मुख्यमंत्री नायब सैनी 20 जून को आएंगे हिसार, एयरपोर्ट पर करेंगे प्रोजेक्टों का शिलान्यास और उद्घाटन

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 08 Jun, 2024 05:08 PM

chief minister naib saini will inaugurate the facility at hisar airport

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी 20 जून को हिसार आएंगे और एयरपोर्ट पर हिसार से जुड़ी कई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री हिसार एयरपोर्ट पर 10 हजार फुट के रनवे सहित एयरपोर्ट से जुड़े कई प्रोजेक्ट जो पूरे हो चुके हैं

हिसार (विनोद सैनी): हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी 20 जून को हिसार आएंगे और एयरपोर्ट पर हिसार से जुड़ी कई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री हिसार एयरपोर्ट पर 10 हजार फुट के रनवे सहित एयरपोर्ट से जुड़े कई प्रोजेक्ट जो पूरे हो चुके हैं उनका उद्घाटन करेंगे।मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है।

हिसार एयरपोर्ट से जुड़े प्रोजेक्ट लगभग पूरे हो चुके है। जिसमे 10 हजार फुट की पट्‌टी बनकर तैयार हो चुकी है। रनवे पर कैट लाइट का कार्य पूरा हो चुका है जिससे की नाइट लैंडिंग की सुविधा भी अब हिसार एयरपोर्ट पर मिलने वाली है। वही पुराने पैसेंजर को एक्सटेंड कर 50 पैसेंजर की क्षमता से 150 पैसेंजर तक की गई। एटीसी टावर की बिल्डिंग तैयार हो चुकी है।इससे हवाई जहाजों का ट्रैफिक कंट्रोल किया जाता है।हिसार एयरपोर्ट पर फ्यूल टैंक सिस्टम भी बनकर तैयार हो गया है। इससे विमानों में ईंधन यहीं से भरा जाता है। 33 केवीए बिजली सब स्टेशन तैयार हो चुका है। एयरपोर्ट पर बिजली यहीं से सप्लाई होगी।

हिसार एयरपोर्ट  हरियाणा का पहला इंटीग्रेटेड एयरपोर्ट बन रहा है। हरियाणा सरकार ने इसका नाम महाराजा अग्रसेन के नाम पर रखा। इस एयरपोर्ट पर रनवे, कैट आई, एटीसी, जीएससी एरिया, पीटीटी, लिंक टैक्सी, एप्रेन, फ्यूल रूम, बेसिक स्पिट पैरामीटर रोड और बरसाती ड्रोन बनाने का कार्य लगभग पूरा हो गया है। हिसार एयरपोर्ट पर हरियाणा एयरपोर्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन (HADC) चेयरमैन का आफिस बनकर तैयार हो गया है। हरियाणा में हिसार के विधायक डॉ. कमल गुप्ता इस कॉर्पोरेशन के चेयरमैन हैं। इसके बाद से चेयरमैन चंडीगढ़ के बजाय हिसार बैठेंगे। ए टी सी टावर की बिल्डिंग में ही आफिस बनाया गया है। वहीं एयरपोर्ट के CEO का आफिस भी इसी बिल्डिंग में होगा।

हिसार एयरपोर्ट पर 37,970 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली नई टर्मिनल बिल्डिंग को 1000 पीक ऑवर यात्रियों को संभालने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें 3 एयरोब्रिज (भविष्य में 2 और) और 4 बैगेज क्लेम बेल्ट लगे होंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI)ने इस सिविल निर्माण अनुबंध के लिए दिसंबर 2023 में 503.71 करोड़ रुपए के अनुमान और 960 दिन (2.63 वर्ष) की पूर्णता समय सीमा के साथ निविदाएं आमंत्रित की थीं। इसमें 16 कंपनियों ने बोली लगाई थी। बताया जा रहा है। अगस्त तक इस बिल्डिंग का काम शुरू हो सकता है। हिसार एयरपोर्ट पर आगामी विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार फ्लाइट्स शुरू कर सकती है। इसमें मध्यम आकार के विमानों के जरिये उड़ान शुरू होगी। पहले हिसार 6 शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ेगा। इसके बाद लोगों की मांग के आधार पर लखनऊ, वाराणसी और अंबाला तक हवाई जहाज चलाए जाएंगे। हिसार से चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू, अहमदाबाद, जयपुर और कुल्लू रूट पर हवाई जहाज चलेंगे। इसके बाद समीक्षा के बाद इन रूटों में बदलाव किए जा सकते हैं।

आप बता दें की हिसार एयरपोर्ट का स्वरूप लगभग तैयार हो चुका है हिसार एयरपोर्ट का स्वरूप इस तरह का है-

  • यात्री हवाई अड्डा
  • फिक्सड बेस ऑपरेशन
  • रख-रखाव, मरम्मत
  • कारगो, डिफेंस विनिर्माण
  • एयरोस्पेस विनिर्माण
  • विमानन प्रशिक्षण केन्द्र
  • विमानन विश्वविद्यालय
  • एयरोट्रोपोलिस- वाणिज्यिक एवं एयरोट्रोपोलिस-आवासीय
  • रेलवे बिछाएगी कार्गो लाइन

हिसार एयरपोर्ट से रायपुर स्टेशन तक नई रेलवे कार्गो लाइन बिछेगी। एयरपोर्ट तक डबल लाइन बिछाई जाएगी। हिसार एयरपोर्ट पर द्वितीय चरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। यहां भविष्य में कारगो जहाज भी उतरेंगे। माल की लोडिंग और अनलोडिंग के लिए ट्रांसपोर्ट की जरूरत पड़ेगी इसलिए एयरपोर्ट के एक हिस्से में ड्राई पोर्ट बनाया जाएगा तो वहीं रेल के जरिए भी माल की आवाजाही की जाएगी। हिसार एयरपोर्ट का विस्तार तीन चरणों में पूरा होगा। अभी पहले और दूसरे चरण का काम पूरा हुआ है। दूसरे चरण में रनवे विस्तार, रेलवे, पार्किंग और रखरखाव जैसे काम हुए हैं।

हरियाणा के सिविल एविएशन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि हिसार एयरपोर्ट पर रनवे सहित अन्य प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं। इसके शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री 20 जून को हिसार आ रहे हैं। प्रशासन इसके लिए तैयारी कर रहा है। इन प्रोजेक्टों के अलावा मुख्यमंत्री हिसार जिले के अन्य प्रोजेक्टों का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। आने वाले महीनों में यहां से उड़ानें भी शुरू होंगी।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!