अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर युवाओं को इनेलो से जोड़ने की तैयारी, अमेरिकी व्यवसायी नरेंद्र जोशी ने अभय चौटाला से की मुलाकात

Edited By Mohammad Kumail, Updated: 20 Sep, 2023 08:27 PM

preparation to connect youth with inld at international level

अमेरिका में जे.एम.डी. ग्रुप ऑफ कम्पनीज के संस्थापक एवं अप्रवासी भारतीय व्यवसायी नरेंद्र जोशी की इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के वरिष्ठ नेता एवं विधायक अभय चौटाला से विशेष मुलाकात हुई...

कुरुक्षेत्र (विनोद खुंगर) : अमेरिका में जे.एम.डी. ग्रुप ऑफ कम्पनीज के संस्थापक एवं अप्रवासी भारतीय व्यवसायी नरेंद्र जोशी की इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के वरिष्ठ नेता एवं विधायक अभय चौटाला से विशेष मुलाकात हुई। इस मौके पर विधायक अभय चौटाला ने भारत में शिक्षा प्रणाली के परिवर्तन के साथ भारतीय युवाओं के तेजी से विदेशों में जाने पर विस्तार से चर्चा हुई।

अभय चौटाला ने कहा कि आजकल विशेषकर उत्तर भारत में तेजी से युवा विदेशों में जा रहे हैं। यह आने वाले समय में भारत के लिए ठीक नहीं है। युवा अगर विदेश में चला जाएगा तो देश के भविष्य के लिए भी चिंतनीय है। उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में अमरीका, आस्ट्रेलिया, जर्मनी, इंग्लैंड इत्यादि से युवा इंडियन नैशनल लोकदल से सम्पर्क कर रहे हैं। ऐसे में विदेशों में इनैलो को सक्रिय करने एवं युवाओं को जोड़ने के लिए अभियान की तैयारी है। उन्होंने कहा कि विशेषकर हरियाणा में इनैलो के सत्ता में आते ही भारत में युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर देने के प्रयास होंगे ताकि युवाओं को विदेश में जाकर भटकना न पड़े।

वरिष्ठ इनैलो नेता अभय चौटाला ने इस मौके पर नरेंद्र जोशी से भारतीय एवं अमेरिका की शिक्षा प्रणाली पर भी चर्चा की। अप्रवासी भारतीय व्यवसायी नरेंद्र जोशी ने अभय चौटाला को बताया कि अमरीका में बच्चे की पढ़ाई को शुरू से ही योजनाबद्ध तरीके से लिया जाता है। अमरीका में स्कूल प्रणाली का लक्ष्य बुनियादी ज्ञान के साथ अनुभव प्रदान करना ही है जिस से भविष्य भी स्पष्ट है। जोशी ने बताया कि अमरीका में बच्चों को सरल कक्षा आधारित शिक्षण के अलावा अध्ययन विधियों की एक विस्तृत श्रृंखला को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। शिक्षा हमारे भविष्य के लिए एक निवेश है।

इस पर इनैलो नेता अभय चौटाला ने कहा कि वर्तमान सरकार भारत में शिक्षा प्रणाली में परिवर्तन की बात कर रही है लेकिन लगातार पढ़ाई के बाद भी बच्चों का रोजगार के मामले में भविष्य ही सुरक्षित नहीं है। शिक्षा का व्यवसायीकरण चिंता का विषय है। वर्तमान सरकार अपनी विचारधारा को सफल बनाने के लिए ही शिक्षा प्रणाली की योजनाएं बना रही है। आज के समय में बच्चों को महंगे स्कूलों में पढ़ाना एक स्टेटस है लेकिन बच्चों का भविष्य क्या है इसकी किसी को चिंता नहीं है। यही कारण है कि स्कूलों की पढ़ाई पूरी होने से पहले ही बच्चे विदेशों में भाग रहे हैं। एक किसान भी आज अपनी जमीन बेच कर बच्चों को विदेश भेज रहा है तो वर्तमान शिक्षा प्रणाली में भारतीय बच्चों का भविष्य कहां सुरक्षित है। इस अवसर पर इनैलो प्रदेश सचिव सोनू शर्मा भी मौजूद थे।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!