हरियाणा के इस जिले में बनेगी नई नहर, किसानों को 1 सितंबर तक ई-भूमि पर देनी होगी सहमति

Edited By Isha, Updated: 30 Jul, 2022 07:14 PM

new canal will be built in this district of haryana

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किसानों के समक्ष नई नहर का प्रस्ताव रखते हुए कहा कि गठबंधन सरकार द्वारा किसानों की सिंचाई समस्या हल करने के लिए नई नहर का निर्माण करवाया जाएगा।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): सिरसा जिले के गांव चौटाला सहित करीब आधा दर्जन गांवों के किसानों को सिंचाई के लिए नई नहर व खेतों में आने-जाने के लिए पक्की सड़क मिलेगी। इसके लिए किसानों को अपनी जमीन सरकार को देने के लिए सहमति जतानी होगी। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पहल करते हुए किसानों के समक्ष प्रस्ताव रखा। नई नहर निर्माण के प्रस्ताव पर चर्चा के लिए डिप्टी सीएम ने सिरसा जिले के चौटाला, तेजा खेड़ा, भारुखेड़ा, आसाखेड़ा, जंडवाला बिश्नोईयां सहित कई गांवों  के किसानों को चंडीगढ़ में बुलाकर मीटिंग की। बैठक में नहरी विभाग व भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया से जुड़े आला अधिकारी भी मौजूद रहे। इस बैठक में नहर के प्रारूप, लंबाई व अन्य तकनीकी पहलुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। 

 

डिप्टी सीएम ने किसानों से सामने रखा नहर का प्रस्ताव

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किसानों के समक्ष नई नहर का प्रस्ताव रखते हुए कहा कि गठबंधन सरकार द्वारा किसानों की सिंचाई समस्या हल करने के लिए नई नहर का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि नहर के इस प्रस्ताव को सिरे चढ़ाने के लिए किसान एक सितंबर तक ई-भूमि पर अपनी सहमति जताएं। इससे नहर बनाने का रास्ता साफ हो जाएगा और हजारों किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा और उनकी आमदनी भी बढ़ेगी। 

 

नहर की पटरी के साथ पक्की सड़क का भी होगा निर्माण

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उनका प्रयास है कि इस नहर की पटरी के साथ-साथ पक्की सड़क का निर्माण भी हो ताकि किसानों को अपने खेतों में आवागमन में परेशानी न हो। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस चैनल को भाखड़ा नहर से जोड़ा जाएगा। किसानों ने इस प्रस्ताव पर खुशी जाहिर करते सहमति जताई और कहा कि वे नहर और सड़क के लिए सरकार को जमीन उपलब्ध करवाने के लिए तैयार है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!