सैलजा ने उठाए सड़क सुरक्षा व बुनियादी ढांचे के मुद्दे उठाए, मार्च 2026 से प्रारंभ कर दिया जाएगा ये काम

Edited By Isha, Updated: 18 Dec, 2025 04:03 PM

kumari selja raised issues related to road safety and infrastructure

सिरसा, फतेहाबाद, हिसार और डबवाली क्षेत्र की ज्वलंत सड़क सुरक्षा समस्याओं और अधोसंरचना से जुड़े मुद्दों को लेकर वीरवार को  लोकसभा में सिरसा की सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): सिरसा, फतेहाबाद, हिसार और डबवाली क्षेत्र की ज्वलंत सड़क सुरक्षा समस्याओं और अधोसंरचना से जुड़े मुद्दों को लेकर वीरवार को  लोकसभा में सिरसा की सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा द्वारा पूछे गए प्रश्नों पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री  नितिन गडकरी ने सकारात्मक एवं ठोस जवाब दिए। मंत्री ने कहा कि साहुवाला प्रथम, ओढ़ां, चोरमार, सावंत खेड़ा में अंडरब्रिज निर्माण कार्य मार्च 2026 से प्रारंभ कर दिया जाएगा। साथ ही गडकरी ने सिरसा दक्षिणी बाइपास के लिए सर्वे कराए जाने और उसकी उपयोगिता के आधार पर शीघ्र निर्माण की दिशा में सकारात्मक कदम उठाने का आश्वासन दिया।

सांसद कुमारी सैलजा ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से सवाल किया कि क्या केंद्र सरकार की जालंधर-तारानगर वाया मानसा-सिरसा-नोहर प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग 703 को जोड़ने के लिए सिरसा में दक्षिणी बाइपास बनाने की योजना बना रही है अगर हैं तो कब तक बनकर तैयार हो जाएगा? कुमारी सैलजा ने कहा घनी धुंध और अपर्याप्त प्रकाश व्यवस्था के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग-9 पर अनेक सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें अनेक  व्यक्तियों की मृत्यु हुई? यदि हां, तो क्या इसे गंभीर सुरक्षा विफलता नहीं माना जाना चाहिए ? क्या यह सही है कि इंजीनियरिंग दोषों, टूटे डिवाइडर, अवैज्ञानिक कट्स और अंडरब्रिजों की खराब डिजाइन के कारण एनएच -9 पर बार-बार भीषण दुर्घटनाएं हो रही हैं? यदि हां, तो इन कमियों को सुधारने की समय-सीमा क्या है? इसके अतिरिक्त आपातकालीन सेवाएं के अंतर्गत जो सेवाएं दी जानी चाहिए क्या वह दी जा रही हैं इस के अतिरिक्त क्या सरकार पूरे राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रकाश व्यवस्था करने की योजना बना रही है ? सांसद ने साथ ही पूछा कि   सिरसा जिले में डिंग, चोरमार, साहूवाला प्रथम, ओढां और सावंतखेड़ा में पांच अंडरब्रिज स्वीकृत किए गए हैं, परंतु सभी स्थानों पर कार्य प्रगति अत्यंत धीमी है? विशेष रूप से डिंग में, यदि अंडरब्रिज निर्माण तकनीकी कारणों से संभव नहीं है, तो क्या वहां बाईपास बनाने पर सरकार विचार करेगी?

सांसद कुमारी सैलजा के सवालों के जवाब में  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सदन को अवगत कराया कि एनएच-9 पर वर्ष 2017 में बनी सड़क की मेंटेनेंस अवधि 2022 में समाप्त हो चुकी है और सड़क में कुछ तकनीकी कमियां सामने आई हैं। उन्होंने बताया कि मंत्रालय द्वारा एक 3-डी तकनीकी वाहन तैयार किया गया है, जो अगले एक माह में सड़क की कमियों का आकलन कर उन्हें दूर करने की दिशा में कार्रवाई करेगा।  गडकरी ने यह भी आश्वासन दिया कि साहुवाला प्रथम, ओढ़ां, चोरमार, और सावंतखेड़ा में अंडरब्रिज निर्माण कार्य मार्च 2026 से प्रारंभ कर दिया जाएगा। डिंग क्षेत्र में अंडरब्रिज अथवा बाइपास को लेकर उन्होंने स्पष्ट किया कि दोनों विकल्पों की डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार की जा रही है और तकनीकी व्यवहार्यता के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-9 पर सडक़ सुरक्षा को लेकर उठाए गए प्रश्नों पर मंत्री ने इंजीनियरिंग सुधार, अवैज्ञानिक कट्स, डिवाइडरों और अंडरब्रिज डिज़ाइन की कमियों को दुरुस्त करने, आपातकालीन सेवाओं को सुदृढ़ करने तथा सिरसा शहर के दोनों ओर नई प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने का भरोसा दिलाया। इसके अतिरिक्त, कुमारी सैलजा की मांग पर गडकरी ने सिरसा दक्षिणी बाइपास के लिए सर्वे कराए जाने और उसकी उपयोगिता के आधार पर शीघ्र निर्माण की दिशा में सकारात्मक कदम उठाने का आश्वासन दिया। लोकसभा में मंत्री के सकारात्मक रुख पर कुमारी सैलजा ने उनका आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इन निर्णयों से क्षेत्र में सडक़ सुरक्षा मजबूत होगी, दुर्घटनाओं में कमी आएगी और आम नागरिकों को राहत मिलेगी।
 
 

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