपी के एक प्रभावशाली और दिग्गज नेता के अलावा कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर की जगाधरी और असीम गोयल की अंबाला शहर विधानसभा इसी लोकसभा में आती है। इनमें बीजेपी के दिग्गज नेता के गृह क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी बंतो कटारिया को 20,762 वोटों से हार मिली। इसी प्रकार से मौजूदा समय में सरकार में सबसे दमदार मंत्री कंवरपाल गुर्जर की जगाधरी विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी को 15, 446 वोटों से हार का सामना करना पड़ा। परिवहन मंत्री असीम गोयल की अंबाला शहर सीट की बात करें तो यहां पर बीजेपी उम्मीदवार को 4 हजार से अधिक वोटों से हार मिली। हिसार लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे हरियाणा के बिजली मंत्री के हलके रानियां से कांग्रेस को 27, 661 वोटों की लीड मिली। इसी प्रकार से जेपी दलाल के लोहारू हलके से 8,319 और बिशम्बर बाल्मीकि के बवानी खेड़ा हलके से भी कांग्रेस उम्मीदवार को बढ़त मिली। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ओम प्रकाश धनखड़, चुनाव प्रचार प्रबंधन कमेटी के चेयरमैन सुभाष बराला के टोहाना हलके से भी कांग्रेस को बढ़त मिली। 


 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!